ज़ायरा वसीम ने सोच बदलने वाली फिल्में कीं, और अब 'ईमान' के लिए खुद पाला बदल लिया

'धर्म' और 'ईमान' की वजह से फिल्म इंडस्ट्री छोड़ रही हैं ज़ायरा वसीम !

सीक्रेट सुपरस्टार और दंगल में एक्टिंग करके पॉपुलर होने वाली ज़ायरा वसीम का नाम अभी फिर न्यूज में है. तकरीबन सात  घंटे पहले ज़ायरा के ऑफिशियल एकाउंट्स पर एक मैसेज आया. फेसबुक पर एक लम्बा सा पोस्ट. उसके बाद इन्स्टाग्राम पर भी. पोस्ट में लिखा था,

"पांच साल पहले मैंने एक ऐसा डिसीजन लिया जिसने मेरी जिंदगी हमेशा हमेशा के लिए बदल दी. जैसे मैंने बॉलीवुड में कदम रखा, इसने मेरे लिए लोकप्रियता के दरवाजे खोल दिए. मैं लोगों की अटेंशन की मुख्य उम्मीदवार बनने लगी. मुझे सफलता के आइडिया का प्रतीक मान लिया गया, और यूथ का रोल मॉडल भी.  हालांकि ये सब मैं करना नहीं चाहती थी, ख़ास तौर पर सफलता और असफलता को लेकर मेरे विचार मैंने अभी हाल में ही जानने और समझने शुरू किए थे. आज मुझे पांच साल पूरे हो रहे हैं, और मैं ये स्वीकार करना चाहती हूं कि मैं इस पहचान से खुश नहीं हूं, यानी अपने काम के फील्ड से. बहुत समय से ऐसा लग रहा था कि मैं कोई और बनने का संघर्ष कर रही हूं. जिन चीज़ों पर मैं अपना समय,मेहनत, और इमोशंस दे रही थी, उनको मैंने जानना समझना शुरू ही किया था और एक नई लाइफस्टाइल बनाने की कोशिश कर रही थी. तब मुझे ये एहसास हुआ कि भले ही मैं यहां फिट बैठती होऊं, ये मेरी जगह नहीं है. इस फील्ड ने मुझे काफी प्यार, सपोर्ट, और तारीफ दिलाई है, लेकिन इसने मुझे अज्ञानता के रास्ते पर भी धकेला, और मैं चुपचाप बिना जाने समझे ईमान से परे होती रही. मैं एक ऐसे माहौल में काम करती रही जो मेरे ईमान में दखल दे रहा था, मेरे धर्म के साथ मेरे रिश्ते पर आंच आ रही थी. मैं जानबूझकर अनजान बनती रही और खुद को समझाती रही कि जो भी मैं कर रही हूं वो ठीक है और मुझ पर कोई असर नहीं डाल रहा. ये करते करते मेरी जिंदगी से मेरी सारी बरकत चली गई.

zaira-1-750x500_063019014536.jpgवो पोस्ट जो सुबह से ट्रेंड हो रहा है

अपनी ही आत्मा के लिए युद्ध करने का ये सफ़र थका देने वाला रहा. अपने साथ ही युद्ध करने के लिए जिंदगी बहुत छोटी, मगर बहुत लम्बी है. इसलिए, आज मैं इस सोचे-समझे निर्णय पर पहुंची हूं, और इस फील्ड से खुद के अलग होने की घोषणा करती हूं. सफ़र की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप पहला कदम कैसे उठाते हैं. मैं ये सब कुछ सामने इसलिए नहीं कर रही ताकि खुद को दूसरों के सामने ऊंचा दिखा सकूं, पर इसलिए क्योंकि कम से कम इतना तो मैं कर ही सकती हूं नई शुरुआत के लिए. मुझे अब समझ आ गया है कि मैं किस राह जाना चाहती हूं. इस दौरान मैंने जाने-अनजाने में कइयों के दिलों में लोभ का बीज बोया होगा, लेकिन मेरी सच्ची सलाह सबको यही है कि कितनी भी सफलता, नाम, अथॉरिटी या धन इस लायक नहीं है कि उसके लिए अपना सुकून या अपने ईमान की रौशनी खो दी जाए".

zaira-previous-750x500_063019014627.jpg2017 में ज़ायरा ने एक पोस्ट डाली थी जिस पर बवाल हुआ था, बाद में उन्होंने वो पोस्ट हटा ली थी.

