जिस लड़की की तस्वीर वाले ट्वीट पर बवाल हो गया, वो असल में कौन है

नहीं जानते? तो अब जान जाइए.

एक होते हैं वो लोग जो कुल्हाड़ी से पेड़ काटते हैं.

एक होते हैं वो लोग जो कुल्हाड़ी से अपना पैर काट लेते हैं.

फिर आते हैं वो लोग जो किसी और की कुल्हाड़ी के नीचे कूद कर अपना सिर दे देते हैं.

ऐसा ही कुछ इंटरनेट पर होता रहता है.

हाल में ही एक ट्विटर हैंडल से एक फोटो डाली गई. नाम है @thezaiduleaks. इससे एक लड़की की फोटो डाली गई और कहा गया कि ये कश्मीर में पैलेट गन की शिकार हुई बच्ची है. जिसकी आंखों की रोशनी चली गई है.

sansa-tweet-fake_081719035142.jpgतस्वीर: ट्विटर

ये तस्वीर जो है वो पॉपुलर फिक्शन सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स की किरदार आर्या स्टार्क की है. एक टीवी चैनल ने इस तस्वीर की जांच पड़ताल में इसे फ़ेक और पाकिस्तान द्वारा स्पॉन्सर्ड बता दिया. ऑल्ट न्यूज के फैक्ट चेक में पता चला कि ये ट्विटर हैंडल पाकिस्तान से नहीं भारत से ही चलता है. हालांकि इस हैंडल के बायो में भी यही लिखा हुआ है कि इसके ट्वीट मजे लेने के लिए हैं. उसका ये किया हुआ ट्वीट जाहिर तौर पर फ़ेक ही था. लेकिन उस पर घंटों बहस चली और अब लोग उस बहस पर बहस कर रहे हैं कि बहस क्यों हुई. पैलेट गन जैसे सेंसिटिव मुद्दे पर ह्यूमर की कोशिश में की गई ये ट्वीट औफेंसिव कही जा सकती है, लेकिन इस पर फ़ेक न्यूज का ठप्पा लगाकर टाइम वेस्ट करना कहां की समझदारी हुई, पता नहीं.

सौ टके की एक बात- ये आर्या स्टार्क है कौन?

arya-stark_081719035719.jpgआर्या स्टार्क का किरदार लोगों के बीच बहुत पॉपुलर हुआ. जो कुछ और किरदार पॉपुलर हुए वो थे जॉन स्नो, डैनेरिस, टिरियन और ब्रैन.

गेम ऑफ थ्रोन्स जो है वो किताबों की एक सीरीज है. अंग्रेजों का महाभारत समझ लीजिए. गद्दी के लिए हुई लड़ाई है. उसमें अलग-अलग खानदान हैं- लैनिस्टर, डोथ्राकी, स्टार्क, टार्गेरिन वगैरह वगैरह. आयरन  थ्रोन जो है वो है राजा वाली गद्दी.  लेकिन इस पर बैठने के लिए आपस में लड़ना काफी नहीं है. इससे आज़ाद होने की लड़ाई लड़ने वाले लोग भी हैं. बर्फ के सिपाहियों से भी लड़ना होगा. जो उत्तर से आते हैं. बात है इतनी सी. अब इसी के किरदारों में से एक है आर्या स्टार्क. उसकी बड़ी बहन है सैन्सा स्टार्क. सैन्सा की शादी एक बहुत ही नालायक और जहरीले आदमी से हुई थी. बाद में जहर से ही मरा वो बंदा. ये जो ट्वीट में तस्वीर लगाई गई है, ये शो से ही है जब आर्या की आंखों की रोशनी चली गई थी.  किताब के हिसाब से ये उसकी ट्रेनिंग का हिस्सा था.  लेकिन टीवी में कुछ और स्टोरी थी. खैर, जो बात जॉर्ज आर आर मार्टिन ने सात किताबों में लिखी, और टीवी पर आठ सालों तक चली, वो हम एक पैराग्राफ में कैसे ही बताएं आपको. बस इतना जान लीजिए कि टीवी पर आने वाली सबसे बड़ी सीरीज कही गई ये. कहने को अमेरिका में बनी है, लेकिन फैन इसके पूरी दुनिया में हैं. कई अवार्ड भी जीत चुकी है ये सीरीज. इसी से समझ लीजिए कि 2011 में टीवी पर आना शुरू होने के चार साल पहले से तैयारी शुरू हो गई थी इसकी.

arya-orig_081719035745.jpgमेज़ी विलियम्स, जिन्होंने आर्या का किरदार निभाया.

आर्या स्टार्क जो है, उसका किरदार मेज़ी विलियम्स ने निभाया है. मेज़ी विलियम्स ब्रिटिश एक्ट्रेस हैं. 22 साल की हैं. पूरा नाम मार्गरेट कॉन्स्टेंस विलियम्स है. चार भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं. दूसरी फिल्मों में और टीवी सीरीज में भी नज़र आई हैं. किताब और टीवी दोनों में ही आर्या का किरदार बहुत पसंद किया गया है. बहुत जबराट राजकुमारी है. उसकी बड़ी बहन सैन्सा स्टार्क का किरदार निभाया है सोफ़ी टर्नर ने. ये किरदार भी कमाल है, और सोफ़ी को इसके लिए तारीफ भी काफी मिली. सोफ़ी को अगर आप ऐसे नहीं जानते तो ये ज़रूर पता होगा. वो प्रियंका चोपड़ा की जेठानी हैं. यानी निक जोनस के बड़े भाई जो जोनस की पत्नी.

ये था कच्चा-चिट्ठा इस तस्वीर का, इस तस्वीर के पीछे की कहानी का, और इस पर हुए बेमतलब के बवाल का.

ये भी पढ़ें:

गुलज़ार और विशाल भारद्वाज ने मिलकर एक ऐड बनाया है जो आपकी आंखों में आंसू ला देगा

देखें वीडियो:

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group