CBSE की टॉपर लड़कियां पढ़ाई के अलावा क्या-क्या करती हैं

एक को म्यूजिक तो एक को स्पोर्ट पसंद है.

तस्वीर-ट्वीटर.

सीबीएसई के 12वीं क्लास के रिजल्ट आ चुके हैं. इस बार लड़कियों ने टॉप किया है. करिश्मा अरोड़ा और हंसिका शुक्ला ने 500 में से 499 मार्क्स हासिल किए हैं. ये दोनों इस साल की सीबीएसई टॉपर हैं.

पहले बात करते हैं करिश्मा के बारे में. वो उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में रहती हैं. इन्होंने मुजफ्फरनगर के सनातन धर्म पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. पिता का नाम मनोज कुमार अरोड़ा है. मां का नाम मोनिका अरोड़ा है. करिश्मा की एक बड़ी बहन भी हैं. जो बीकॉम कर रही हैं दिल्ली के एक कॉलेज से.

करिश्मा एक डांसर भी हैं. कई सालों से करिश्मा दिल्ली के कत्थक गुरु गीतांजलि लाल से कत्थक सीख रही हैं और दूसरे डांस की प्रैक्टिस भी कर रही हैं. मीडिया से करिश्मा ने बात की. उन्होंने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि उनका रिजल्ट अच्छा आएगा. पर इतना अच्छा आएगा कि टॉप ही कर जाऊंगी, ये नहीं सोचा था.

 

top-3_750_050219060705.jpgकरिश्मा अरोड़ा जो मुजफ्फरनगर से हैं और सीबीएसई की टॉपर हैं. तस्वीर : ट्विटर.

करिश्मा साइकोलॉजी की पढ़ाई करनी है. डांस तो करती ही हैं और जगह-जगह परफॉर्म भी करती रहती हैं. वो दोनों ही चीज साथ में लेकर चलना चाहती हैं. और आगे सोशल वर्क यानी समाज सेवा करने का भी मन है. करिश्मा ने अपने जूनियर्स को भी मैसेज दिया. जिसमें उन्होंने कहा कि अगर ऐसा लगता है कि वो परीक्षा के आखिरी दिनों में पढ़कर सफल हो जाएंगे, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. करिश्मा ने कहा कि साल भर पढ़ाई करनी होती है और फिर साल के अंत में हर सवाल के जवाब ढूंढ़ने पड़ते हैं. तभी सफलता मिलती है.

करिश्मा बताती हैं कि वो मुजफ्फरनगर के एटूजेड कॉलोनी में रहती हैं. उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई होली एंजल हाईस्कूल से की है. उन्हें ह्यूमैनिटीज की पढ़ाई करनी थी. पर मुजफ्फरनगर में कोई स्कूल नहीं था. जिसके बाद एडसी पब्लिक स्कूल की टीचर ने ही इसकी शुरुआत की थी. इस वजह से ही वो इस सब्जेक्ट को पढ़ पाईं. करिश्मा की टीचर ने बताया कि करिश्मा के पिता भी इसी स्कूल से पढ़े हैं. उन्हें गर्व है करिश्मा पर.

दूसरी टॉपर हैं हंसिका शुक्ला. हंसिका डीपीएस यानी दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ीं हैं. ये स्कूल मेरठ रोड गाजियाबाद की स्टूडेंट हैं. हंसिका को म्यूजिक, साइकोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस और इतिहास में पूरे 100 नंबर मिले हैं. इंग्लिश में 99 नंबर मिले हैं.

हंसिका ने बताया कि मम्मी और पापा के सपोर्ट और टीचर के सपोर्ट से ही वो टॉप कर पाईं हैं. हंसिका ने कोई कोचिंग नहीं की. खुद पढ़ाई की और सोशल मीडिया से दूर रहीं. रिफ्रेशमेंट के लिए म्यूजिक सुनती थी. हंसिका बताती हैं कि वो आगे सिविल सर्विस की तैयारी करेंगी और इंडियन फॉरेन सर्विस यानी IFS अधिकारी बनना चाहती हैं. हंसिका का कहना है कि उसे स्पोर्ट काफी पसंद है.

 

topp_750_050219060803.jpgहंसिका शुक्ला जो गाजियाबाद से हैं और सीबीएसई टॉप किया है. तस्वीर : ट्विटर.

हंसिका की मम्मी एसोसिएट प्रोफेसर हैं. जो गाजियाबाद के एक कॉलेज में सोशियोलॉजी पढ़ाती हैं. हंसिका के पापा राज्यसभा सचिवालय में हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हंसिका शुक्ला को फोनकर टॉप करने की बधाई दी. है.

लगभग 13 लाख बच्चों ने सीबीएसई 12वीं का एग्जाम दिया था. 83.4 फीसद छात्र पास हुए हैं. सीबीएसई ने इस बार 28 दिनों के रिकॉर्ड समय में 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए.

इसे भी पढ़ें : पिता ने बेटी के साथ दसवीं का एग्जाम दिया, दोनों पास हो गए

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group