अल्का याग्निक के वो 10 गानें जिन्हें सुबह सुन लें तो पूरा दिन अच्छा जाए

6 साल की उम्र से ही अल्का ने गाना शुरू कर दिया था.

लालिमा लालिमा
मार्च 20, 2019
अल्का का जन्म 20 मार्च 1966 में हुआ था. उन्हें बचपन से ही गाने का शौक था. फोटो- फेसबुक

साल 1976 रहा होगा. तब कोलकाता से एक बच्ची, जो 10 साल की थी, अपनी मां के साथ मुंबई आई थी. मकसद था बॉलीवुड में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर गाने गाना. बच्ची की मां यही चाहती थी. इसलिए उसे कोलकाता से मुंबई ले आई थी. तब बच्ची और उसकी मां से ये कहा गया, कि उन्हें थोड़ा इंतजार करना चाहिए. तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक उनकी बेटी की आवाज़ में थोड़ी मैच्योरिटी नहीं आ जाती. लेकिन बच्ची की मां, इस सुझाव के बाद भी कोशिश करती रही. आखिर में कोशिश सफल हुई.

एक्टर राज कपूर को बच्ची की आवाज़ में दम दिखा. इसलिए उन्होंने बच्ची को म्यूजिक डायरेक्टर लक्ष्मीकांत से मिलने भेजा. लक्ष्मीकांत ने दो ऑप्शन दिए. पहला बच्ची या तो तुरंत डबिंग करना शुरू कर दे, या फिर गाने के लिए थोड़ा इंतजार करे. बच्ची की मां, जिनका नाम शुभा था, उन्होंने इंतजार करने का ऑप्शन चुना. कुछ साल रुकने के बाद बच्ची को एक फिल्म में गाने का मौका मिल गया. फिल्म थी 'पायल की झनकार'. जो साल 1980 में आई थी. इस फिल्म का गाना 'थिरकत अंग' इसी बच्ची ने गाया था. तब किसी को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं रहा होगा, कि आगे चलकर ये बच्ची भारत की मशहूर सिंगर्स की लिस्ट में शुमार हो जाएगी. ये बच्ची को आज आप और हम अल्का याग्निक के नाम से जानते हैं.

अल्का का जन्म 20 मार्च 1966 में हुआ था. उन्हें बचपन से ही गाने का शौक था. वो जब 6 साल की थीं, तब कोलकाता आकाशवाणी में भजन गाया करती थीं. मां क्लासिकल सिंगर थीं. अपनी बेटी अल्का का टैलेंट पहचान गईं. और फिर फिल्मों में गंवाने की कोशिश में जुट गईं. वही कोशिश जिसके बारे में आपने सबसे ऊपर पढ़ा.

'थिरकत अंग' गाने के बाद अल्का ने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'लावारिस' का गाना 'मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है'. ये फिल्म 1981 में आई थी. इसके बाद अल्का रुकी नहीं. फिल्मों में अल्का ने एक के बाद एक कई सारे गाने गाए. और बन गईं बॉलीवुड की मशहूर प्लेबैक सिंगर.

alka-3_750x500_032019021522.jpgअल्का जब 10 साल की थीं, तब मुंबई आ गई थीं, फिल्मों में गाने के लिए. फोटो- फेसबुक

90 के दशक की कई फिल्मों के कई गाने अल्का ने ही गाए. इनके गानों की लिस्ट तो बेहद लंबी होगी. लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं, अल्का के उन गानों की प्लेलिस्ट, जिन्हें अगर आप सुबह सुन लेंगे, तो आपका दिन बन जाएगा. इनमें से ज्यादातर गाने अल्का ने सोलो गाए हैं-

 

गाना- गली में आज चांद निकला

फिल्म- ज़ख्म (1998)

गाना- रात सारी बेकरारी में गुज़ारी

फिल्म- ज़ख्म (1998)

गाना- प्यार के लिए चार पल कम नहीं थे

फिल्म- दिल क्या करे (1999)

 

गाना- ताल से ताल मिला

फिल्म- ताल ( 1999)

गाना- मेहंदी है रचने वाली

फिल्म- ज़ुबैदा (2001)

  

गाना- मुझसे हुई बस ये खता, मैंने तुम्हें दिल दे दिया

फिल्म- इश्क विश्क (2003)

 

गाना- मन बसिया ओ कान्हा

फिल्म- तेरे नाम (2003)

गाना- सांवरिया सांवरिया... मैं तो हुई बावरिया

फिल्म- स्वदेश (2004)

 

गाना- क्या प्यार करोगे मुझसे

फिल्म- कुछ तो है (2004)

गाना- अगर तुम साथ हो...

फिल्म- तमाशा (2015)

 इसे भी पढ़ें- जिस 'कजरारे' गीत ने कई अवॉर्ड पाए, उसकी सिंगर अलीशा को सिर्फ़ 15 हजार रुपए मिले थे

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group