जिस 'कजरारे' गीत ने कई अवॉर्ड पाए, उसकी सिंगर अलीशा को सिर्फ़ 15 हजार रुपए मिले थे

'मेड इन इंडिया' की सिंगर अलीशा का करियर ख़त्म क्यों हो गया?

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
मार्च 18, 2019
(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

तब मेरी उम्र कुछ 8-9 साल रही होगी. जब मैनें पहली बार एक परी को टीवी पर देखा. मतलब मुझे ऐसा लगा था कि वो सच में कोई परी ही है. गोरा रंग. सुनहरे बाल. कोयल जैसी आवाज़. सफ़ेद रंग की ड्रेस में वो बेहद ख़ूबसूरत लग रही थी. अब उस समय मेरी परी की परिभाषा यही थी. शायद कुछ लोगों के लिए आज भी वही ही हो. खैर. जब भी वो परी टीवी पर आती, मैं एक टक उसे देखती रहती. तब मुझे पता नहीं था उस परी का नाम अलीशा चिनॉय था.

जो गाना वो गा रही थी उसका नाम था ‘मेड इन इंडिया.’ पूरा देश ही इस गाने का दीवाना था. कुछ अलीशा की आवाज़ और उनके. कुछ मॉडल मिलिंद सोमन के.

उस गाने ने अलीशा को बहुत शोहरत दिलाई. पर एक बात जो लोग नहीं जानते वो ये कि इस गाने की रिकॉर्डिंग के दौरान अलीशा ने म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. डीएनए और हिंदुस्तान टाइम्स में छापी खबर के मुताबिक, अलीशा ने अनु मालिक के ख़िलाफ़ केस भी दर्ज करवाया था. पर अनु मालिक ने इस बात को सिरे से ख़ारिज कर दिया था. इसके बाद कई साल तक दोनों ने साथ काम नहीं किया. उस समय मी टू मूवमेंट और सोशल मीडिया का दौर नहीं था. इसलिए कई लोगों ने अलीशा को सीरियसली नहीं लिया. कई लोगों ने कहा ऐसा अलीशा ने पब्लिसिटी पाने के लिए किया है. अलीशा कभी अपनी बात से नहीं पलटीं. कई साल बाद 2018 में हिंदुस्तान में मी टू मूवमेंट की लहर आई. उस समय कई और सिंगर्स ने भी अनु मलिक पर यौन शोषण का आरोप लगाया. जैसे सिंगर सोना माहापात्रा. अक्टूबर 2018 में अलीशा ने डेक्कन क्रोनिकल को दिए इंटरव्यू में कहा कि अनु मालिक अपनी बेटी की उम्र की लड़कियों का यौन उत्पीड़न करते रहे हैं. 

2003 में आई थी फ़िल्म ‘इश्क विश्क’. उस वक़्त अलीशा और अनु मलिक के बीच सुलह हुई थी. अलीशा ने इस फ़िल्म में गाना गया था. 

हालांकि अलीशा ने अपने करियर में कई गाने गाए. बॉलीवुड के लिए भी. पर उनमें से जो बहुत फ़ेमस हुए वो थे ‘आज की रात’ फ़िल्म डॉन 2 से और ‘कजरा रे’ फ़िल्म बंटी और बबली से. ‘कजरा रे’ फ़िल्म पर पूरे हिंदुस्तान ने ठुमके लगाए. सबको ये गाना बड़ा पसंद आया. पर क्या आपको पता है अलीशा को ये गाना गाने के कितने पैसे मिले थे? बस 15,000 रुपए. वो भी तब जब उनको इस गाने के लिए ‘बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर’ का अवॉर्ड मिला था.

ऐसा नहीं था कि फिल्म बनते समय प्रोड्यूसर के पास पैसे नहीं थे. यश राज बैनर के अंडर बनी थी फ़िल्म. इसलिए अलीशा को ख़ुद शॉक लगा था. टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था:

“मुझे शॉक लगा था जब यश राज ने मुझे 15 हज़ार रुपयों का चेक भेजा था. मैनें वो चेक उन्हें वापस भेज दिया. पर हद तो तब हो गई जब उन्होंने मुझे फिर से वो चेक भेजा. गाना मैंने गाया पर उसके पैसे यश राज को मिलते. नौबत ये आ गई कि मुझे कहा गया कि ये गाना में शोज़ में न गाऊं.”

शायद इन्हीं सब बातों ने अलीशा का मन बॉलीवुड की तरफ़ खट्टा कर दिया. उस समय उन्होंने फ़ैसला किया कि वो गाने गाएंगी पर सिर्फ़ बॉलीवुड के लिए नहीं. कई साल तक मार्केट में उनके ज़्यादा गाने भी नहीं आए. इक्का-दुक्के गाने ही सुनने को मिले. जैसे फ़िल्म 'क्या लव स्टोरी है' से 'इट्ज़ रोक्किंग'.

फ़िर आया साल 2009. इस साल आई फ़िल्म 'अजब प्रेम की गज़ब कहानी'. इस फ़िल्म में अलीशा ने ‘तेरा होने लगा हूं’ गाना गाया. और एक बार फिर धूम मच गई.

इसके बाद अलीशा ने कृष फ़िल्म में गाने गाए. वो अभी भी बॉलीवुड में ज़्यादा नहीं गातीं. सिंगिंग रियलिटी शो जज करती हैं.

18 मार्च को अलीशा का जन्मदिन होता है. तो चलिए उनके कुछ पॉपुलर गाने सुनते हैं.

1. तिनका-तिनका (फ़िल्म: कर्म)

2. दिल को हज़ार बार रोका (फ़िल्म: मर्डर)

3. सोना-सोना रूप है (फ़िल्म: हॉलीवुड-बॉलीवुड)

4. रुक-रुक-रुक (फ़िल्म: विजयपथ)

5. चोट दिल पे लगी (फ़िल्म: इश्क-विश्क)

पढ़िए: 34 से ज़्यादा हिंदुस्तानी भाषाओं में गा चुकीं साधना सरगम के 10 गाने जो आपको ज़रूर सुनने चाहिए

 

 

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group