च्यूइंग गम खाने से चेहरे का मोटापा घटता है, इस बात में कितनी सच्चाई है?

शरीर में सबसे पहले चेहरे पर ही चर्बी जमा होती है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अगस्त 09, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

चेहरे की चर्बी. सबसे पहले आती है. सबसे आख़री में जाती हैं. क्या आपके साथ भी यही हो रहा है?

दरअसल जब आपका वज़न बढ़ता है तो ये चेहरे पर सबसे पहले दिखता है. और जब आप मशक्कत करके वेट लूज़ करती हैं तो पूरा शरीर उसकी गवाही देता है. सिवाय आपके चेहरे के. आपके गाल भरे रहते हैं. ठुड्डी के नीचे भी चर्बी जमा रहती है. ऐसा क्यों?

इसका जवाब दिया शाश्वत ने. वो फिटनस फर्स्ट जिम में ट्रेनर हैं. उन्होंने हमें बताया-

‘हर इंसान का शरीर चर्बी जमा करने का एक आर्डर फॉलो करता है. हर इंसान में ये अलग भी होता है. जब भी आप वेट लूज़ करते हैं, तो ये उलटे आर्डर में घटता है. यानी शरीर के जिस अंग पर आपने सबसे पहले वेट गेन किया था, वो आख़री में जाता है. जैसे कि आपका चेहरा और पेट. यहां आप पहले वेट गेन करते हैं. आख़री में लूज़ करते हैं.’

चेहरे की बनावट पर बहुत कुछ निर्भर करता है

हर चेहरे की अपनी बनावट होती है. चेहरे की मांसपेशियों के ऊपर चर्बी की कुछ पॉकेट्स होती है. इन्हीं की वजह से आपकी स्किन लटकती नहीं. पर जब इन पॉकेट्स में ज़्यादा चर्बी जमा हो जाती है तो आपका चेहरा बहुत ज़्यादा भरा हुआ लगता है. डॉक्टर्स ये भी कहते हैं कि महिलाओं को ये दिक्कत ज़्यादा होती है.

Image result for face fat

ठुड्डी के नीचे भी चर्बी जमा रहती है. ऐसा क्यों?

चेहरे पर चर्बी जमा होने की एक वजह है डाइट. अगर आप खाने में ज़्यादा नमक या शक्कर लेते हैं तो आपकी शरीर में वाटर रिटेंशन होता है. यानी पानी भरा रहता है. निकलता नहीं. इसका नतीजा होता है सूजन. साथ ही ज़्यादा कार्ब्स वाला खाना भी एक बड़ी वजह है. चेहरे में कुछ लिग्मेंट्स होते हैं. उनका काम होता है चर्बी की पॉकेट्स को अपनी जगह पर रखना. उन्हें हिलने नहीं देना. पर उम्र, शराब का सेवन, और स्ट्रेस इन लिग्मेंट्स को कमज़ोर कर देते हैं. ऐसे में चर्बी अपनी जगह से हिल जाती है. और चेहरे के अलग-अलग हिस्से में फिट हो जाती है. जैसे डबल चिन.

अब इससे निपटने का तरीका क्या है

जब हमनें पूछा कि क्या च्यूइंग गम खाने से चेहरे का फैट घटाया जा सकता है? इस पर शाश्वत कहते हैं कि आप शरीर के एक स्पेसिफिक हिस्से से वेट लूज़ नहीं कर सकते. जब तक शरीर ओवरआल वेट नहीं लूज़ करेगा, चेहरे की चर्बी नहीं घटेगी.

दूसरी चीज़. अपनी डाइट दुरस्त रखिए. हेल्दी खाइए. एक्सरसाइज करिए. साथ ही पूरी नींद भी लीजिए. इससे काफ़ी असर पड़ेगा.

पढ़िए: बाल धोने के बाद भी सिर में खुजली होती है, तो उसे हल्के में मत लीजिए

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group