1.4 करोड़ यूट्यूब फॉलोअर्स वाली 'सुपरवुमन' लिली सिंह अपना नाम क्यों बदल रही हैं?

वो लिली सिंह जिससे ट्रोल ने कहा किचन में सैंडविच बनाओ, तो उसके नाम वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल दिया

उमा मिश्रा उमा मिश्रा
अगस्त 17, 2019

'मुझे एक बार फिर से खुद का परिचय देने की इजाजत दीजिए. मेरा नाम लिली है. 9 साल पहले मैंने एक यूट्यूब चैनल बनाने का फैसला किया था. उससे ज्यादा कुछ नहीं सोचा था. मैंने कभी नहीं सोचा था कि ये मेरी लाइफ बदल देगा और मेरा करियर बन जाएगा.

मैंने ये भी नहीं सोचा था कि मैं पांच वीडियो से ज्यादा वीडियो भी अपलोड करूंगी. जब मुझे अपना यूजरनेम लिखने का ऑप्शन शो हुआ तो मैंने सुपरवुमन लिखा, क्योंकि यही नाम मेरे MSN मैसेंजर स्क्रीन का भी था.

'लिल मो' और 'फैबुलस' के एक गाने के आधार पर मैं खुद को सुपरवुमन कहती थी. क्योंकि किसी बच्चे की तरह मैं भी अपनी लाइफ की प्रॉब्लम्स से निपटना चाहती थी. एक हीरो की तरह. जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई, तब लगा कि हर कोई अपना सुपरहीरो हो सकता है.

लोगों का मुझे सुपरवुमन कहते हुए सुनना काफी अच्छा लगता था. इस नाम के लिए मैंने बहुत मेहनत की थी.

लेकिन जब आज मैं इसे लिखती हूं, तो मैं जिस नाम से बड़ी हुई हूं, लिली, उसी से खुद को सशक्त महसूस करती हूं. और लिली तो मेरी लाइफ में सुपरवुमन से भी बड़ी हीरो बन चुकी है. आज मैं जहां भी हूं, उसके लिए लिली के पास सब कुछ है. और इस जगह पर होकर मुझे गर्व है.

इसलिए अब मेरे इस नाम  सुपरवुमन का शुक्रिया अदा कर देना ही सही है. आज मेरी सबसे बड़ी और सबसे अच्छी पॉवर्स लिली के पास है, ऐसी ही लिली होगी. अब मेरा सोशल मीडिया का नया हैंडल लिली के नाम से है.'

ये बातें पढ़कर आपको लग गया होगा कि किसी लिली की बात हो रही है. बता दें कि ये पॉपुलर यूट्यूबर लिली सिंह ने लिखा है. उनके सोशल मीडिया वगैरह पर उनका हैंडल होता है सुपरवुमन के नाम से. अब लिली सिंह ने अपना नाम सोशल मीडिया पर सुपरवुमन से बदलकर लिली सिंह कर लिया है.

ये लंबा-चौड़ा पोस्ट लिली ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए शेयर किया है. उन्होंने 9 साल बाद अपना नाम क्यों बदला, ये तो मालूम नहीं. पर इन्हें 9 सालों में हर कोई जानता-पहचानता और पसंद करता आया है. और वैसे भी शेक्सपीयर ने कहा है न कि 'नाम में क्या रखा है.' खैर.

 
 
 
View this post on Instagram
 
 

Allow me to reintroduce myself. My name is @Lilly. ••••••• Nine years ago I decided to make a YouTube channel and thought nothing of it. I didn’t think it would alter my life path, turn into a career and to be honest I didn’t even think I’d upload more than five videos. When prompted to choose a username I instinctively typed Superwoman because it had been my MSN messenger screen name (shoutouts millennials). Based on a song by Lil Mo and Fabulous, I used to call myself Superwoman growing up because like any kid I wanted so badly to deal with life’s obstacles like a hero. As I grew up, I held on to this belief that everyone could be their own superhero. Until this day I truly believe that we have all the tools we need to be our own saving grace. It’s been heartwarming and empowering to hear people address me as Superwoman, a name I worked so hard to live up to. But today as I type this, as the person I’ve grown into, I feel even more empowered by the name Lilly. Lilly has become an even bigger hero than Superwoman on this journey through my life. Lilly encompasses everything it took to get to where I am... and it’s a place I’m proud to be. And so at this time, it feels right to give thanks to the moniker Superwoman and to lay the cape to rest. Today my biggest and best super powers lay within Lilly and thus Lilly I shall be. Aka new handle is @Lilly. Wooop! Woop! Holla atcha girlllll 💃🏽💪🏽❤️

