जब सानिया मिर्ज़ा ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस वीना मालिक का मुंह बंद कर दिया

पाकिस्तानी टीम की हार और बुरी मां होने का दोष सानिया को क्यों दिया गया?

(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

जबसे पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच में इंडिया से हारा है, वहां हाय-तौबा मची हुई है. इसलिए भी क्योंकि पाकिस्तान इंडिया से वर्ल्ड कप में सातवीं बार हारा है. पाकिस्तान के हारते ही फैन्स ने गालियों की बरसात कर दी. अपने टीम को जमकर ट्रोल कर रहे हैं. और सिर्फ़ अपनी टीम को ही नहीं सानिया मिर्ज़ा को भी. सानिया का मैच से कोई लेना-देना नहीं है. पर उनको जमकर ट्रोल किया जा रहा है. बात यहां तक आ गई है कि लोग सानिया को बुरी मां कह रहे हैं.

अब पूरा मामला समझ ले लेते हैं.

क्यों ट्रोल हो रही हैं सानिया

जब विराट कोहली बुरा खेलते हैं तो गालियां पड़ती हैं अनुष्का को. ठीक यही सानिया के साथ भी हो रहा है. शोएब मालिक जीरो पर आउट हो गए. अब इसमें गलती किसकी है? ज़ाहिर से बात है सानिया 'भाभी' की. ऐसा हम नहीं ट्रोल सोचते हैं. ये देखिए कुछ ट्वीट:

trolls bashed�  Sania and Shoaib

 

हंगामा है क्यों बरपा

पाकिस्तान के हारते ही शोएब मालिक का एक वीडियो और तस्वीर वायरल हो गई. उसमें वो सानिया और बाकी कुछ लोगों के साथ हैं. एक रेस्टोरेंट में. सब खा-पी रहे हैं. इस तस्वीर को देखते ही लोगों ने सानिया और शोएब को ट्रोल करना शुरू कर दिया. ये तस्वीर डालने वालों का दावा था कि वो रात के करीब 2 बजे खींची गई. 15 जून की रात. अगले दिन इंडिया के साथ मैच था. कुछ घंटे बचे थे. इतने ज़रूरी मैच से पहले रेस्ट करने से बजाय पार्टी चल रही है. तो क्या ख़ाक खेल पाते.

अब इस मुद्दे को लेकर अच्छा-ख़ासा बवाल मच गया है. सोशल मीडिया पर. पर इसमें कुछ बातें सामने आईं:

1. सबसे अव्वल बात तो ये: शोएब मालिक ने इस बात पर सफ़ाई दी है. बताया कि वो वीडियो 13 का है. 15 जून का नहीं.

2. दूसरी बात. सानिया ने इसपर सही जवाब दिया. बोला:

“आपने हमसे बिना पूछे वीडियो शूट किया. ये हमारी प्राइवेसी का उल्लंघन है. हमारे साथ एक बच्चा भी था. जब हमने आपको इस बात के लिए टोका तो आप क्रिकेट की परफॉरमेंस ले आए. हमारा बाहर जाना एक डिनर था. लोग मैच हारने के बाद खाना तो सकते हैं न. अगली बार कोई दूसरा तर्क लेकर आइएगा.”

विवाद में कूदीं वीना मालिक

इस विवाद में वीना मालिक भी कूद गईं. वैसे तो ये पाकिस्तानी एक्ट्रेस हैं. पर इन्हें पकिस्तान की राखी सावंत समझ लीजिए. आपने वीना को ‘बिग बॉस’ सीज़न 4 में देखा होगा. उन्होंने ट्विटर पर लिखा:

“सानिया मैं आपके बच्चे के लिए चिंतित हूं. आप उसके एक ऐसी जगह लेकर गए जहां शीशा था. (शीशा मतलब हुक्का होता है). आपको पता है ये बच्चे के लिए ख़तरनाक है. आप ऐसी जगह गईं जहां जंक फ़ूड मिलता है. आपको ये पता होना चाहिए कि जंक फ़ूड लड़कों और खिलाड़ियों के लिए अच्छा नहीं होता. आप एक मां हैं. और ख़ुद एक एथलीट.”

