नीलम शर्मा: राष्ट्रपति से अवॉर्ड पाने वालों के नाम अनाउंस कर रही थीं, तब तक अपना ही नाम आ गया

वो एंकर जिनकी एंकरिंग और साड़ियों की तारीफ़ करते लोग नहीं थकते थे

दूरदर्शन के साथ जुड़ी हैं यादें, और उन यादों में सबसे यादगार जो रह गईं हमारे साथ, वो थीं दूरदर्शन की सौम्य और सधी हुई समाचार-वाचिकाएं, यानी न्यूज एंकर्स. सलमा सुलतान के जूड़े में लगा फूल ट्रेंड बन गया था अपने-आप में. वो समय ऐसा था कि टीवी पर दिखने वाली डीडी की न्यूज एंकर्स जो पहनती या जैसे बोलती हुई दिखती थीं, लोग फ़ौरन उसे अपना लेते थे.

90 के दशक में दूरदर्शन पर अपना डेब्यू करने वाली नीलम शर्मा भी ऐसा एक चेहरा थीं जिन्हें दूरदर्शन से जोड़ कर देखा जाता रहा. 17 अगस्त 2019 को उनका निधन हो गया. बताया जा रहा है कि उन्हें कैंसर था.

लगभग 24 सालों का उनका करियर कई मायनों में उदाहरण रहा. तेजस्विनी, बड़ी चर्चा जैसे शो उन्होंने होस्ट किए. इसी साल मार्च में उन्हें नारी शक्ति सम्मान मिला था. एंकरिंग, स्क्रिप्टिंग पर उनकी बेहद अच्छी पकड़ थी. एक पूरी पीढ़ी उन्हें देखते हुए, उनसे खबरें सुनती हुई बड़ी हुई. उनकी साड़ियों का बहुत क्रेज हुआ करता था उस समय लड़कियों में. उनके लंबे बालों का भी. नीलम का नाम डाक्यूमेंट्री फिल्ममेकिंग के क्षेत्र में भी जाना-माना रहा है. इनशॉर्ट्स के अनुसार उन्होंने तकरीबन 60 डाक्यूमेंट्री फिल्में भी बनाईं.

neelam-3-750x500_081719061511.jpgतस्वीर: ट्विटर

इस साल जब अवार्ड दिए जा रहे थे नारी शक्ति के, तब नीलम शर्मा ही उस कार्यक्रम का संचालन कर रही थीं. उन्होंने अपना नाम अनाउंस किया, और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से जाकर पुरस्कार लिया. नाम लेते हुए उन्होंने कहा,

“मैं सुश्री नीलम शर्मा, दूरदर्शन में वरिष्ठ एंकर और संवाददाता हूं. मैंने अपने जीवन में महिला अधिकारों के संरक्षण और सशक्तीकरण हेतु कार्य किया है. मैं आपकी अनुमति से ये पुरस्कार ग्रहण करना चाहूंगी”.

नीलम के लिए मीडिया जगत और उनके फैन्स की तरफ से श्रद्धांजलि के संदेश सोशल मीडिया पर आ रहे हैं. दूरदर्शन ने उन्हें फाउन्डिंग एंकर कहकर उनके निधन की खबर ट्वीट की, और ये भी कहा कि दुःख की इस घड़ी  में दूरदर्शन नीलम शर्मा के परिवार के साथ खड़ा है.

ये भी पढ़ें:

मद्रास हाईकोर्ट के जज ने ऐसी बात कह दी है कि सिर भन्ना जाएगा

देखें वीडियो:

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group