बाल धोने के बाद भी सिर में खुजली होती है, तो उसे हल्के में मत लीजिए

सिर में खुजली की वजह सिर्फ़ बाल न धोना नहीं होती.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अगस्त 05, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

जब हर दूसरे दिन आप अपने बाल धोती हैं. फिर भी सिर में खुजली क्यों रहती है? फ़र्ज़ कीजिए कि आप कई लोगों के बीच में हैं. अचानक से आपके सिर में खुजली शुरू हो जाए. इससे न सिर्फ़ आपको शर्मिंदगी होती है, ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है. क्योंकि सिर में खुजली होना एक कंडीशन भी है. आप अपने बाल कितने दिनों में धोती हैं, इससे इस खुजली का कोई लेना-देना नहीं है. इसलिए ज़रूरी है आप मंहगे शैम्पू पर ख़र्चा करना बंद करें. कीमती हेयरकेयर प्रोडक्ट्स पर पैसे बर्बाद करने से बेहतर है आप दिक्कत की जड़ तक जाइए.

हमने बात की डॉक्टर अप्रितम गोयल से. वो क्यूटिस क्लिनिक मुंबई में स्किन की डॉक्टर हैं. उन्होंने हमें सिर में खुजली होने की चार वजहें बताईं-

1. आपको सेबोरिक डर्मेटाइटिस हो सकता है

आसान भाषा में समझें तो डैंड्रफ का बाप. इस केस में कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप बाल कितनी बार धोती हैं. धोती भी हैं कि नहींं. खुजली फिर भी होती है. बाल धोने के बाद भी आपके सिर पर ईस्ट की ग्रोथ होती है. ईस्ट एक तरह का फंगस होता है. शरीर पर ईस्ट की ग्रोथ होना कोई अजूबा बात नहीं है. पर जब ये हद से ज़्यादा बढ़ जाए तो दिक्कत है. ऐसे में सिर में खुजली रहती है और स्कैल्प पर पपड़ी सी बन जाती हैं. खुजलाने पर ये उधड़ती भी है. नतीजा बहुत ज़्यादा डैंड्रफ.

इसका पहला इलाज तो ये है कि आपको अपने सारे शैम्पू को अलविदा कहना पड़ेगा. एक मेडिकल स्टोर जाइए. वहां ऐसा शैम्पू मांगिए जिसमें सेलेनियम या जिंक पीरिथिओन हो. या आप चाहे तो एंटी-फंगल शैम्पू भी ख़रीद सकती हैं. ये फंगस से लड़ेगा. फिर भी बात न बने तो ज़रूरी है आप किसी स्किन की डॉक्टर को दिखाइए.

Active Image

इस केस में कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप बाल कितनी बार धोती हैं. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

2. सोरासिस हो सकती है वजह

अब ये सोरासिस क्या है? जब आपका इम्यून सिस्टम आपकी स्किन से नाराज़ होता है, तो आपकी स्किन पर लाल चक्ते पड़ जाते हैं. इनमें खुजली रहती है. ये देखने में डैंड्रफ जैसा लगता है पर होता नहीं है. ये लाल रंग के पैच होते हैं. थोड़े मोटे, जिसके सूखने पर स्किन भी निकलने लगती है.

इससे निपटने के कुछ घरेलू नुस्खे हैं. जिस जगह ऐसा हुआ है, वहां आप मक्खन या तेल लगा सकती हैं. फिर उस जगह को ढ़ंककर रखिए. दो घंटे बाद उसे माइल्ड शैम्पू से धो लीजिए. एक ट्रिक और है. एक दूध के ग्लास में दो चम्मच ऑलिव आयल डालिए. फिर ये सलूशन अपने नहाने के पानी में डाल लीजिए. इस पानी से सिर धोइए. अगर सोरासिस बढ़ रहा है या ठीक नहीं हो रहा, तो तुरंत बिना देर करे किसी डॉक्टर को दिखाइए.

3. एलर्जी भी हो सकती है

क्या आपने अपने बाल कलर करवाए हैं? या बालों में काई प्रोडक्ट इस्तेमाल करना शुरू किया है? हो सकता है वो आपको सूट नहीं कर रहा. नतीजा एलर्जी और सिर में खुजली. डॉक्टर गोयल कहती हैं कि रिएक्शन किसी भी चीज़ से हो सकता है. शैम्पू से लेकर हेयर डाई तक.

अगर आपका हेयर डाई परमानेंट नहीं है, तो धुल जाएगा. पर अगर परमानेंट है तो आपको डॉक्टर के चक्कर लगाने ही पड़ेंगे. उपाय ये है कि बाल कलर करवाने से पहले आप एक पैच टेस्ट करें. यानी थोड़ा सा कलर अपनी स्किन पर लगाकर देखिए. 24 घंटों तक उसे वैसे ही रहने दीजिए. अगर कलर रिएक्ट करता है, तो वो कलर डाई मत लगवाइए.

Active Image

बाल कलर करवाने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर करिए. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

4. आप बाल बहुत टाइट बांधती हैं

क्या आप अपने बाल ज़्यादातर पोनी टेल में बांधकर रखती हैं? खुजली होने की एक वजह ये भी है. बालों को बहुत टाइट बांधने से वो जड़ों से खिंचते हैं. साथ ही ये नर्व्स (Nerves) को भी उल्टी दिशा में खींचते हैं. इससे उन पर जोर पड़ता है. और जब आप बाल खोलती हैं, तो एकाएक खुजली का एहसास होता है. बेहतर है आप अपने बाल थोड़ा ढ़ीले बांधिए.

पढ़िए: शरीर पर तिल होने के पीछे असली वजह क्या है?

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group