फैशन के नाम पर ये पांच चीज़ें आपकी सेहत की ऐसी-तैसी कर रही हैं

फैशनेबल दिखने की कीमत आपका शरीर चुकाता है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 23, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

फैशन के नाम पर हम क्या-क्या नहीं करते. आए दिन मार्केट में फैशन के नाम पर कोई नया कपड़ा, जूता, बैग आता रहता है. अब हम कैसे पीछे रह सकते हैं. हमें भी वही पहनना है जो बाकी लोग पहनकर फेसबुक पर फ़ोटो डाल रहे हैं. नहीं, इसमें कोई बुराई नहीं है. बस कभी-कभी फैशन हमारी सेहत की ऐसी-तैसी कर देता है. जैसे ये पांच चीज़ें आपकी सेहत के लिए ख़तरनाक हैं.

1. टाइट जीन्स

स्किनी जीन्स या टाइट जीन्स काफ़ी समय से फैशन में है. हममें से ज़्यादातर लोग ये पहनते भी हैं. पर इसके अपने ही नुकसान हैं.

डॉक्टर नवनीत बेदी स्किन की डॉक्टर हैं. मुंबई में ‘द वेलनेस सेंटर’ नाम की क्लिनिक चलाती हैं. वो बताती हैं:

“स्किनी जीन्स टांगों और आपके हिप्स पर कसी होती हैं. इनसे वैरिकोज वेन्स होने का ख़तरा होता है. यानी वो नसें जो थोड़ी टेढ़ी-मेढ़ी और सूजी होती हैं. इनकी वजह से खून ग़लत डायरेक्शन में बहने लगता है. ये नसें ज़्यादातर हमारी टांगों में होती हैं. साथ ही सेल्युलाईट की भी दिक्कत होती है. यानी वो कंडीशन जिसमें खाल ढ़ीली हो जाती है साथ ही उसमें थोड़े गड्ढे भी होते हैं. ये खाल ज़्यादातर हिप्स और जाघों पर होती है. दिक्कतें यहां खत्म नहीं होती. क्योंकि जीन्स बहुत कसी होती है और खाल से चिपकी होती है, इस वजह से इनग्रोन बालों का भी ख़तरा रहता है. मतलब सिंपल है. बाल बाहर निकलने के बदले मुड़ जाता है अंदर ही निकलने लगता है.”

Image result for tight jeans

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

2. हाई हील्स

हममें से कई लड़कियों को हाई हील्स पहनना पसंद है. पर अगर डॉक्टर्स की मानें तो ये आपके पैरों के लिए ख़तरनाक हैं.

डॉक्टर बिमल शाह गुरुग्राम में ऑर्थोपेडिस्ट हैं. यानी हड्डियों के डॉक्टर. वो कहते हैं:

“ज़्यादा हाई हील्स पहनने से आपके बैक में दर्द होता है. साथ ही पैर में दर्द और सूजन भी रहती है. अर्थराइटिस भी गिन ही लीजिए. ज़्यादा समय तक हील्स पहनने से आपकी रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ता है.”

Image result for high heels

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

3. फ्लैट जूते

डॉक्टर बिमल शाह कहते हैं:

“सिर्फ़ हील्स ही नहीं, फ्लैट जूते पहनने से भी कई दिक्कतें होती हैं. जैसे फ्लैट फुट. इसमें आपका तलवा सीधा हो जाता है. इसकी वजह से चलने में पैर में दर्द होता है. फ्लैट जूते पहनने का असर आपके घुटनों और हिप्स पर भी पड़ता है. ख़ासतौर पर घुटने टेढ़े हो सकते हैं.”

तो अगर हील्स नहीं पहन सकते और फ्लैट भी नहीं सकते, तो करें क्या?

जवाब है प्लेटफार्म. यानी ऐसे जूते जिनमें हील्स हो पर नोकीली नहीं. ब्लॉक जैसी हो.

Related image

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

4. टाइट ब्रा

हमारे चेस्ट के हिस्से में कुछ शिराएं होती हैं. इनसें खून उस जगह तक पहुंचता है. ये शिराएं बहुत पतली होती हैं. ज़रा से भी प्रेशर से ये दब सकती हैं. अब अगर आपका ब्रा बहुत कसा होगा तो वो आपके चेस्ट को दबाएगा. इससे आपके वॉल्व में ब्लॉकेज आ जाएगा. अब ये वॉल्व क्या होता है? देखिए. आपके दिल के चार हिस्से होते हैं. इनमें गंदा खून एक तरफ़ आता है और दूसरी तरफ़ से साफ़ खून पम्प होता है. गंदा खून साफ खून से मिल न जाए, इसके लिए दिल के इन सभी हिस्सों का एक दूसरे से अलग रहना ज़रूरी है. इसके लिए खुलने और बंद होने वाला एक ऑटोमेटिक दरवाजा होता है दिल में. इसे ही वॉल्व कहा जाता है.

एक टाइट ब्रा चेस्ट एरिया में मौजूद ट्यूब्स को दबा देता है. और इस वजह से काफ़ी दर्द भी होता है. ये ट्यूब्स हमारे इम्यून सिस्टम का बहुत बड़ा हिस्सा होते हैं. इम्यून सिस्टम हमें बीमारियों से बचाता है. खैर. ये ट्यूब्स हमारे पूरे शरीर में प्रोटीन, फैट, और रेड ब्लड सेल्स एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते हैं. अगर आपका ब्रा टाइट होगा तो ट्यूब्स के अंदर प्रोटीन, फैट, और रेड ब्लड सेल्स को फ्लो करने में दिक्कत होगी. वो बह नहीं पाएंगे और ब्लॉकेज हो जाएगा.

Image result for tight bra

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

5. टम्मी टकर

बॉलीवुड की देन ही समझिए. ड्रेस पहनते समय उम्मीद कि जाती है कि पेट एकदम सपाट हो. अब ऐसा सबके साथ मुमकिन तो है नहीं. इसलिए इजात हुए टम्मी टकर. यानी कपड़ों के अंदर पहनने वाले वो कपड़े जो पेट को एकदम दबा देते हैं. ये सहत के लिए कितने ख़तरनाक हैं?

डॉक्टर बिमल शाह बताते हैं:

“इनसे आपके ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है. यानी आपके खून के बहाव पर. ऊपर से आपको घुटन अलग होगी और सांस लेने में तकलीफ़ भी. इसका असर आपकी पसलियों और फेफड़ों पर भी पड़ेगा. बेहतर है आप ये न ही पहनें.”

पेट ड्रेस से बाहर निकलता है तो निकलने दीजिए. सेहत से खिलवाड़ करना ज़्यादा ख़तरनाक है.

Image result for tummy tucker

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

पढ़िए: अगर आपके ब्रेस्ट में दर्द रहता है तो ये 5 वजहें हो सकती हैं

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group