अगर आपके ब्रेस्ट में दर्द रहता है तो ये 5 वजहें हो सकती हैं

ब्रेस्ट में दर्द का मतलब हमेशा कैंसर नहीं होता.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 22, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

प्रियंका एक दिन सुबह सोकर उठी तो उसके ब्रेस्ट में हल्का-हल्का दर्द हो रहा था. उसने ज़्यादा ध्यान नहीं दिया. अगले दिन दर्द थोड़ा और बढ़ गया. प्रियंका के मन में वहम बैठ गया. उसे ब्रेस्ट कैंसर का डर सताने लगा. अगले दिन वो डॉक्टर के पास टेस्ट करवाने पहुंची. जब रिपोर्ट आई तो प्रियंका की सांस में सांस आई. उसे ब्रेस्ट कैंसर नहीं था.

ब्रेस्ट में दर्द होना एक आम दिक्कत है. क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? अव्वल तो सबके मन में कैंसर का ही ख़याल आता है. पर ब्रेस्ट में दर्द के लिए सिर्फ कैंसर ही ज़िम्मेदार नहीं होता. वैसे भी ब्रेस्ट कैंसर की निशानी सिर्फ़ दर्द नहीं है. और भी लक्षण होते हैं.

आमतौर पर ब्रेस्ट में दर्द की पांच वजहें होती हैं. जो बताई हमें डॉक्टर लवलीना नादिर ने. वो फ़ोर्टिस दिल्ली में स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं.

1. क्या आपको पीरियड्स होने वाले हैं?

पीरियड्स में सिर्फ़ क्रैम्प्स नहीं होते बल्कि ब्रेस्ट में भी दर्द होता है. खासतौर पर तब, जब आपके पीरियड्स होने वाले होते हैं. पीरियड्स शुरू होने से एक हफ़्ता पहले, आपके शरीर में प्रोजेस्टरॉन नाम का हॉर्मोन काफ़ी ज़्यादा मात्रा में बनने लगता है. ये आपकी पीरियड साइकिल के 21वें दिन से लेकर 28वें तक होता है. इस हॉर्मोन की वजह से ब्रेस्ट में मौजूद ‘मिल्क डक्ट’ साइज़ में बढ़ जाते हैं. जिसकी वजह से दर्द होता है. पर ये ‘मिल्क डक्ट’ क्या होता है. डक्ट समझ लीजिए एक पाइपनुमा चीज़ जो दूध निप्पल तक ले के आता है.

2. कहीं आप प्रेगनेंट तो नहीं?

प्रेग्नेंसी ब्रेस्ट में दर्द की एक बड़ी वजह है. एक्चुअली, ये एक साइन है कि आप अपनी प्रेग्नेंसी के पहले ट्राईमेस्टर में हैं. ट्राईमेस्टर यानी तिमाही. प्रोजेस्टे्रॉन, जिस हॉर्मोन की हम पहले बात कर रहे थे, वो प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में भी शरीर में बनता है. इसकी वजह से ब्रेस्ट में दर्द होता है.

Image result for pregnant

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

3. आपकी ब्रा गड़बड़ है

ये एक बड़ी दिक्कत है. आधी से ज़्यादा औरतों को पता ही नहीं होता वो ग़लत साइज़ की ब्रा पहनती हैं. ग़लत साइज़ की ब्रा पहनने से भी ब्रेस्ट में दर्द होता है. या तो वो बहुत कसी होती है या सही सपोर्ट नहीं देती. इसलिए अगर ऐसा है तो किसी दुकान में जाकर अपनी ब्रा की फिटिंग करवाइए.

4. आपको फाइब्रोएडिनोमा तो नहीं

ये सुनने में जितना डरावना लगता है, उतना है नहीं. ये बहुत आम कंडीशन है और इसका कैंसर से कोई लेना देना नहीं है. आधी से ज़्यादा औरतों को ज़िन्दगी में कभी न कभी ये दिक्कत होती है. आसान शब्दों में समझें तो ये और कुछ नहीं सिस्ट होता है, बस ब्रेस्ट में. ये किसी भी उम्र में हो सकता है, पर आमतौर पर यंग ऐज में होता. ये उन औरतों में भी होता जिनको एंडोमेट्रियोसिस होता है. ये गर्भाशय में होने वाली एक बीमारी होती है.

Image result for fibrocystic

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

5. आपके ब्रेस्ट में चोट तो नहीं लगी

कुछ तरह कि फिज़ीकल एक्टिविटी का असर जैसे खेल, जिम, या भारी सामान उठाना आपके ब्रेस्ट की मांसपेशियों पर असर डालता है. ब्रेस्ट टिश्यू के नीचे कुछ मासपेशियां होती है. अगर दर्द वहां महसूस हो रहा है तो ज़्यादा घबराने की ज़रुरत नहीं. पर दर्द अगर ज़्यादा समय तक रहता है तो किसी डॉक्टर को ज़रूर दिखाइए.

पढ़िए: चेहरे से चर्बी और डबल चिन हटाने के लिए सर्जरी नहीं, घर पर ये 4 योगासन करिए

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group