कम उम्र में अगर बाल सफ़ेद हो जाएं तो क्या वापस काले हो सकते हैं?

बाल सफ़ेद होना स्वाभाविक है, पर 20 की उम्र में नहीं.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अगस्त 06, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

वंदना 24 साल की है. आजकल बहुत परेशान रहती है. उसके बाल सफ़ेद हो गए हैं. कई सारे. उसने सब कुछ ट्राई कर लिया पर किसी भी चीज़ का फ़ायदा नहीं हुआ. वंदना को टेंशन है कि क्या उसके सफ़ेद बाल वापस कभी भी काले हो पाएंगे. या बढ़ते जाएंगे. पहले तो वो सफ़ेद बाल तोड़ लेती थी. पर अब वो इतने बढ़ गए हैं कि वो ऐसा नहीं कर सकती.

वंदना की तरह और भी कई लोगों के बाल बहुत जल्दी सफ़ेद हो जाते हैं. ऐसा क्यों होता है. ये जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर हेमा पंत से. वो काया स्किन क्लिनिक दिल्ली में डॉक्टर हैं.

उन्होंने हमें बताया-

‘ज़्यादातर बाल सफ़ेद होना 30-35 के बाद ही शुरू होता है. पर अगर आपके बाल 20 के बाद ही सफ़ेद होना शुरू हो रहे हैं तो आपके बाल जल्दी सफ़ेद हो रहे हैं. वैसे इसका मतलब ये नहीं है कि आपको कोई हेल्थ प्रॉब्लम है. बहुत लोग कहते हैं कि स्ट्रेस की वजह से बाल जल्दी सफ़ेद हो जाते हैं. पर इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ़ नहीं है.’

तो क्यों जल्दी सफ़ेद होते हैं बाल

इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं-

1. जेनेटिक वजह

अगर आपकी फैमिली में आपके माता-पिता या दादा-दादी के बाल जल्दी सफ़ेद हुए तो हो सकता है आपके साथ भी ऐसा हो. जेनेटिक्स इसमें एक बड़ा रोल प्ले करता है.

2. विटामिन बी-12 की कमी

विटामिन बी-12 की कमी की वजह से कम उम्र में बाल सफ़ेद होना शुरू हो जाते हैं. इसलिए लिए आप दूध, दही, चीज़ वगैरह खाइए. साथ ही मछली और अंडा भी.

Image result for vitamin b12 foods

इन खानों में होता है विटामिन बी-12 (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

3. थाइरॉयड

अगर आपके बाल 20-22 में ही सफ़ेद होना शुरू हो गए हैं तो आपको अपना थाईरॉयड टेस्ट करवाना चाहिए. क्योंकि ये भी एक बड़ी वजह है.

4. इम्यून सिस्टम में दिक्कत

आपका इम्यून सिस्टम आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. सारे वायरस और बैक्टीरिया से लड़ता है. अगर आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर पड़ने लगा है तो आपके बाल सफ़ेद हो सकते हैं. साथ ही कमज़ोर इम्युनिटी की वजह से और भी बीमारियां हो सकती हैं.

Image result for grey hair on scalp

सफ़ेद बाल तोड़ने से ये प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होगी. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

क्या बाल वापस काले हो सकते हैं

इसपर डॉक्टर हेमा पंत कहती हैं-

‘नहीं. ये लगभग नामुमकिन है. बाल अगर एक बार सफ़ेद हो गए तो वो काले नहीं होते. पर हां आप और बालों को सफ़ेद होने से रोक सकती हैं अगर आपको पता है कि असल दिक्कत क्या है. उसका इलाज अगर पकड़ में आ जाए तो इसे रोका ज़रूर जा सकता है. पर पुराने बालों को वापस काला नहीं किया जा सकता.’

वैसे सफ़ेद बाल होने में कोई दिक्कत नहीं है. पर अगर ऐसा कसी हेल्थ प्रॉब्लम की वजह से हो रहा है तो आप सबसे पहले तो अपने खान-पान पर ध्यान दीजिए.

पढ़िए: बाल धोने के बाद भी सिर में खुजली होती है, तो उसे हल्के में मत लीजिए

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group