उस औरत की कहानी जिसने तीन साल तक घरेलू हिंसा झेली और दहेज के लिए प्रताड़ित होती रही

रोहतक से सामने आया दहेज़ प्रताड़ना का ये केस.

लालिमा लालिमा
मई 17, 2019
इस तस्वीर में चेतना अपने पति के साथ है. पहचान छिपाने के लिए चेहरा ब्लर किया है.

दिल्ली के पास एक जगह है रोहतक. हरियाणा में आता है. यहां चेतना नाम की एक लड़की रहती है. तीन साल पहले उसकी शादी हुई थी रमन से. जो उससे दो साल बड़ा था. शादी के वक्त चेतना 27 साल की थी. ससुराल भी रोहतक में ही था. शादी हुई थी 2015 में, अभी 2019 चल रहा है. लेकिन तीन साल के अंदर ही चेतना और रमन की शादी टूटने की कगार पर है. दोनों अलग रह रहे हैं. चेतना ने रमन और ससुराल वालों के ऊपर घरेलू हिंसा और दहेज प्रताड़ना के आरोप लगाए हैं.

इस मामले को और भी ठीक तरह से जानने के लिए हमने चेतना से बात की. चेतना ने हमें बताया कि शादी के शुरुआती दिनों में सब ठीक था. शादी अच्छे से हुई थी. घरवाले खुश थे, वो खुश थी, सब खुश थे. रमन नोएडा में एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करता था. और वो खुद दिल्ली में पश्चिम विहार में एक कंपनी में जॉब करती थी. चेतना पेशे से सीएस है, और उसका पति इंजीनियर है. शादी के बाद रमन नोएडा में एक पीजी में रहने लगा. वहीं चेतना को रोज रोहतक से दिल्ली अप-डाउन करना पड़ रहा था. उसने रमन से कहा कि वो दोनों साथ में रह सकते हैं. एक घर किराए पर लेकर. लेकिन रमन नहीं माना. मजबूरन चेतना अप-डाउन करती रही.

चेतना ने हमें बताया कि वो रोज सुबह 5 बजे निकलती थी, और रात को 10 बजे घर पहुंचती थी. कुछ दिन बाद रमन और उसके मां-बाप (चेतना के सास-ससुर) उसे परेशान करने लगा. रमन ने चेतना के ऊपर दबाव बनाया, कि वो अपनी सैलरी अपनी सास को दे. उसके सामने शर्त रखी, कि अगर वो ससुराल में रहना चाहती है तो सैलरी देनी पड़ेगी. चेतना को ऐसा करना पड़ा.

untitled-3_750_051719071216.jpgचेतना ने बताया कि उसका पति और ससुराल वाले उसे दहेज के लिए टॉर्चर करते थे.

इसके अलावा चेतना ने ये भी बताया कि रमन उसके साथ समय भी नहीं बिताता था. चेतना को हफ्ते में 6 दिन ऑफिस जाना होता था. उसकी छुट्टी रविवार को होती थी. रमन का शनिवार रविवार ऑफ होता था. वो तब रोहतक आता था. ऐसे में दोनों के पास साथ बिताने के लिए केवर एक दिन होता था- रविवार. चेतना ने बताया कि यूं तो उसके सास-ससुर ने काम वाली लगा रखी थी, लेकिन रविवार को उसे छुट्टी दे देते थे. और चेतना से कहते थे कि वो साफ-सफाई, और घर का सारा काम करे. घर के काम के चक्कर में रमन के साथ वो दिनभर टाइन नहीं बिता पाती थी. फिर जब शाम को वो रमन से कहती कि साथ रहते हैं. तब रमन कहता कि क्या वो दहेज में मायके से पलंग लेकर आई है? जब पलंग नहीं लाई है, तो वो उसके साथ क्यों सोए और कहां सोए?

फिर धीरे-धीरे ये सारी बातें बढ़ने लगीं. चेतना को उसके ससुराल वाले आए दिन ताने मारने लगे. उससे उसके सारे जेवर ले लिए. इसके अलावा चेतना ने ये भी आरोप लगाया कि उसके एक जेठ ने उसे सेक्सुअली हैरेस करने की भी कोशिश की. उसे अपने मां-बाप से बात नहीं करने दिया जाता था. इन मामलों में चेतना ने एफआईआर भी कर रखी है, और कोर्ट में केस भी फाइल कर दिया है.

हमारी टीम को इस एफआईआर की कॉपी मिली. जिसके जरिए हमें ये पता चला कि चेतना का पति उसे लगातार ताने मारता था. सोने की चेन नहीं लाने के लिए कई बातें सुनाता था. साथ ही रमन ने चेतना से 25 लाख रुपए मांगे थे. कहा था कि वो अपने मायके से ये पैसे लाकर उसे दे. बहुत मिन्नतें करने के बाद रमन 7 लाख पर आया. उसने चेतना के घरवालों से 7 लाख मांगे. जिसके बाद चेतना के मम्मी-पापा उसके घर आए, रमन को समझाने के लिए. तब रमन और उसके मां-बाप ने मिलकर चेतना के पैरेंट्स को घर से निकाल दिया.

fir_750_051719071306.jpgएफआईआर की कॉपी.