ज़ायरा ने जब दंगल फिल्म के लिए अपने बाल कटवाए थे, तब भी काफी ट्रोलिंग हुई थी उनकी. पिछले साल मई में उन्होंने बताया था कि किस तरह से वो 12 साल की उम्र से डिप्रेशन से जूझ रही हैं. लेकिन कभी किसी को बताया नहीं. किस तरह उन्हें घबराहट के अटैक आते थे, रात को हॉस्पिटल ले जाना पड़ता था. उससे पहले 2017 में ज़ायरा ने एक पोस्ट डालकर लिखा था कि ‘मैं नहीं चाहती कि कोई मुझे रोल मॉडल माने या मेरे नक़्शे कदम पर चले’. मामला ये हुआ था कि वो उस समय जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती से मिली थीं, और तथाकथित रूप से इसी वजह से अलगाववादियों ने उनके परिवार को जान से मारने की भी धमकी दी थी. ज़ायरा ने लिखा था,

"मैं जानती हूं कि बहुत सारे लोगों मेरी हालिया गतिविधियों या कुछ लोगों से मिलना-जुलना बुरा लगा है. उन सभी से मैं माफ़ी मांगती हूं जिन्हें मैंने अनजाने में दुखी किया.’ ज़ायरा ने ये भी लिखा कि उन्हें उम्मीद है कि लोग समझेंगे कि परिस्थितियों के आगे किसी का बस नहीं चलता" .

ज़ायरा को अपनी फिल्म दंगल के लिए नेशनल अवार्ड मिला था. कम उम्र में काफी ज्यादा पॉपुलर हुई थीं, पिछले कुछ समय से उनसे रिलेटेड खबरें ऐसी ही आ रही थीं जिनमें कुछ न कुछ कनफ्लिक्ट या कंट्रोवर्सी शामिल रही.

zaira-art-750x500_063019014720.jpgज़ायरा की उम्र इस वक़्त 19 साल है. और अब उनकी पोस्ट की मानें तो वो बॉलीवुड से तौबा कर चुकी हैं.

एक 19 साल की लड़की, जिसने चार से पांच साल डिप्रेशन झेला, उससे चुपचाप लड़ती रही. बॉलीवुड में जगह बनाई, अपने ट्रोल्स को झेला, जान की धमकियां सहीं, वो धर्म की वजह से अपना करियर छोड़ रही है. हर किसी को अपनी राह चुनने का हक़ होना चाहिए. और अगर ज़ायरा वसीम अपनी मर्ज़ी से सोच समझकर कोई निर्णय लेती हैं, तो ये पूरी तरह से उनका चुनाव है और इसके लिए वो स्वतन्त्र हैं. लेकिन धर्म और ईमान के नाम पर अपनी मर्ज़ी से सही और गलत तय करने वालों के लिए पोस्टर गर्ल बनने का ख़तरा भी बना हुआ है उनपर. इनके हालिया कमेंट सेक्शन में जाकर ही देख लीजिए. एक व्यक्ति ने तो यहां तक कहा कि मैं पहले आपको क्रिटिसाइज करता था, लेकिन आज आप पर गर्व है. ज़िम्बाब्वे के मुफ़्ती इस्माइल मेंक ने भी ज़ायरा को बधाई दी इस कदम के लिए. फिर फ्री चॉइस के नाम पर बहुत कुछ चलाया जा सकता है. दंगल हो या सीक्रेट सुपरस्टार, दोनों में ज़ायरा ने ऐसे किरदार निभाए जो समाज के प्रेशर के खिलाफ जाकर अपने लिए एक स्टैंड लेते हैं.रील लाइफ और रियल लाइफ का अंतर इससे बेहतर क्या ही दिखाया जा सकेगा.

zaira-art-2-750x500_063019014757.jpgज़ायरा के इस डिसीजन के पीछे की असली वजह क्या है, ये शायद समय ही बताएगा

अब ज़ायरा आगे क्या करेंगी, मालूम नहीं, जो भी करें, उम्मीद है कि उन्हें उसमें सुकून ही मिले. लेकिन उनका ये कदम किस चीज़ से प्रभावित है, और आगे इसके क्या परिणाम होंगे वो समय ही बताएगा. सूत्र बता रहे हैं कि इस वक़्त ज़ायरा कश्मीर में हैं. उनकी टीम का इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.  

ये भी पढ़ें:

देश की छह महिला जर्नलिस्ट्स जो धमकियों और गालियों से नहीं डरतीं

देखें वीडियो:

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group