6 मौके जब बेहद आम लोगों ने दुनिया को अपने टैलेंट से चौंका दिया

डिलिवरी बॉय से मजदूर तक.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
अगस्त 24, 2019
रानू मंडल, मोहम्मद आरिफ और गाते हुए साधू की तस्वीर.

रानू मंडल. आज ये नाम को सब जानते हैं. सोशल मीडिया के जरिये रानू रातोंरात स्टार बन गईं. और अपने टैलेंट के दमपर इतनी पॉपुलर हुईं कि बॉलीवुड में भी ब्रेक मिल गया.

फकीर से बॉलीवुड सिंगर तक

रानू पश्चिम बंगाल के राणाघाट रेलवे स्टेशन पर बैठकर गा रही थीं. गाना था 'एक प्यार का नगमा है', जिसे लता मंगेशकर ने गाया है. ये वीडियो 'बारपेटा टाउन द प्लेस ऑफ पीस' नाम के फेसबुक के पेज से शेयर हुआ था. वीडियो शेयर हुआ, ट्रेंड हुआ और लाखों लोगों ध्यान उनकी तरफ गया. रानू रातोंरात स्टार बन गईं. फिर क्या था, रानू की आवाज बॉलीवुड तक भी पहुंची. और ब्रेक मिला सिंगर, कंपोजर और पार्ट टाइम एक्टर हिमेश रेशमिया से. रानू ने हिमेश की अपकमिंग फिल्म 'हैप्पी हार्डी एंड हीर' में 'तेरी मेरी कहानी' गाना रिकॉर्ड किया.

रातोंरात किस्मत बदलने वाले लोगों की कहानी सिर्फ रानू की नहीं है. साधू से लेकर पेंटर तक और डिलिवरी बॉय से मजदूर तक कईयों ने सोशल मीडिया के जरिये अचानक शोहरत पाई और अपने टैलेंट से बॉलीवुड स्टार्स तक को चौंकाया है. कौन हैं ये लोग, जानते हैं इनके बारे में.

रेडियो तक पहुंचा डिलिवरी बॉय-

प्रांजित हलोई गुवाहाटी में रहते हैं. एक कंपनी में काम करते हैं, जो ऐप के जरिये लोगों के घरों तक खाना पहुंचाती है. 18 अगस्त का दिन था. अनिर्बन चक्रवर्ती नाम के एक कस्टमर ने ऑनलाइ खाना मंगाया. डिलिवरी देने प्रांजित गए. इस दौरान वह गुनगुनाने लगे. कस्टमर को उनका गाना पसंद आया. दोबारा गाने को कहा. और उसका वीडियो रिकॉर्ड करके अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर कर दिया. प्रांजित इस एक वीडियो की वजह से चर्चा में आ गए. वायरल होते हुए रेडियो तक भी पहुंच गए. प्रांजित सिंगर बनने की इच्छा रखते हैं. और शुरुआत उन्होंने रेडियो से गाकर कर दी है. 

काम के बाद गुनगुनाने वाला मजदूर

बात 2018 की है. सिंगर, कंपोजर शंकर महादेवन के फेसबुक पेज से एक वीडियो शेयर हुआ. वीडियो था राकेश नुरांडू का. राकेश दिहाड़ी मजदूर हैं और एक दिन बैठकर यूं ही गुनगुना रहे थे, तभी उनके ड्राइवर दोस्त ने इसका वीडियो बना लिया और इसे फेसबुक पर पोस्ट कर दिया. वीडियो में राकेश तमिल भाषा में बनी कमल हासन की फिल्म विश्वरूपम का एक गाना गा रहे थे. वीडियो वायरल हुआ तो शंकर महादेवन की नजर भी गई. वो इस आवाज के मालिक को खोजना चाहते थे. खोज भी लिया. पता चला कि राकेश केरल के अल्लापुझा जिले में रहते हैं. शंकर राकेश से मिले. साथ में गाने को लेकर एक वादा भी किया. राकेश के पास इस समय मलयालम और तमिल फिल्मों में गाने के भी कई ऑफर्स हैं. डायरेक्टर्स से भी उनकी मुलाकात जारी है.