एक्चुअली ये पढ़कर सिर पकड़ने का मन कर रहा है. क्रिकेट के बीच में ये कहां से आ गया कि सानिया एक बुरी मां हैं. हद है. वैसे औरतों पर ये ताना कसना सबसे आसान होता है. चाहे वो हाउसवाइफ हो. ऑफिस में काम करती हो. या एक सेलेब.

सानिया का जवाब

वीना की बात का दो टूक जवाब सानिया ने. लिखा:

“वीना में अपने बेटे को किसी शीशा वाली जगह लेकर नहीं गई. आपको या किसी और को इससे कोई मतलब नहीं होना चाहिए. मैं अपने बेटे की फ़िक्र आपसे तो ज़्यादा ही करती हूं. दूसरी बात मैं पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की मां या डॉक्टर नहीं हूं जो उनके खाने पर कंट्रोल करूंगी.”

इसके बाद सानिया ने एक ट्वीट और किया. पर बाद में’ उसे डिलीट कर दिया. लिखा:

“अगर मैं आपकी जगह होती तो खाने-पीने से ज़्यादा किसी और चीज़ का ध्यान रखती. ये कि कोई बच्चा आपका वो मैगज़ीन कवर न देख ले. जो बहुत डीसेंट नहीं है. आपको पता है वो कितना ख़तरनाक हो सकता है. आपकी फ़िक्र के लिए शुक्रिया.”

capture-1_061819020109.jpg

अब यहां बातें थोड़ी पर्सनल हो गईं.

वीना का विवादित फ़ोटो शूट

2011 में वीना मलिक की एक तस्वीर FHM मैगज़ीन पर बतौर कवर छपी थी. उसमें वीना मालिक बिना कपड़ों के पोज़ कर रही हैं. उनके बाजू पर ISI लिखा है. ISI पाकिस्तानी इन्टेलीजेंस एजेंसी है जैसे हिंदुस्तान में RAW. इस फ़ोटो शूट को लेकर काफ़ी बवाल मचा था.

veena-1_061819020857.jpg

(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

पर वीना मालिक ने दवा किया था कि वो पिक्चर फ़ेक है. उन्होंने ऐसा कोई भी शूट नहीं किया. इसके लिए उन्होंने मैगज़ीन पर मुकदमा करने की बात भी कही थी. शायद इसलिए ही सानिया ने अपना ट्वीट डीलीट कर दिया था.

हलाकि ने वीना ने ये बात पकड़ ली. लिखा:

“थोड़ी हिम्मत दिखाओ और अपना ट्वीट डीलीट मत करो. जिस मैगज़ीन कवर की बात आप कर रही हैं वो फ़ेक है. मैं भी उन सारे विवादों के बारे में बात कर सकती हूं जिनमें आपका नाम आया. पर मैं ऐसा करूंगी नहीं.”

इसके अलावा भी वीना ने और ट्वीट किए.

Veena Malik Tweet

हिंदुस्तान-पाकिस्तान का मैच भले ही ख़त्म हो गया हो पर ज़ुबानी जंग जारी है.

हर बार सानिया के साथ ऐसा होता है

ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब हिंदुस्तान-पाकिस्तान के बीच मैच हुआ हो और बवाल में फंस गई हों सानिया. उन्हें बॉर्डर के दोनों तरफ़ से लोग ताने मारते हैं. पाकिस्तान अच्छा न खेले तो पाकिस्तानी. पाकिस्तान अच्छा खेले तो हिंदुस्तानी.

हर बार मैच से पहले सानिया को अपनी देशभक्ति साबित करनी पड़ती है. सिर्फ़ इसलिए क्योंकि उन्होंने शोएब मालिक से शादी की. एक पाकिस्तानी क्रिकेटर. पर ये उनका निजी मामला है. हर बार इसे नेशनल लेवल का मामला बनाने की ज़रूरत नहीं है.

पढ़िए: चुप ही नहीं हो रहे थे सलमान खान, सिंगर ने खरी-खरी सुना दी

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group