एक्सरसाइज़ और सही डाइट के बाद भी पेट की चर्बी न घटे तो ये पांच चीज़ें ज़िम्मेदार हैं

कुछ गलतियां आपकी सारी मेहनत बेकार कर सकती हैं.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 27, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

हममें से ज़्यादातर लोग अपने वज़न से कभी ख़ुश नहीं होते. उसे घटाना चाहते हैं. कई बार ये सेहत के लिहाज़ से ज़रूरी भी है. पर अक्सर हम वज़न और चर्बी में कंफ्यूज़ हो जाते हैं. चर्बी बोले तो फैट. ये किसी भी तरह की एक्सरसाइज़ न करने और अनहेल्दी खाने का नतीजा है. तो चलिए जब एक दिन सारे कपड़े कसने लगे तो आप ने फ़ैसला कर लिया चर्बी घटाने का. आप ने एक्सरसाइज़ शुरू कर दी. जंक फ़ूड भी बंद कर दिया. फल और हरी सब्जियां भी खानी शुरू कर दीं. पर इतनी मेहनत के बावजूद भी आपके पेट की चर्बी नहीं घटती. आप परेशान. आखिर करें तो करे क्या?

परेशान मत होइए. आपके शरीर में कुछ गड़बड़ नहीं है. बस आप ग़लत दिशा में मेहनत कर रही हैं. हमने बात की डायटीशियन नीति अरोड़ा और फ़िटनेस ट्रेनर मंजोत सिंह से. उन्होंने हमें पांच वजहें बताई जिनकी वजह से आपके पेट की चर्बी घट नहीं रही.

आप पूरी नींद नहीं ले रहीं

मंजोत कहते हैं:

“आप भले ही बहुत एक्सरसाइज़ कर लें, पर ज़रूरी है आप पूरी नींद भी लें. अगर चर्बी नहीं घट रही तो एक वजह नींद की कमी भी हो सकती है.”

यही नहीं. कई रिसर्च के मुताबिक, जो औरतें रोज़ रात में पांच घंटे से कम सोती हैं, वो बाकियों के मुकाबले 32 फ़ीसदी ज़्यादा वेट गेन करती हैं.

आप सही तरह का प्रोटीन नहीं खाती

शरीर से चर्बी घटाने के लिए ज़रूरी है कि आप प्रोटीन खाएं. पर सिर्फ़ इतना काफ़ी नहीं है. आप किस तरह का प्रोटीन खा रही हैं, ये भी बेहद ज़रूरी है.

निति अरोड़ा बताती हैं:

“अगर आप पेट से चर्बी घटाने के लिए सिर्फ़ चीज़ या लाल मांस में भरे प्रोटीन की मदद ले रही हैं तो ये काफ़ी नहीं है. ‘लीन फूड्स’ नाम की एक चीज़ होती है. यानी वो खाने जिनमें फैट बहुत कम होता है. ज़रूरी है आप प्रोटीन के लिए वो खाएं. जैसे कि चिकन, मछली, बींस वगैरह.”

Image result for lean protein

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

आप जिम में ग़लत एक्सरसाइज़ करती हैं

अगर आप जिम जातीं हैं तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा. क्या है वो?

मंजोत बताते हैं:

“सिर्फ़ कार्डियो से आपकी चर्बी नहीं घटेगी. यानी ट्रेडमिल पर चलने से आपका पेट कम नहीं होगा. भले आप जिम न भी आएं. रोज़ तीन किलोमीटर चल भी लें, तो भी इतना असर नहीं दिखेगा. ज़रूरी है आपके शरीर में मांसपेशियां यानी मसल्स बनें. इसके लिए आपको वेट ट्रेनिंग करनी होगी. यानी वज़न उठाना होगा.”

आप सही मात्रा में मैग्नीशीयम नहीं खा रहीं

नीती बताती हैं कि मैग्नीशीयम न सिर्फ़ वज़न घटाने में मदद करता है बल्कि शरीर को अकार में लाने में भी मदद करता है. अगर आप मैग्नीशीयम लेती हैं, तो पानी आपके शरीर में स्टोर नहीं होगा. इससे आपके शरीर में सूजन नहीं होगी. आपको रोज़ 310 मिलीग्राम मैग्नीशीयम खाना चाहिए. इससे कम सूजन जाने में मदद नहीं करेगा.

इसके लिए आप केला, पलक, कद्दू वगैरह खा सकती हैं.

Image result for foods that have magnesium

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

आप स्ट्रेस में रहती हैं

अगर आपके पेट पर फैट बढ़ता जा रहा है तो इसमें स्ट्रेस का भी हाथ है. स्ट्रेस की वजह से कोर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बनता है. जितना स्ट्रेस, शरीर में उतना ज़्यादा कोर्टिसोल बनता है. इसकी वजह से आपके शरीर में जो फैट बनाने वाले सेल्स हैं, वो बढ़ जाते हैं. नतीजा? चर्बी.

तो कम स्ट्रेस लीजिए.

पढ़िए: फैशन के नाम पर ये पांच चीज़ें आपकी सेहत की ऐसी-तैसी कर रही हैं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group