साधू से इंटरनेट सेंसेशन तक

करीब एक साल पहले 'आजतक' ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया था. वीडियो था एक साधू का. इस वीडियो में साधू कोई सूफी गाना गा रहा था. ट्विटर पर शेयर होते ही ये वीडियो वायरल हो गया. इसे पचास हजार लोगों ने इसे देखा. और करीब 1.4 हजार बार रीट्वीटर किया गया. सिंगर-कंपोजर विशाल डडलानी की नजर में पहुंचा, तो उन्होंने भी खोज शुरू कर दी. साथ ही ट्वीट करके लोगों से अपील की, कि इस सूफी सिंगर साधू को ढूंढ निकालें .

प्लेबैक सिंगर बनी स्कूल गर्ल

2015 में एक दृष्टिहीन बच्ची का वीडियो वायरल हुआ था. बच्ची का नाम टुम्पा कुमारी. वह रांची की रहने वाली है. टुम्पा स्कूल में थी. टीचर ने गाने को कहा और वीडियो रिकॉर्ड कर लिया. टुम्पा फिल्म 'आशिकी-2' का 'सुन रहा है ना तू' गाना गा रही थीं. ये वीडियो फेसबुक, ट्विटर से लेकर वॉट्सएप तक खूब चला. कई सेलेब्रिटी उन्हें को गाने का मौका देने के लिए सामने आए. सिंगर हरिहरन ने टुम्पा के साथ एक गाना रिकॉर्ड करने की बात कही. रिपोर्ट्स के मुताबिक, टुम्पा प्लेबैक सिंगिंग में करियर बनाने मुंबई शिफ्ट होने जा रही हैं.

स्कूल स्टूडेंट बनीं यूट्यूब स्टार

ईशा अंदोत्रा स्कूल में पढ़ती हैं. जम्मू में घर है. 2015 में उनका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह स्कूल की ड्रेस में हैं और एक पंजाबी गाना गा रही हैं. ईशा का डेढ़ मिनट का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड हुआ. ईशा ने इसी डायरेक्शन में काम किया. आज उनका यूट्यूब चैनल है, जिसपर वह खुद के गाए सॉन्ग्स शेयर करती हैं.

पेंटर जो बन गया रॉकस्टार

हुनर तो हुनर है, जो सीमाओं में नहीं बंधा होता. पिछले साल एक पेंटर का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. उस शख्स का नाम मोहम्मद आरिफ था, जो पाकिस्तान से था. मोहम्मद एक घर में पेंट-पुट्टी का काम कर रहे थे. उनके साथ काम कर रहे दोस्त ने उनका वीडियो बनाकर शेयर कर दिया. आरिफ रातोंरात स्टार बन गए. उनका ये वीडियो भारत में भी खूब देखा गया. गाना था इमरान हाशमी और विद्या बालन की फिल्म 'हमारी अधूरी कहानी' का टाइटल सॉन्ग. मोहम्मद फेमस की आवाज को लोगों ने पसंद किया. और जल्द ही उन्होंने अपना सिंगिंग डेब्यू भी कर लिया है. मोहम्मद आज एक म्यूजिक बैंड का हिस्सा हैं और बैंड के साथ मिलकर अपना एल्बम भी निकाल चुके हैं.

ये सभी वो आम लोग थे, जिन्होंने यकायक शोहरत पाई और अपने टैलेंट के बूते पर आम से लेकर खास तक हर इंसान को चौंका दिया. वो कहते हैं न, कि ज़िंदगी बदलने के लिए एक लम्हा काफी होता है. बस जरूरत है, तो खुदपर यकीन करने की.

ये भी पढ़ें- 'प्राडा' गाने ने एक बार फिर साबित किया कि लड़कियां निकम्मी, लालची, पैसे की भूखी हैं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group