'राजनीति में शिष्टता का एक युग ख़त्म हो गया है': सुषमा स्वराज के जाने पर देश-विदेश से आए ट्वीट

बीती रात 9 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें बचाया न जा सका.

लालिमा लालिमा
अगस्त 07, 2019
सुषमा स्वराज पूर्व विदेश मंत्री थीं. फोटो- इंडिया टुडे

लोगों की सबसे पसंदीदा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नहीं रहीं. 6 अगस्त, 2019 की रात करीब 9 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा. तुरंत-तुरंत एम्स में भर्ती कराया गया. डॉक्टर्स ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन बचाया नहीं जा सका. दिल्ली के एम्स में उन्होंने आखिरी सांस ली. सुषमा अभी 67 साल की ही थीं. दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं. बीजेपी के बड़े नेताओं में इनकी गिनती होती थी. पूर्व विदेश मंत्री थी. अपने विदेश मंत्री के कार्यकाल में सुषमा ने लोगों की बहुत मदद की. जब भी किसी को विदेशी मामलों से रिलेटेड कोई जरूरत पड़ती, लोग सुषमा को टैग करते हुए बस एक ट्वीट कर देते. और वो लोगों की मदद करने के लिए आ जातीं.

पिछली सरकार में विदेश मंत्रालय संभाला था. इस बार इन्होंने चुनाव भी नहीं लड़ा. पहले ही ऐलान कर दिया था कि वो चुनाव नहीं लड़ेंगी, तबीयत के चलते. सुषमा के जाने से पूरे सोशल मीडिया में मातम पसर गया है. इनके ढेर सारे फैन्स थे, जो ट्विटर के जरिए इनसे जुड़े रहते थे. लोग सुषमा के काम की तारीफ करते थे, मदद मांगते थे, लंबी उम्र की दुआ देते थे. लेकिन अब यही लोग सोशल मीडिया पर अपना दुख जाहिर कर रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'सुषमा जी एक अच्छी वक्ता थीं और एक बेहतरीन सांसद थीं. उन्हें पार्टी के बाहर के लोग भी पसंद करते थे. सुषमा जी ने कभी भी बीजेपी की विचारधारा और हित से समझौता नहीं किया. पार्टी के विकास के लिए इन्होंने लगातार काम किया. उन्होंने देश को बेहतर बनाने के लिए बहुत काम किया. देश के लोगों की हर स्थिति में मदद की. पांच साल तक विदेश मंत्री के तौर पर उन्होंने बिना थके, बिना रुके काम किया.'

इसके अलावा और भी कई नेताओं ने और मंत्रियों ने ट्वीट कर अपना दुख जाहिर किया है-

 

आम जनता भी गम में डूब चुकी है. एक यूजर ने ट्वीट किया, 'राजनीति में शिष्टता का एक युग खत्म हो गया है.'

 

 

 

सुषमा के लिए देश ही नहीं विदेश से भी मैसेज आए. 

 

सुषमा हर किसी को हमेशा याद आएंगी. 

इसे भी पढ़ें- नहीं रहीं सुषमा स्वराज, हार्ट अटैक के बाद AIIMS अस्पताल में निधन

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group