चेहरे से चर्बी और डबल चिन हटाने के लिए सर्जरी नहीं, घर पर ये 4 योगासन करिए

डबल चिन के साथ-साथ चेहरे पर से भी चर्बी घटेगी.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 20, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

आप रोज़ एक्सरसाइज़ करती हैं. डाइट भी सही है. वज़न भी शरीर के हिसाब से ठीक है. पर कम्बख्त ये डबल चिन. यानी ठुड्डी के नीचे फैट. ये काफ़ी लोगों की दिक्कत है. शरीर का सारा फैट आकर ठुड्डी के नीचे जमा हो जाता है. अगर आप खाने में नमक ज़्यादा खाते हैं तो आपका चेहरा भी सूजा हुआ लगता है. अब बहुत लोग चेहरा पतला करने के लिए खाना छोड़ देते हैं. कोई सर्जरी करवा लेता है. पर ये सब हरगिज़ करने की जरूरत नहीं है. डबल चिन से निपटने का सबसे सही तरीका है फेशिअल योगा.

हमने बात की सुधा सोनी से. वो मुंबई में ‘द योगा स्टूडियो’ नाम का एक योग सेंटर चलाती हैं. उन्होंने बताया:

“योगा के कई फ़ायदे हैं. आपको हेल्दी रखता है. वज़न कंट्रोल में रहता है. पर जो बात कई लोग नहीं जानते वो ये, कि फेशिअल योगा नाम की भी एक चीज़ होती है. ये आपके चेहरे की मांसपेशियों को कसती है. जिससे आपके चेहरे पर फैट जमा नहीं होता. सूजन भी चली जाती है. कई सारे आसन हैं. पर ज़रूरी है कि आप ख़ूब पानी भी पिएं. साथ ही खाने में नमक की मात्रा कम रखें.”

तो क्या हैं वो आसन?

1. सिंह आसन (द लायन पोज़)

ज़मीन पर अपने घुटनों के बल बैठ जाइए. अपने हाथों को अपनी जांघों पर रख लीजिए. अब अपने मुंह को पूरा खोलिए. जितना खोल सकती हैं. अपनी ज़बान को बहार निकालिए. जितना नीचे की तरफ़ खींच सकती हैं खीचिए. कोशिश करिए आपकी जीभ आपकी ठुड्डी तक पहुंचे. अपने मुंह से सांस लीजिए और अपने गले से आवाज़ निकालिए. जैसे शेर गुर्राता है. ऐसा पांच बार करिए.

2. जिव्हा बंध (लॉक्ड टंग पोज़)

ये योगा आसन न सिर्फ़ आपके चेहरे की मांसपेशियों को कसता है, बल्कि जबड़े से फैट भी कम करता है. इसके लिए ज़मीन पर पालथी मारकर बैठ जाइए. अपने हाथों को अपनी जांघों पर रख लीजिए. अपनी ज़बान को रोल करके उसे मुंह के ऊपरी तलवे से छुआइए. मतलब ऐसे समझिए कि आप अपनी ज़बान निगल रही हैं. अब वैसे ही मुंह खोलिए. जितना खोल सकती हैं. आपको अपने जबड़ों पर थोड़ा प्रेशर महसूस होगा. ये अच्छी बात है. अपना मुंह पूरा खोलिए पर ज़बान को हिलने मत दीजिए. 15 सेकंड बाद मुंह बंद कर लीजिए. ऐसा पांच बार करिए.

3. जालंधर बंध (चिन लॉक)

ये आसन न सिर्फ़ डबल चिन से निजात दिलाता है बल्कि थायरॉयड से भी निजात दिलाता है. इस आसन के लिए पालथी मारकर ज़मीन पर बैठ जाइए. अपने हाथों को अपनी गोद पर रख लीजिए. सांस नॉर्मल रखिए. अब अपने कंधों को थोड़ा ऊपर की तरफ़ उठाइए और आगे की तरफ़ झुकिए. अपनी ठुड्डी को अपने सीने से छुआइए. आपको ऐसा महसूस होना चाहिए जैसे आप अपने फ़ूड पाइप को प्रेस कर रही हैं. ऐसा करते समय अपनी सांस रोक के रखिए. फिर धीरे-धीरे छोड़ दीजिए. ऐसा तीन बार करिए.

4. ब्रह्म मुद्रा (साइड पोज़)

ज़मीन पर पालथी मारकर बैठ जाइए. अपनी पीठ सीधी रखिए. अपनी आंखें बंद कर लीजिए. अब अपने चेहरे को सीधी तरफ़ मोड़िए. पर कंधे मुड़ने नहीं चाहिए. कोशिश करिए कि आपकी ठुड्डी नीचे की तरफ़ न झुके. अपने गले की मांसपेशियों को खिंचने दीजिए. इसी मुद्रा में तीन से चार बार सांस अंदर-बाहर लीजिए. अब सिर को वापस सीध में घुमा लीजिए. अब यही मुद्रा फिर से करिए. इस बार उलटे हाथ को देखते हुए. इसके बाद अपने सिर को पीछे की तरफ़ झुकाइए. कुछ सेकंड तक ऐसे ही रखिए. आपको अपने गले की मांसपेशियों पर कसाव महसूस होगा. इसे पांच बार करिए.

पढ़िए: क्या ठंड आते ही आपकी भी पीरियड साइकिल गड़बड़ा जाती है?

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group