तेनज़िन मारिको: घरवालों ने संत बनने भेजा था, ट्रांसजेंडर मॉडल बनकर दिल जीत रही हैं

एक वायरल विडियो ने इस बौद्ध भिक्षु की ज़िन्दगी बदल दी.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
फरवरी 05, 2019
तेनज़िन 1990 में अपने परिवार के साथ हिंदुस्तान आईं थीं. फ़ोटो कर्टसी: Instagram

2015. धर्मशाला में मिस तिब्बत कांटेस्ट हो रहा था. एक-एक करके लड़कियां स्टेज पर आ रही थीं. फिर नंबर आया तेनज़िन मारिको का. जैसे ही लोगों ने उनको देखा, हूट करने लगे. हंसने लगे. उनका मज़ाक उड़ाने लगे. इसकी वजह? तेनज़िन एक ट्रांसजेंडर महिला हैं. भारत से लगभग दूर 460 किलोमीटर है तिब्बत. चीन उसे अपने देश का हिस्सा बताता है. तिब्बत वाले खुद को आजाद करने की मांग कर रहे हैं. यहां सोसाइटी में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को अपनाया नहीं गया है.

तेनज़िन एक लड़का पैदा हुई थीं. वो छह भाई थे. 1990 में उनका परिवार इंडिया आया. और बीर, हिमाचल में सेटल हो गया. तेनज़िन की कहानी अपने-आप में अनोखी है. मॉडल बनने से पहले वो बौद्ध भिक्षु थीं. जब तेनज़िन नौ साल की थीं तो उनको एक मोनेस्ट्री भेज दिया गया. पर अंदर से वो एक लड़की जैसा महसूस करती थीं. उनको वही चीज़ें पसंद आती जो आमतौर पर उस उम्र में किसी लड़की को पसंद आतीं. पर उनके घरवाले उन्हें हमेशा ये समझाते कि लड़के वो सब पसंद नहीं करते.

पिछले एक साल से सोशल मीडिया पर उनकी एक विडियो बहुत वायरल हो रही है. उसका काफ़ी मज़ाक भी बनाया गया है. विडियो नई दिल्ली का है. शादी का माहौल है. तेनज़िन ने औरतों के कपड़े पहने हुए हैं. विग पहना हुआ है. वो नाच रही हैं.

जब ये विडियो तिब्बत में वायरल हुआ तो तेनज़िन ने ये कहा कि विडियो में वो नहीं हैं. बदनामी के डर से. वो धर्मशाला की रहने वाली हैं. वहां लोगों को ये बर्दाश्त नहीं था कि एक भिक्षु ऐसे कपड़े पहने. या नाचे. इसलिए तेनज़िन को अपनी सच्चाई छुपानी पड़ी. लगभग एक साल तक वो सारा मज़ाक सहती रहीं. एक दिन उन्होंने भिक्षुत्व छोड़ दिया. अपने परिवार और करीबी दोस्तों को अपना सच बताया. पर इतना काफ़ी नहीं था. उनको अपनी कम्युनिटी के सामने आना था. और उसके लिए चाहिए था उन्हें एक मंच.

एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में वो कहती हैं:

“ऐसा नहीं है कि एक दिन मैं सोकर उठी और मैंने ये फ़ैसला कर लिया कि मैं एक ट्रांसजेंडर बनूंगी. बहुत मुश्किले थीं. सामाजिक और आर्थिक.

2015 में तेनज़िन ने अपनी सर्जरी करवाई. उसी साल मिस तिब्बत में हिस्सा भी लिया. भले ही पहले उनका मज़ाक बना हो. पर अब वो क़ामयाब हैं.

 
 
 
View this post on Instagram
 
 

Do more of what makes you happy?? #smile #happiness #dowhatyoulove #marikomegashow2 #iloveyouall #tenzinmariko Quotes written by ?? @vanity_you

A post shared by Tenzin Mariko (@tenzin_mariko) on

तेनज़िन कहती हैं:

“हमारी तिब्बतन कम्युनिटी छोटी है पर वो अब मुझे एक सेलेब्रिटी के रूप में देखते हैं. मुझे गर्व है कि लोग मुझे तिब्बत में पहली ट्रांसजेंडर के रूप में जानते हैं. गर्व मुझे सेलेब्रिटी बनने का नहीं है. गर्व मुझे इस बात का है कि मेरी वजह से अब और लोगों के लिए आसान हो गया है. खुलकर सामने आना.”

एक समय था जब सोशल मीडिया पर तेनज़िन का मज़ाक बनता था. आज उनके 20 हज़ार फॉलोअर्स हैं.

अगर हम उनकी कहानी से कुछ सीख सकते हैं तो ये कि लोग चाहे जितने ताने कसें, मज़ाक उड़ाएं, पर कभी ख़ुद को बदलो नहीं.

पढ़िए: मैं और 'छक्का'

 

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

ऑडनारी से चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं!

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group