क्या करें जब खाते से पैसे कट जाएं, लेकिन ATM से बाहर ही न निकले
इसे पढ़कर आप कहेंगी कि अच्छा हुआ बता दिया.

रीना (काल्पनिक नाम) दिल्ली में रहती है. दो दिन पहले ही उसकी सैलरी आई. अब सैलरी आने के बाद वो एटीएम गई. पैसे निकालने के लिए. मकान का किराया देना था, कैश में, तो उसे 10 हजार रुपए निकालने थे. उसने एटीएम मशीन की सारी प्रोसेस की, पिन डाला, अमाउंट डाला. धड़धड़धड़धड़... वाली आवाज भी आई, वो आवाज जो एटीएम से पैसे निकलते वक्त आती है. लेकिन दो सेकंड बाद आवाज आनी बंद हो गई. पैसे बाहर आए ही नहीं, और रीना को फोन पर मैसेज आ गया. मैसेज में लिखा था, 'आपके अकाउंट से 10 हजार रुपए निकाले गए हैं'. रीना चौंक गई. जाहिर सी बात है. क्योंकि पैसे तो एटीएम से निकले ही नहीं थे, लेकिन खाते से कट गए थे.
प्रतीकात्मक तस्वीर. pixabay
अब ये जो घटना है, वो अकेले रीना के साथ ही नहीं हुई है, बल्कि कई सारे लोगों के साथ ऐसा हो चुका है. और ये होता रहता है. लेकिन सवाल ये आता है, कि अब ये पैसे जो आपके हाथ में आए ही नहीं हैं, वो वापस आपके अकाउंट में आएंगे या नहीं? तो घबराइए नहीं. पैसे आ जाएंगे, बस थोड़ा पेपर वर्क निपटाना होगा, और थोड़ा इंतजार करना होगा. कैश वापस पाने के लिए कुछ जरूरी स्टेप्स आपको उठाने होंगे-
सबसे पहले तो जो मैसेज आया है, या फिर जो रसीद निकली होगी, उसे संभालकर रख लें. रसीद की फोटोकॉपी जरूर करा लें, क्योंकि उसमें लिखा हुआ जल्दी मिट जाता है. फिर आप उस बैंक में जाएं, जिस बैंक में आपका अकाउंट है. जैसे- रीना का अकाउंट सेंट्रल बैंक का था, वो पैसे निकालने के लिए स्टेट बैंक के एटीएम में गई थी. तो उसे पैसे न निकलने की शिकायत करने के लिए स्टेट बैंक नहीं, बल्कि सेंट्रल बैंक जाना होगा. क्योंकि उसका अकाउंट सेंट्रल बैंक का था.
प्रतीकात्मक तस्वीर. वीडियो स्क्रीनशॉट
आप अपने अकाउंट वाले बैंक में जाकर शिकायत लिखवाएं. बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र आपकी शिकायत लिखने से मना नहीं कर सकता. एक जरूरी बात, पैसे अकाउंट से कटने के बाद आप पहले 48 घंटे तक इंतजार करें. कई बार पैसे अपने आप से वापस अकाउंट में आ जाते हैं. लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप बैंक में जाएं.
खैर, जब आप बैंक चले गए, तो वहां शिकायत लिखवाएं. फिर कुछ दिनों का इंतजार करें. ज्यादातर मामलों में 7 दिनों के अंदर पैसे आपके अकाउंट में आ जाएंगे. इन सात दिनों का वक्त इसलिए लगता है, क्योंकि कई बार आपका एटीएम कार्ड और एटीएम मशीन अलग-अलग बैंकों के होते हैं. ऐसे में आपके अकाउंट वाले बैंक को, एटीएम मशीन वाले बैंक से कोऑर्डिनेट करना होता है. जांच करनी होती है, कि क्या सच में ऐसा हुआ है या नहीं. क्योंकि कई बारी लोग झूठी शिकायत भी करते हैं.
बैंक जब अपनी जांच पूरी कर लेता है, उसके बाद ही आपके अकाउंट में पैसे वापस आते हैं. याद रखें, आप शिकायत करने उसी बैंक में जाएं जहां आपका खाता है. आप खाते वाले बैंक की किसी भी ब्रांच में जा सकते हैं. इसमें कोई दिक्कत नहीं है.
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