Gully Boy से तो मिल लिए, अब मिलिए अपने देश की 'गली गर्ल्स' से.

क्योंकि इनका टाइम भी आ गया है

रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, सिद्धांत चतुर्वेदी और विजय राज स्टारर फिल्म गली बॉय रिलीज हो गई है. लोग काफी तारीफ कर रहे हैं. रणवीर की परफॉरमेंस की तारीफ तो हो ही रही है. साथ में सिद्धांत चतुर्वेदी की एक्टिंग के काफी लोग कायल हो गए हैं. आलिया भट्ट का कैरेक्टर जितने समय दिखा उतनी समय तक बांध कर रखता है. हालांकि उस किरदार की कई चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें अगर किसी पुरुष किरदार में दिखाया जाता तो हमें दिक्कत होती उससे. लेकिन आलिया के किरदार सफीना में वही चीज़ें ‘क्यूट’ लगी हैं लोगों को. वो एक लम्बा डिस्कशन है. फिर कभी. फिलहाल तो बात ये कि गली बॉय के बहाने एक नया टॉपिक चल रहा है बातों का. जैसा हर बड़ी फिल्म के रिलीज होने के साथ होता है.  अक्षय कुमार पैडमैन लाते हैं तो लोगों का ध्यान पीरियड्स पर जाता है. या टॉयलेट एक प्रेम कथा आती है तो लोगों को रियलाइज होता है अरे हमारे देश में तो टॉयलेट भी चाहिए लोगों को. खैर.

gb-750x500_021719041834.jpgतस्वीर: ट्विटर

उसी तरह गली बॉय के आने के बाद अंडरग्राउंड हिप हॉप के कल्चर पर अचानक से बातचीत होनी शुरू हो गई है. मेरा एक दोस्त रैप करता है. पिछले चार सालों से रैप कर रहा. एमिनेम, जिसे रैप का भगवान कहा जाता है, उससे तेजी से रैप कर लेता है. लिखता भी ठीक-ठाक है. लेकिन स्ट्रगल कर रहा है. अभी तक ब्रेक नहीं मिला. क्यों? क्योंकि इस फील्ड में जगह बनाना बेहद मुश्किल है. जब दिल्ली जैसे शहर में रहकर किसी के लिए इस सीन में अपना नाम बनाना इतना मुश्किल है, तो बाकियों के लिए जिनके पास साधन नहीं उनके लिए कितना मुश्किल होगा. जो लोग ग्लैमर में आ जाते हैं, उनका नाम हो जाता है. जैसे रफ़्तार, बादशाह वगैरह. गली बॉय नेज़ी और डिवाइन नाम के दो रैपर्स की कहानी से प्रेरणा लेती है. अब इन दोनों के नाम मेनस्ट्रीम में आ गए हैं. क्योंकि फिल्म बन गई है. लेकिन इनके अलावा भी कुछ नाम हैं जो रैप में अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इनमें कई लड़कियां भी हैं जिन्होंने खुद को प्रूव किया है.

गली बॉय से तो मिल लिए. अब मिलिए अपने देश की गली गर्ल्स से.

  1. MC Dee: नाम है दीपा उन्नीकृष्णन. मुंबई की हैं. 2012 से रैप कर रही हैं. 24 साल की हैं. इनके रैप में मेनस्ट्रीम में औरतों को किस तरह दिखाया जाता है, उसके खिलाफ एक स्ट्रांग मैसेज है. परिवार वाले कन्विंस नहीं थे कि इस फील्ड में एक लड़की होने के नाते वो कितना परफॉर्म कर पाएंगी. लेकिन अब इनके विडियोज लाखों लोग देखते हैं. आप भी देख लीजिए: 
  2. Nickitha Hepzieeba aka Femcee Nicki Ziee G: निकिता ने स्कूल में रैप करना शुरू किया था. आई बी टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि ये फील्ड चूंकि लड़कों का है, वो हमें इसमें ग्रो नहीं करने देते, पॉलिटिक्स बहुत होती. निकिता ने दूसरे आर्टिस्ट्स के साथ कोलैबोरेशन किया है. वो लेस्बियन हैं, और इस बात को लेकर बिलकुल ओपन हैं. उनके पेरेंट्स उनको पूरा सपोर्ट करते हैं. उनके विडियोज बनाने में भी फाइनेंशियल सपोर्ट देने से पीछे नहीं हटते. 

    nickie-g-750x500_021719042228.jpgतस्वीर: ट्विटर

  3. Nindy Kaur: भांगड़ा म्यूजिक में इनका नाम मशहूर है. इंग्लैंड में जन्म हुआ. 2004 में करियर शुरू किया. भांगड़ा के पॉपुलर नाम शेहजाद और सुखबीर के साथ काम करना शुरू किया. बाद में RDB बैंड के साथ जुड़ीं. आलू चाट फिल्म के लिए गाया भी. रफ़्तार के साथ कोलैबोरेट भी किया. 

    nindy-kaur-750x500_021719042253.jpgतस्वीर: फेसबुक

  4. Deane Sequeira: रैपर्स की लिस्ट में सबसे छोटी उम्र की रैपर यही हैं. फिल्म ABCD में मोहित चौहान के साथ बेज़ुबान गाना इन्होंने गाया था. गोआ में इनका जन्म हुआ. 15 साल की उम्र से रैपिंग कर रही हैं. 

    deane-750x500_021719042309.jpgतस्वीर: फेसबुक

  5. Sofia Ashraf: अभी कुछ समय पहले इनका एक विडियो बहुत वायरल हुआ था, उस विडियो में ये कोडैकनाल में बढ़ रहे मरक्यूरी पॉल्यूशन पर रैप कर रही थीं. काफी लोगों ने इस पर बात की थी, कई वेबसाइट्स पर शेयर भी हुआ था ये. सोफिया चेन्नई से हैं. तमिल में गाती हैं. रैप भी करती हैं. इससे पहले उनका ‘Don’t Work for DOW’ गाना भी आया था. इसमें भोपाल गैस ट्रेजेडी में प्रभावित हुए लोगों को मुआवजा ना दे पाने पर DOW कम्पनी की छीछालेदर की गई थी. 

    sodiya-750x500_021719042459.jpgतस्वीर: ट्विटर

ये भी पढ़ें:

डियर आयुषी,बहनें अपने भाइयों की ऑनर किलिंग का हिस्सा नहीं बनतीं

फिल्म रिव्यू: गली बॉय

देखें विडियो:

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group