पाई-पाई को मोहताज है 100 करोड़ की मालकिन, मजदूरी करके पेट पालती है

इनकम टैक्स वालों ने छापा मारा तब पता चला कितनी प्रॉपर्टी है.

लालिमा लालिमा
जुलाई 04, 2019
लेफ्ट- पेडों पर बैनर लगाते इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी. राइट- संजू देवी मीणा (फोटो- रिपोर्टर शरत

जयपुर में एक महिला है, जो 100 करोड़ की प्रॉपर्टी की मालकिन है. लेकिन अपना घर चलाने के लिए वो मजदूरी करती है. सुनने में अजीब लगा न? वो महिला असल में बेहद गरीब है. परिवार चलाने के लिए पाई-पाई की मोहताज है. और उसे पता ही नहीं है कि उसके नाम पर 100 करोड़ की प्रॉपर्टी है. उस महिला का नाम है संजू देवी मीणा. उनके नाम पर 64 बीघा जमीन है, जिसकी कुल कीमत 100 करोड़ है.

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा, कि भई ऐसा कैसे हो सकता है कि संजू को अपनी संपत्ति के बारे में पता ही न हो. दरअसल, इसके पीछे एक बड़ा झोल है. वो झोल क्या है, हम आपको बताते हैं.

इनकम टैक्स विभाग को शिकायत मिली थी. कि जयपुर में दिल्ली हाईवे पर बड़ी संख्या में दिल्ली-मुंबई के उद्योगपति आदिवासियों के नाम पर जमीन खरीद रहे हैं. कागजों में गलत तरीके से आदिवासियों के साइन करवाकर ये लेना-देना हो रहा है. कानून ये है कि आदिवासियों की जमीन कोई आदिवासी ही खरीद सकता है. लेकिन कुछ उद्योगपति फर्जी तरीके से इन जमीनों पर अपना हक जमा लेते हैं. अब ये शिकायत मिलने के बाद इनकम टैक्स विभाग एक्टिव हुआ. छानबीन शुरू की, तो जयपुर-दिल्ली हाईवे पर 64 बीघा जमीन मिली. जिसकी असली मालकिन संजू देवी मीणा निकली. संजू राजस्थान के सीकर जिले के दीपावास गांव में रहती हैं. ये गांव पहाड़ियों के नीचे बसा है, यहां तक पहुंचना ही बहुत मुश्किल है.

income-tax-5_750_070419105655.jpgइनकम टैक्स विभाग ने बेनामी जमीन पर बैनर लगाए दि हैं. फोटो- रिपोर्टर शरत कुमार

हमारे रिपोर्टर शरत कुमार दीपावास गांव पहुंचे. उन्होंने संजू देवी से बात की. संजू ने बताया कि उसके पति और ससुर मुंबई में काम करते थे. उस दौरान उसे साल 2006 में जयपुर के आमेर ले जाया गया. वहां किसी कागज पर उससे अंगूठा लगवाया गया था. कुछ साल बाद संजू के पति की मौत हो गई. पति को गुजरे हुए 12 साल हो चुके हैं, लेकिन आज तक संजू ये नहीं जानती थी कि उससे किन कागजों पर अंगूठा लगवाया गया था. उसके नाम पर कौन-सी प्रॉपर्टी है, जमीन है, और कहां पर है. पति की मौत के बाद कोई आदमी संजू के घर आता, और उसे कुछ सालों तक 5000 रुपए दे जाता था. लेकिन अब कई साल हो गए कोई पैसे देने भी नहीं आया. संजू को तो अब जाकर पता चला कि उसके नाम पर इतनी सारी प्रॉपर्टी है.

संजू के दो बच्चे हैं. जिन्हें पालने के लिए वो मजदूरी करती है. खेती करती है, जानवर पालकर गुजारा करती है. बहुत ही गरीब है. संजू के गांव में इनकम टैक्स विभाग के खुलासे के बाद से हंगामा मचा हुआ है. लोगों का कहना है कि उस इलाके में कई कंपनियों ने जमीन खरीदी है, लेकिन आज तक कोई नहीं जानता की जमीन किसकी है. पिछले कुछ साल में आईटी विभाग ने इस इलाके की 1400 करोड़ की कीमत वाली जमीन जब्त की है. और इसे सरकार को सौंप दिया है.

income-tax-6_750_070419105732.jpgबैनर्स पर लिखा है कि इस जमीन को इनकम टैक्स विभाग अपने कब्जे में ले रहा है. फोटो- रिपोर्टर शरत कुमार

अभी इनकम टैक्स विभाग को जो 64 बीघा जमीन मिली है, वो दंड गांव में है. जो जयपुर-दिल्ली हाईवे पर पड़ता है. विभाग के अधिकारियों ने इस जमीन पर उगे पेड़ों पर कई सारे बैनर लगा दिए हैं. जिनमें लिखा है कि बेनामी संपत्ति अधिनियम के तहत, इस जमीन को बेनामी घोषित किया जाता है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इसे अपने कब्जे में ले रहा है. साथ ही ये भी लिखा है कि इस जमीन की मालकिन संजू देवी मीणा हैं, जो असल में इसकी मालकिन नहीं हो सकती हैं. इसलिए विभाग इसे तुरंत ही अपने कब्जे में ले रहा है.

इसे भी पढ़ें- पहली बीवी को मनाकर दूसरी शादी की, फिर दोनों पत्नियों को बेरहमी से मार डाला

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group