अगर आपका वज़न बहुत जल्दी घट रहा है तो आप वेट लूज़ नहीं कर रहीं

कुछ किलो कम होने का मतलब ये नहीं कि आपका फैट कम हुआ है.

सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

एक दिन सुबह उठकर आप फ़ैसला करती हैं कि बहुत हो गया ये अनहेल्दी जीवन. अब कुछ बदलाव लाते हैं. हेल्दी खाएंगे. ख़ूब एक्सरसाइज़ करेंगे. अगले दिन से आप जिम जाना भी शुरू कर देती हैं. जिम गए आपको एक हफ़्ता ही हुआ होता है और आपका तीन किलो वज़न कम. आप एकदम ख़ुश. पर दो पल रुकिए तो ज़रा. आप श्योर हैं कि वाकई आपका वज़न घटा है. आप 59 से 56 हो गई हैं. पर क्या ये वज़न ही है जो घटा है?

चक्कर खा गईं? वज़न घटाने के लिए ज़रूरी है कि आप फैट लूज़ करें. यानी चर्बी. हो सकता है कि जो वज़न घट रहा है वह फैट नहीं सिर्फ़ फ्लूइड हो. यानी पानी. जी. शरीर में पानी का वज़न यानी वाटर वेट भी होता है. उसके कम होने से भी वेट मशीन की सुई गिरती है.

तो कैसे पता चलेगा कि आप ने वाकई वज़न ही घटाया है या आप सिर्फ़ वाटर वेट लूज़ कर रही हैं. ये जानने के लिए हमने बात की डायटीशियन नीति अरोड़ा और फ़िटनेस ट्रेनर मंजोत सिंह से. नीति मुंबई में हेल्थकेयर नाम की क्लिनिक चलाती हैं. वहीं, मंजोत दिल्ली में फ़िटनेस ट्रेनर हैं.

उन्होंने हमें फ़र्क समझाया.

क्या आपने वज़न जल्दी लूज़ किया है?

फ़र्ज़ कीजिए आपका वज़न सोमवार को 52 किलो था. बुधवार आते-आते आपने दो किलो वज़न कम कर लिया है. ये वेट लॉस नहीं है. यानी आपने दो दिन में चर्बी नहीं घटाई है. मंजोत कहते हैं:

“चर्बी शरीर से रातों-रात नहीं घटती. 24 घंटे के अंदर 450 ग्राम नहीं घटा सकते. पर हां, दिन या रातभर के अंदर आप दो किलो कम कर सकती हैं. अब इतनी जल्दी चर्बी नहीं घटती. बल्कि ये वाटर वेट है.”

Image result for weight loss

वेट लॉस इतना जल्दी नहीं होता. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

क्या ये वाटर वेट कम होने के बाद बना रहता है?

नीति कहती हैं कि जब आप असल में वेट लूज़ करती हैं तो ये कुछ वक़्त तक बना रहता है. जब तक आप दोबारा जंक खाना या एक्सरसाइज़ करना बंद नहीं करतीं. इसे भी बढ़ने में समय लगता है. पर वाटर वेट सेंसेक्स की तरह बढ़ता घटता है. वो भी बहुत तेज़ी से.

“वाटर वेट लूज़ करना ज़्यादा आसान है. पर इसे वापस गेन करना उससे भी ज़्यादा आसान. इसलिए अगर आपको पता करना है तो अपने वज़न को ट्रैक करती रहिए. हर बार जब आप अपना वेट लें तो ये देखिए कि कितना वज़न घटा है. अगर कम समय में ज़्यादा घटा है तो मतलब आप डीहाईड्रेटेड हैं. यानी आपके शरीर से पानी निकल रहा है और पानी की कमी है.”

आपने आख़री बार क्या खाया था?

क्या आपको पता है ज़्यादा नमक वाला खाना खाने से आपके शरीर में पानी भरने लगता है. यानी ये पानी पेशाब या पसीने के ज़रिए निकलता नहीं है. आपने पिछले 24 घंटे के अंदर क्या खाया है, इसका बहुत ज़्यादा असर आपके वज़न पर पड़ता है. अगर आपने अपने खाने से नमक और कार्बोहायड्रेट हटा रखा है तो एकदम से वेट लॉस पर चौंकिएगा नहीं. पर ये ध्यान रखिए कि ये वेट लॉस टिकता नहीं है. आप शुरुआत में जल्दी वेट लूज़ करेंगी. पर ये वापस भी हफ़्ते भर के अंदर आ जाएगा.

Image result for salt

ज़्यादा नाम से परहेज़ करिए. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

क्या आपका वज़न पीरियड्स के बाद अपने आप कम हो जाता है

आपने ध्यान दिया होगा कि पीरियड्स के दौरान आप सूजा हुआ महसूस करती हैं. वो इसलिए क्योंकि पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी भरा रहता है. पर एक बार ये खत्म हो जाए तो पानी और बाकी फ्लूइड्स शरीर से निकलने लगते हैं. इस समय आपका वज़न भी कम लगने लगता है. पर ये वेट लॉस नहीं है. सिर्फ़ पानी निकला है.

पढ़िए: एक्सरसाइज़ और सही डाइट के बाद भी पेट की चर्बी न घटे तो ये पांच चीज़ें ज़िम्मेदार हैं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group