15 की उम्र में 5 बार की चैम्पियन वीनस विलियम्स को हराने वाली 'कोको'

जिसका खेल देखते हुए बड़ी हुई, पहले ही मैच में उसे हरा दिया.

लालिमा लालिमा
जुलाई 02, 2019
'कोको' मैच खत्म होने के तुरंत बाद ही रोने लगी थीं. फोटो- ट्वटिर @CocoGauff

'मुझे नहीं समझ आ रहा कि मैं कैसे रिएक्ट करूं. ये पहली बार है कि मैं अपनी जीत के बाद रोई हूं. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे साथ ऐसा होगा. मैं इस वक्त अपने सपने को जी रही हूं. बहुत ही कम लोगों को ये मौका मिलता है. मैंने खुद को मैच के दौरान शांत रहने के लिए कहा था. मैंने इससे पहले इतने बड़े कोर्ट में कभी नहीं खेला था. मैंने खुद को याद दिलाया कि लाइन्स उतनी ही बड़ी हैं, जितनी बाकी कोर्ट्स में होती हैं. मैंने जब उनसे हाथ मिलाया, तो उन्होंने मुझे बधाई दी, गुड लक कहा और आगे बढ़ते रहने के लिए कहा. मैंने कहा, 'आपने जो कुछ भी किया उसके लिए थैंक्यू'.'

ये कहना है कोरी गॉफ का. जिन्हें लोग प्यार से 'कोको' भी कहते हैं. 15 साल की हैं. इस वक्त खूब वाहवाही लूट रही हैं. क्योंकि इन्होंने टेनिस स्टार वीनस विलियम्स को मात दे दी है. वो भी 2019 के विंबलडन टूर्नामेंट के पहले ही राउंड में. वीनस पांच बार विंबलडन चैम्पियन रह चुकी हैं. ऐसे में इतनी बड़ी खिलाड़ी को अपने डेब्यू मैच में मात देना, कोको के लिए किसी सपने से कम नहीं था.

इस वक्त विंबलडन टूर्नामेंट चल रहा है. 24 जून को शुरू हुआ है और 14 जुलाई तक चलेगा. 27 जून तक क्वालिफाइंग मुकाबले हुए. 1 जुलाई से चैम्पियनशिप शुरू हुई. 1 जुलाई को पहले राउंड के मुकाबले हुए. इन्हीं में से एक मुकाबला वीनस विलियम्स और कोरी गॉफ के बीच हुआ. जिसमें गॉफ ने 6-4, 6-4 से वीनस विलियम्स को हरा दिया. मैच में जीत हासिल करने के तुरंत बाद, कोरी गॉफ रोने लगीं. जाहिर सी बात है, जिस टेनिस स्टार को कोको बचपन से खेलते देखते आई हैं, जिसे वो अपना आदर्श मानती आई हैं, उसके साथ खेलना और विंबलडन जैसे टूर्नामेंट में उसे हराना बहुत बड़ी बात है.

venus-750x500_070219121951.jpgये तस्वीर मैच खत्म होने के बाद की है. इस तस्वीर में वीनस, कोको को उनकी जीत पर बधाई देते दिख रही हैं. फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट विंबलडन यूट्यूब चैनल.

वीनस और कोको के बीच मैच ऑल इंग्लैंड क्लब में हुआ था. मैच के बाद कोको ने बीबीसी को इंटरव्यू दिया. जिसमें उन्होंने वो सारी बातें कही, जो आपने इस स्टोरी के सबसे शुरुआत में पढ़ी हैं.

कोको और वीनस के कुछ जरूरी रिकॉर्ड्स के बारे में बात करते हैं.

दोनों खिलाड़ियों के बीच 24 साल का अंतर है. वीनस 39 साल की हैं. और कोको 15 साल की. वीनस पांच बार विंबलडन विमन सिंगल चैम्पियन रह चुकी हैं. साल 2000, 2001, 2005, 2007 और 2008 में वीनस ने ये टूर्नामेंट जीता था. कोको का ये पहला विंबलडन टूर्नामेंट है, यानी डेब्यू विंबलडन टूर्नामेंट.

अगर डबल्स की बात की जाए, तो वीनस ने 6 बार विंबलडन चैम्पियनशिप जीती है. पहली बार साल 2000 में, उसके बाद साल 2002, 2008, 2009, 2012 और 2016 में जीता. विंबलडन की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, वीनस इस वक्त वर्ल्ड रैंकिंग के 44वें पायदान पर हैं. तो वहीं कोको 313वें नंबर पर हैं.

venus_750_070219122150.jpgवीनस विलियम्स, पांच बार विंबलडन चैम्पियन रह चुकी हैं. फोटो- फेसबुक

कौन हैं कोरी कोको गॉफ?

अमेरिका में एक जगह है अटलांटा. यहीं पर कोको का जन्म हुआ था. तारीख थी 13 मार्च, साल 2004. जिस परिवार में जन्म हुआ था, वो स्पोर्ट्स के बेहद करीब था. पिता कोरी अपने कॉलेज के दिनों में बास्केट बॉल स्टार थे. मां कैंडी अपने कॉलेज की जानीमानी एथलीट थीं. कुछ समय बाद कोको का परिवार फ्लोरिडा चला गया. वहीं बस गया.

कोको को बचपन से ही स्पोर्ट्स में इंटरेस्ट था. वो बचपन में टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स और वीनस विलियम्स का खेल बड़ी दिलचस्पी से देखती थीं. कुछ ही समय में कोको ने खेलना भी शुरू कर दिया. जब वो 7 साल की थीं, तब पहली बार टेनिस रैकेट उठा लिया. पापा कोरी, अपनी बेटी कोको के कोच बने. बढ़िया से खेलना सिखाया.

cori-coco-gauff-1_750_070219122229.jpgकोरी कोको गॉफ ने पहली बार टेनिस रैकेट तब उठाया था, जब वो 7 साल की थीं. फोटो- फेसबुक

दो साल पहले, यानी साल 2017 में कोको, यूएस ओपन गर्ल्स सिंगल्स की सबसे युवा फाइनलिस्ट बनीं. उस वक्त वो महज 13 साल की थीं. पिछले साल यानी 2018 में कोको ने फ्रेंच ओपन गर्ल्स चैम्पियनशिप जीता था. उस वक्त वो 14 साल की थीं. कोको के लिए साल 2019 का टारगेट था, विंबलडन के लिए क्वालीफाई करना. उन्होंने इसे अचीव किया. और अब वो विंबलडन टूर्नामेंट खेल भी रही हैं. अच्छा प्रदर्शन भी कर रही हैं.

इसे भी पढ़ें- ठुकरा के मेरा प्यार, मेरा इंस्टाग्राम देखेगी: दुबई के शेख की 'भागी' हुई पत्नी

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group