एफआईआर से हमें ये पता चला कि जब चेतना प्रेगनेंट थी, तब भी वो डेली अप-डाउन कर रही थी नौकरी के लिए. वो रोहतक से दिल्ली आना जाना कर रही थी. उसने उस वक्त भी रमन से कहा था कि वो दिल्ली में उसके साथ शिफ्ट हो जाए. तब रमन ने चेतना से कहा कि अगर वो घर का सारा फर्नीचर अपने मायके से लेकर आती है, तभी वो साथ में शिफ्ट होगा. गोदभराई के वक्त रमन ने चेतना से कहा कि वो अपने मम्मी-पापा को मैसेज करे, और कहे कि वो गिफ्ट में 50 हजार रुपए लेकर आएं. चेतना के मम्मी-पापा ने किसी तरह करके 35 हजार कैश और 15 हजार का गिफ्ट दिया.

डिलीवरी के टाइम पर जब चेतना अस्पताल में एडमिट थी, तब रमन ने उसे ताना मारा था कि उसके मम्मी-पापा ने अस्पताल का बिल क्यों नहीं भरा? एफआईआर के मुताबिक, चेतना को बच्चा होने के बाद उसके सास-ससुर उसे घर से निकल जाने को कहने लगे. वो चाहते थे कि चेतना अपना बच्चा उन्हें दे दे, और अपने मायके चली जाए. चेतना नहीं गई. घर पर पांच कमरे थे, लेकिन चेतना के सास-ससुर उसके कमरे में ही सोते थे. तो एक कमरे में पांच लोग सोते थे, चेतना, रमन, उनका बच्चा, और चेतना के सास-ससुर.

चेतना की सास ने कई बार उसके बच्चे को उससे छीनने की कोशिश भी की. बच्चे को चेतना की जगह गाय का दूध पिलाने की कोशिश की, ताकि वो जल्दी से ऊपर का दूध पीना सीख जाए, और ऐसे में चेतना को घर से निकाल सकें. चेतना के बच्चे को उससे छीनने की कोशिश की गई. रमन गुस्से में चेतना के घर चला गया. वहां रहने लगा. उसने चेतना के मम्मी-पापा से कहा कि वो घर से निकल जाएं. चेतना भी अपने ससुराल में कैद थी. वो किसी तरह 25 दिसंबर 2018 के दिन अपने मायके पहुंची. तब रमन ने चेतना और उसकी मां को पीटना शुरू कर दिया. उन्होंने आवाजें लगाईं. पड़ोसी आए, तब रमन वहां से अपना सामान उठाकर चला गया. चेतना को अपने साथ नहीं ले गया.

dsc_0250_750_051719071344.jpgचेतना और रमन की शादी की तस्वीर. इसमें चेतना के सास-ससुर भी साथ में हैं.

उसके बाद चेतना ने पुलिस में शिकायत की. मामला लंबा चला और अभी तक चल रहा है. चेतना ने ससुराल वालों के ऊपर दहेज उत्पीड़न, घरेलू हिंसा के आरोप लगाए. वो अपने और अपने बच्चे के लिए मेंटेनेंस का पैसा भी मांग रही है. चेतना ने अपने पति, सास-ससुर और जेठ-जेठानी के ऊपर केस दर्ज करवाया है. इन पांचों के ऊपर आईपीसी की धारा 406 और 498-ए के तहत केस दर्ज हुआ.

इस मामले में हमने पुलिस को कॉल किया. हमारी बात किला रोड पुलिस चौकी रोहतक के जांच अधिकारी रोशन लाल से हुई. उन्होंने हमें बताया कि इस मामले में पुलिस की जांच में 4 लोग निर्दोष साबित हुए हैं. रमन के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट बनाकर उसे कोर्ट में सौंप दिया है.

इस मामले में चेतना का कहना है कि पुलिस ने सारा काम जल्दबाजी में किया. ठीक से जांच नहीं की. रमन के परिवार वालों ने पुलिस को भी पैसे खिला दिए. इसके अलावा चेतना ने बताया कि उसका सारा सामान उसके ससुराल में ही है. उसके बच्चे का सामान भी ससुराल में है. उसके ससुराल वालों ने उसकी सोने की चेन और कान की बालियां भी छीन लीं.

एक और बात, इस पूरे मामले में एक बार रमन की गिरफ्तारी भी हुई थी, लेकिन बाद में उसे रिहा कर दिया गया.

हमने रमन से भी बात करने की कोशिश की. लेकिन ज्यादा बाद हो नहीं सकी. रमन से हमने जब इस केस के बारे में पूछा तब उन्होंने कहा कि उनके और उनके परिवार के ऊपर जो भी आरोप लगे हैं, वो सारे झूठे हैं. इसके बाद रमन ने हमारा फोन ये कहकर रख दिया कि वो मीटिंग में हैं.

(ये स्टोरी डेवलपिंग स्टेज पर, जैसे ही कोई अपडेट आएगा, हम स्टोरी में जोड़ देंगे.)

इसे भी पढ़ें- एग्जाम में अच्छे नंबर का लालच देकर कॉलेज का स्टाफ लड़कियों का यौन शोषण करता था

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group