सुपरस्टार सलमान खान के 6 मूर्खतापूर्ण और असंवेदनशील बयान

जो पुरुषवाद में जकड़े हैं. जिनमें स्त्री-विरोधी मानसिकता के कीड़े बिलबिलाते हैं.

बॉलीवुड में कई ऐसे सेलेब्रिटी हैं, जो बे सिर-पैर की बातें करने के लिए ही जाने जाते हैं. सलमान खान भी अब इस कैटेगिरी में शामिल होने वाले हैं. क्योंकि वो लगातार संवेदना और समझ के अभाव से भरी बातें कर रहे हैं.

'भारत' के प्रमोशन के दौरान उन्होंने प्रियंका चोपड़ा के खिलाफ ज़हर उगला था. मगर ये नया नहीं है. उनके गैर-जिम्मेदाराना बयानों की लिस्ट लंबी है. शुरू करेंगे उनके लेटेस्ट इंटरव्यू से. 

प्रियंका चोपड़ा

_be4d1740-97b1-11e8-bd6f-c32900bc590c_750_053119082448.jpg

प्रियंका ने सलमान खान की फिल्म 'भारत' साइन करने के बाद छोड़ दी थी. 'भारत' के प्रमोशन के दौरान एक इंटरव्यू में सलमान ने कहा,

"अगर प्रियंका ने वो फिल्म नहीं छोड़ी होती, तो हम कटरीना को फिल्म में कैसे ले पाते. प्रियंका को जो ठीक लगा वो उन्होंने किया और कटरीना को मिला जो वो डिजर्व करती हैं. फिल्म में प्रियंका का रोल अच्छा-खासा था और उन्हें स्क्रिप्ट भी बहुत पसंद आई थी. लेकिन उन्होंने पत्नी का किरदार निभाने को चुना. उन्होंने भारत छोड़कर अमेरिका जाना पसंद किया. लोग भारत जैसी फिल्म के लिए अपने पति को छोड़ सकते हैं, लेकिन प्रियंका ने फिल्म छोड़ दी.”

इससे पहले 2014 में सलमान खान चैट शो कॉफी विद करन में पहुंचे थे. यहां उन्होंने कहा था, "प्रियंका चोपड़ा को एक्टिंग में एक्टिव न रहने पर पर हाउस वाइफ बनने की सलाह दी थी. उन्होंने कहा, "वो बहुत अच्छी हाउस वाइफ बनेंगी."

करीना कपूर

salman_khan_dabangg_1549180352_725x725_750_053119082502.jpg

सलमान एक चैट शो में थे. यहां उनसे होस्ट ने पूछा कि करीना अगर एक्ट्रेस नहीं होतीं तो किस प्रोफेशन में होतीं. सलमान ने कहा "वो फिल्मों में नहीं होती, तो कुछ नहीं कर रही होतीं. वो एक हाउस वाइफ होती."

कैटरीना कैफ

mumbai-actors-salman-dancer-reality-katrina-chapter_97611b94-8221-11e9-9ece-2ab1fd7d8c60_750_053119082518.jpg

भारत के प्रमोशन के दौरान एक इंटरव्यू के दौरान कैटरीना से पूछा गया कि अगर वो एक्टर नहीं होती तो क्या होती? किस प्रोफेशन को चूज़ करतीं. क्या वो प्रोड्यूसर होतीं, क्योंकि कैटरीना अगले साल अपना प्रोडक्शन हाउस लॉन्च करने वाली हैं. पर इससे पहले कैटरीना कोई जवाब दे पातीं, ये बता पातीं कि वो क्या करतीं, सलमान बीच में कूद पड़े. उन्होंने कहा: "कटरीना ने शादी की होती और वो बच्चे पैदा करतीं." कैटरीना ने सलमान का बेतुका बयान सुनकर अपना सवाल दोबारा दोहराया. इस उम्मीद में कि सलमान को सवाल समझ में आ जाएगा. "वो पूछ रहे हैं कि अगर मैं एक्टर नहीं होती तो क्या काम करती. नौकरी. जैसे डॉक्टर या इंजीनियर." सलमान ने फिर अपनी बात दोहराई. कहने लगे,  "शादी और बच्चे दोनों पर काफ़ी काम करना पड़ता."