A post shared by Lilly Singh (@lilly) on

इनकी लाइफ और इनकी जर्नी के बारे में भी जान लीजिए-

लिली सिंह उर्फ़ सुपरवुमन कनाडा में पैदा हुईं थीं. 26 सितंबर, 1988 को जन्मीं लिली की उम्र 31 साल है. इनकी मम्मी मलविंदर सिंह और पापा सुखविंदर सिंह पंजाब के होशियारपुर से हैं. इनकी एक बड़ी बहन भी है, जो यूट्यूबर है. लिली ने टोरंटो से साइकॉलजी में ग्रैजुएशन किया है.

जब लिली डिप्रेशन से गुजर रही थीं, तो उससे डील करने के लिए इन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू किया था. लिली को अब 9 साल हो गए. अब वो इतनी पॉपुलर होती गईं कि आज इनके यूट्यूब चैनल के 14 मिलियन सब्सक्राइबर हो चुके हैं. 

2018 में लिलि ने एक कुत्ते को एडॉप्ट किया था, जो उनके ज्यादातर वीडियोज़ में नजर भी आता है. उसका भी अपना एक इंस्टाग्राम अकाउंट है.

लिली 2014 से हर साल एनुअल यूट्यूब रिवाइंड सिरीज में नजर आती हैं. यूट्यूब रिवाइंड एक तरह की वीडियो सिरीज है. इसमें यूट्यूब पर एक साल में जो भी चीज सबसे ज्यादा पॉपुलर होती है, उनकी छोटी-छोटी क्लिप वीडियो के रूप में शामिल होती है. चाहे वो मीम्स हों, या फिर कोई भी डांस फॉर्म. या कोई वीडियो. इसमें लिली हर साल बाजी मारती हैं.

vi_081819123248.jpgयूट्यूब रिवाइंड में लिली सिंह. फोटो आभार : यूट्यूब.

उपलब्धियां-

- 2017 में ये फोर्ब्स की वर्ल्ड्स हाईएस्ट पेड यूट्यूब स्टार में 10वें नंबर पर थीं. साथ ही सबसे ज्यादा पावरफुल कॉमेडियन की लिस्ट में भी इनका नाम शामिल रहा है.

- इनको एमटीवी फैनडम अवार्ड, चार स्ट्रीमी अवार्ड, दो टीन च्वाइस अवार्ड और एक पीपल्स चॉयस अवार्ड मिल चुका है.

- इन्होंने एक्टिंग भी की. इनकी पहली फीचर फिल्म 'ए ट्रिप टू यूनिकॉर्न आईलैंड' 2016 में रिलीज हुई थी.

bl_081819123306.jpg

- लिली ने फिल्म 'गुलाब गैंग' में 'मौज की मल्हारिनी' गाने में रैप किया था.

- मार्च, 2019 में इन्हें एनबीसी का एक लेट नाइट टॉक शो होस्ट करने का भी मौका मिला.

- 2018 में लिली ने खुद का प्रोडक्शन हाउस खोला था. उसका नाम यूनिकॉर्न आईलैंड प्रोडक्शन्स रखा था. इसका मकसद शॉर्ट फिल्मों को प्रोड्यूस करना और राइटिंग पर था.

- 2013 में लिली ने सुपरवुमन एप भी लॉन्च किया था. इसमें लिली के सभी तरह के वीडियो और उनसे रिलेटेड सभी तरह की न्यूज रिलीज होती थी.

- लिली कई बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार्स के साथ स्क्रीन शेयर कर चुकी हैं. 2016 में लिली ने हैशटैग गर्ल लव चैलेंज (#GirlLove) लान्च किया था. ये एक तरह की सिरीज थी. इसमें लिली ने कई फीमेल सेलेब्स का इंटरव्यू किया था. इस चैलेंज को लॉन्च करने का मकसद दो लड़कियों के बीच नफरत कम करने के तरीकों के बारे में था.

