4 औरतों को डायन बताकर भीड़ ने इतना पीटा कि एक की मौत हो गई

पश्चिम बंगाल के इस इलाके में अक्सर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं

लालिमा लालिमा
मार्च 20, 2019
मिदनापुर का वो गांव जहां वारदात हुई (लेफ्ट, फोटो- ऑडनारी). औरत की तस्वीर प्रतीक के लिए.

पश्चिम बंगाल के मिदनापुर की घाताल तहसील में एक छोटा सा गांव है ईश्वरपुर. आदिवासी बहुल इलाका है. यहां पिछले कुछ दिनों से लोग काफी बीमार पड़ रहे थे. किसी को बुखार हो रहा था, तो किसी को दस्त हो रहे थे, किसी के पेट में भी दर्द हो रहा था.

ऐसी दिक्कतें होने पर हम क्या करते हैं? डॉक्टर को ही दिखाते हैं न. लेकिन इस गांव के लोगों ने ऐसा नहीं किया. इनको जो भी दिक्कत होती थी, ये लोग जान गुरू के पास जाते थे. जान गुरू, एक ओझा है गांव की. श्यामली मंडी नाम है. गांव वाले झाड़-फूंक पर बहुत भरोसा करते थे. ऐसे में जब तबीयत खराब हुई, तो इन लोगों को लगा कि कोई बुरी ताकत ऐसा कर रही है. इसलिए मसले को हल करने जान गुरू के पास पहुंच गए.

जान गुरू ने कहा कि गांव में कोई बुरी ताकत है, वो ऐसा कर रही है. कोई डायन है, जो लोगों के ऊपर बुरी नज़र गड़ाए हुए है. वो लोगों को मारना चाहती है. जान गुरू ने गांव की चार औरतों का नाम बताया. कहा कि ये चार औरतें ही डायन हैं. इन्हें लेकर आओ.

1_750x500_032019042407.jpgगांव का माहौल शांत रहे इसलिए वहां कुछ पुलिस भी तैनात कर दी गई है. फोटो- शाहजहां अली

गांव के बीच में सभा हो रही थी. वहीं पर जान गुरू बैठी थी. सारे गांव वाले मौजूद थे. 18 मार्च की बात है. सुबह 11 से शाम 4 बजे तक ये बैठक चली. जान गुरू के आदेश के बाद गांव के कुछ लोग उन चारों औरतों को लेने पहुंचे. उन्हें उनके घर से निकाला. जान गुरू के सामने ले आए. उन चारों से कहा गया कि वो ये कुबूल करें, कि वो डायन हैं. और गांव के लोगों को मारना चाह रही हैं. साथ ही उनके ऊपर जुर्माना भी लगाया. कहा कि वो जुर्माना भरें, और गांव छोड़कर चली जाएं.

चारों औरतें डायन होने के आरोपों को लगातार खारिज कर रही थीं. उन्होंने जुर्माना भरने में भी असमर्थता दिखाई. फिर कुछ लोगों ने चारों औरतों को पीटना शुरू कर दिया, जान गुरू के आदेश पर. लोगों की भीड़ ने मिलकर उन्हें जमकर पीटा. जिसमें तीन औरतें बुरी तरह से घायल हो गईं, और उसी जगह पर पिटाई के वक्त ही एक औरत की मौत हो गई. उसकी उम्र 60 साल थी.

2_750x500_032019042504.jpgमिदनापुर में डायन कहकर औरतों को मारने का ये कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी ऐसे केसेज़ वहां हो चुके हैं. फोटो- शाहजहां अली

इसी बीच घाताल पुलिस को पता चला कि ईश्वरपुर गांव में औरतों की पिटाई हो रही है. पुलिस तुरंत वहां पहुंची. पहले तो गांववालों ने पुलिसवालों को भी अंदर घुसने नहीं दिया. कहा कि वो उनके गांव का मामला है, इसलिए पुलिस दखलअंजादी न करे. पुलिस जब गांव के अंदर पहुंची, तो देखा कि एक औरत मरी पड़ी है. तीन औरतें बुरी तरह से घायल पड़ी हैं. चारों को पुलिस अस्पताल लेकर गई. घायल औरतें इस वक्त अस्पताल में हैं, उनका इलाज चल रहा है. वहीं पुलिस ने जान गुरू को मिलाकर 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें 3 औरतें भी शामिल हैं. मामले की जांच चल रही है.

बता दें कि मिदनापुर में डायन कहकर औरतों को मारने का ये कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी ऐसे केसेज़ वहां हो चुके हैं. वहां लोग आज भी अंधविश्वास पर आंख मूंदकर विश्वास करते हैं. पिछले पांच साल में इस तरह के करीब 10 से 12 मामले सामने आ चुके हैं.

इसे भी पढ़ें- 104 साल की बुजुर्ग महिला ने कभी कोई अपराध नहीं किया, फिर भी पुलिस गिरफ्तार करेगी

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group