दीपिका पादुकोण

salman_deepka_colorstv_17102016_750_053119082546.jpg

दीपिका के साथ फिल्म को लेकर सलमान खान ने कहा था, "कोई उन्हें और दीपिका को साथ में लेना नहीं चाहता. दरअसल दीपिका अब इतनी बड़ी एक्ट्रेस बन चुकी हैं कि मैं उनके साथ काम करने के लायक ही नहीं हूं."

जूही चावला

410927-juhi-salman_052819111313_750_053119082609.jpg

बिगबॉस सीजन 9 में जूही चावला अपनी अपकमिंग फिल्म चॉक एन डस्टर प्रमोट करने  पहुंची थीं. इस दौरान जूही कहती हैं कि वो बॉलीवुड की एकलौती एक्ट्रेस हैं जो सलमान को सही में भाई कह सकती हैं, क्योंकि वो किसी फिल्म में सलमान की को-एक्ट्रेस नहीं बनी हैं. सलमान ने उनके साथ कभी स्क्रीन पर रोमांस नहीं किया. वो कहती हैं कि उनसे अक्सर ये सवाल किया जाता है. इस पर सलमान ने कहा, "एक बार मौका लगा था. हमने साथ में फोटो सेशन किया था. इसके बाद इन्हें (जूही को) एक पिक्चर मिली और हिट हो गई. इसके बाद मुझे मैंने प्यार किया ऑफर हुई. मैंने प्रोड्यूसर को जूही को हिरोइन लेने के लिए सजेस्ट किया, जब प्रोड्यूसर जूही के पास पहुंचे तो उन्होंने आमिर खान को सजेस्ट किया."

इसपर जूही ने कहा कि वो अब साथ में फिल्म कर लेंगे. सलमान कहते हैं, "हां, वो साथ काम कर लेंगे, उन्हें अपनी मां के रोल में ले लेंगे."

रेस-3 का प्रमोशन

salman-khan-trolled_750_053119082627.jpg

सलमान खान अपनी फिल्म रेस-3 के प्रमोशन पर एक डांस रियलिटी शो में पहुंचे थे. यहां एक 42 साल की मोटी महिला डांस करने के लिए स्टेज पर आती है. सलमान खान उसे देखते ही हंसना शुरू कर देते हैं. महिला हिम्मत जुटाते हुए डांस करना शुरू करती है. शो में जज बनकर बैठे सभी लोग महिला का डांस देख रहे होते हैं, लेकिन उनके साथ बैठे सलमान लगातार हंसते रहते हैं. उन्हें इस तरह हंसता देखकर बाकी सेलेब्रिटी भी अन्कंफर्टेबल हो जाते हैं. महिला का डांस खत्म होने के बाद सलमान ने उससे कहा, "आराम से-आराम, से स्टेज कहीं टूट न जाए" सलमान को इस बॉडी शेमिंग कमेंट वजह से उन्हें काफी क्रिटिसाइज किया गया था.  

सुल्तान का प्रमोशन

sultan_750_053119082643.jpg

इस फिल्म के प्रमोशन के दौरान सलमान ने कहा था, "फिल्म की शूटिंग के दौरान वो इतना थक जाते थे, शरीर में इतना दर्द रहता था कि उन्हें रेप विक्टिम की तरह महसूस होता था." उनके इस बयान को काफी क्रिटिसाइट किया गया था. सोशल मीडिया के अलावा कई बॉलीवुड सेलेब्स ने उनके इस स्टेटमेंट की आलोचना की थी. सुल्तान में उनकी को-स्टार अनुष्का शर्मा ने भी इसे बेहद असंवेदनशील बयान कहा था.

हाउसवाइफ के काम को हिकारत की नज़र से देखना, किसी महिला के शादी करने के फैसले का सम्मान न करना, अपनी हमउम्र औरत को अपनी मां की उम्र का मानना क्योंकि अब उनका शरीर 'हिरोइन' वाला नहीं रहा. रेप के ट्रॉमा का मजाक उड़ाना. और किसी मोटी महिला पर नेशनल टीवी पर हंसना. ये किसी सभ्य और समझदार व्यक्ति के लक्षण नहीं लगते. 

ये एक मूर्ख, पौरुष के मिथक में जकड़े, स्त्री-विरोधी और असंवेदनशील व्यक्ति के लक्षण लगते हैं.

ये भी पढ़ें- चुप ही नहीं हो रहे थे सलमान खान, सिंगर ने खरी-खरी सुना दी

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group