- ये ऑथर भी हैं. इनकी पहली किताब 'हाउ टू बी बॉस : ए गाइड टू कॉन्करिंग लाइफ' भी पब्लिश हुई थी, जो न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्ट सेलर लिस्ट में शामिल हुई.

vv_081719074212.jpg

पॉपुलर वीडियो-

अक्टूबर, 2010 में शुरू हुए इनके यूट्यूब चैनल के बाद इनके कई वीडियो पॉपुलर हुए. इनके दो कैरेक्टर बहुत ज्यादा पॉपुलर हुए थे, वो थे मंजीत और परमजीत सिंह. इसमें उन्होंने मम्मी और पापा दोनों का रोल किया था. इस वीडियो के बाद काफी कांट्रोवर्सी भी हुई थी. 

पहला- 2016 में आया था, वो था क्लब के बारे में. टाइटल था- 'व्हाट क्लबिंग इज एक्चुली लाइक'. जिसे 32 मिलियन लोगों ने देखा है.

दूसरा- लड़की कैसे तैयार हों 'हाउ गर्ल्स गेट रेडी', जिसे 28 मिलियन लोगों ने अब तक देखा है.

तीसरा- 'हाउ टू स्टॉप पेरेंट्स फ्रॉम कम्पेयरिंग किड्स', जिसे 28 मिलियन लोगों ने देखा.

चौथा- 'द स्ट्रगल्स ऑफ हैविंग लॉन्ग हेयर', जिसे 26 मिलियन लोगों ने देखा.

पांचवां- 'थ्री गर्ल्स, वन एविएटर', जिसे भी 26 मिलियन लोगों ने देखा है.

इसके बाद इन्होंने 'Ask Superwoman Live' सिरीज भी शुरू की थी. इसमें फैन्स सोशल मीडिया पर लिली से सीधे किसी भी मुद्दे पर बात करते थे. ये शो हर महीने की 14 तारीख को आता था.

चर्चा में बनीं-

हाल ही में इन्होंने खुद के बाइसेक्शुअल होने की बात का खुलासा किया था. इसके बाद कई सेलेब्स और फैन्स ने उन्हें सपोर्ट किया था.

एक ट्रोल ने लिली को सोशल मीडिया पर उसके लिए सैंडविच बनाने का बोला तो उसे जवाब देने के लिए लिली ने सैंडविच कैसे बनाएं, इसी का वीडियो बना दिया.

san_081819123040.jpg

- उन्होंने अपने फैन्स की मदद के लिए उनके पढ़ाई और घर का खर्चा उठाने का भी फैसला किया था, जिससे वो सुर्खियों में आईं थीं.

- इन्हें दो वीडियो में ब्लैक कल्चर का मजाक उड़ाने के लिए भी काफी लताड़ा गया था. ब्लैक कल्चर यानी ब्लैक लोगों की संस्कृति, उनका रहन-सहन, चाल-ढाल, खान-पान इत्यादि.

लिली सिंह ने सोशल मीडिया पर से अपना पॉपुलर नाम सुपरवुमन हटा लिया है. अब अपने असली नाम से जानी जाएंगी. उनकी नज़र में ये उनकी अपनी आइडेंटिटी जताने का एक तरीका है. यूट्यूब पर अपनी पॉपुलैरिटी के साथ लिली पर जिम्मेदारी भी ज्यादा बढ़ गई है.

दूसरे कल्चर्स और उनसे जुड़ी चीज़ों को लेकर संवेदनशीलता बढ़ाने पर ध्यान देना उनके लिए और ज़रूरी हो गया है. वरना आज से कई साल बाद वो सिर्फ एक बहस का हिस्सा बन कर रह जाएंगी कि किस तरह अश्वेत लोगों ने ब्लैक कल्चर का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए किया. उन्होंने जो बाकी प्रयास किए हैं, उनको लेकर अक्सर उनकी तारीफ़ होती रहती है और होनी भी चाहिए. लेकिन जब दुनिया की नज़र उन पर है तो उनसे उम्मीदें और बढ़ जाती हैं.

इसे भी पढ़ें : जिस लड़की की तस्वीर वाले ट्वीट पर बवाल हो गया, वो असल में कौन है

वीडियो भी देखें : 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group