शाहीन भट्ट ने बताया, बचपन में हुई बॉडी शेमिंग ने उनकी जिंदगी पर कितना असर डाला

अपनी किताब में उन्होंने बॉडी शेमिंग के एक्सपीरियंस को लिखा था.

लोग अक्सर जाने-अनजाने में दूसरों की बॉडी को लेकर नेगेटिव बातें कह देते हैं. उनके शरीर का आकार, स्किन कलर, नैन-नक्श को लेकर हीन भावना महसूस कराने लगते हैं. हम से से कई लोग जिंदगी में कम से कम एक बार इससे गुजरे होंगे. शाहीन भट्ट भी ऐसा ही कुछ महसूस कर चुकी हैं.

शाहीन पेशे से राइटर हैं और डायरेक्टर महेश भट्ट की बेटी हैं. वो आलिया भट्ट और पूजा भट्ट की बहन हैं.

हाल ही में शाहीन राजीव मसंद के शो में पहुंची थीं. यहां उन्होंने अपनी किताब हैव नेवर बीन (अन) हैप्पीयर में लिखे एक इंसीडेंट पर बात की. उन्होंने बताया कि बॉडी शेमिंग की उस घटना ने उनकी जिंदगी पर कितना गहरा असर डाला.

d5kx9_suuaetovp_750x500_050119032504.jpg

शाहीन ने कहा कि जब वो 12 साल की थीं, बड़ी बहन पूजा और छोटी बहन आलिया के साथ एक फोटोशूट के लिए गई थीं. फोटोग्राफर तीनों बहनों की तस्वीरें क्लिक कर रहा था. कुछ देर बाद फोटोग्राफर ने आकर उनसे कहा कि वो फ्रेम से हट जाएं, क्योंकि वो केवल पूजा और आलिया की पिक्चर क्लिक करना चाहते हैं.

hqdefault_750x500_050119032353.jpgशाहीन, पिता महेश भट्ट और बहन आलिया और पूजा के साथ.

शाहीन आगे कहती हैं कि उनकी दोनों बहनें गोरी, क्यूट और सुंदर थीं, जबकि वो सांवली और ओवर वेट थीं.

शाहीन कहती हैं, 'इस एक घटना ने मेरे जहन में ये बात डाल दी कि मैं अपनी बहनों के बराबर सुंदर नहीं हूं. आज तक वो तस्वीरें मुझे बुरा और कमतर महसूर कराती हैं. इस इंसिडेंस के बारे में बात करने पर भी मैं अनकंफर्टेबल हो रही हूं.'

शाहीन आगे कहती हैं, 'मैं उस समय सिर्फ 12 साल की थी. मैं ये समझने की कोशिश कर रही रही थी कि मैं कौन हूं? और ऐसे समय में जब इस तरह की कोई घटना होती है, तो यह आपके दिमाग में बस जाती है, जिसे मैं आज भी भूलने की कोशिश कर रही हूं.'

शाहीन ने यहां डिप्रेशन और उससे जुड़ी गलत धारणाओं पर बात की. उन्होंने कहा कि शर्मिंदगी और हीन भावना भी डिप्रेशन की वजह हो सकती है. महिलाओं में बॉडी इमेज शर्म की वजह बनती है, और वही डिप्रेशन की वजह भी बनती है.

शाहीन कुछ समय पहले डिप्रेशन से जूझ रही थीं. उन्होंने इसके बारे में कई बार बात की है. इस विषय पर उन्होंने 'आई हैव नेवर बीन (अन)हैप्पीयर' नाम की किताब भी लिखी है.

ये भी पढ़ें- मर्दानी-2 : रानी मुखर्जी का निडर पुलिस कॉप वाला फर्स्ट लुक आ गया

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group