कंगना रनौत-राजकुमार राव की 'मेंटल है क्या' कैसे बनी 'जजमेंटल है क्या' ?

फिल्म के टाइटल को लेकर जमकर बवाल हुआ था.

लालिमा लालिमा
जून 29, 2019
'जजमेंटल है क्या' फिल्म का पोस्टर. नाम बदल गया है फिल्म का. फोटो- ट्विटर

कंगना रनौत और राजकुमार राव की आने वाली फिल्म का नाम बदल दिया गया है. पहले इस फिल्म का नाम था 'मेंटल है क्या', लेकिन अब इसका नाम होगा 'जजमेंटल है क्या'. बालाजी टेलीफिल्म्स के प्रवक्ता ने टाइटल बदलने की खबर को कन्फर्म किया. लेकिन अब सवाल आता है कि फिल्म का नाम आखिर बदला क्यों गया. तो आपको बता दें कि इसके पीछे एक लंबा विवाद है.

क्या है पूरा मामला?

इस साल अप्रैल के महीने में फिल्म का पोस्टर आया था. उसके बाद काफी बवाल मचा. बवाल फिल्म के टाइटल और पोस्टर को लेकर हुआ. लोगों ने ऐतराज जताया. फिल्म के टाइटल पर ऑब्जेक्शन उठाया गया. 'इंडियन साइकिएट्रिक सोसायटी' यानी IPS ने भी इसका विरोध किया. सेंसर बोर्ड के चेयरपर्सन प्रसून जोशी को खत लिखा. कहा कि ये टाइटल मानसिक रोगों से जूझ रहे लोगों का अपमान कर रहा है. उनका मज़ाक उड़ा रहा है. साथ ही ये भी कहा कि ये टाइटल मेंटल हेल्थ केयर एक्ट-2017 के बहुत से सेक्शन का उल्लंघन कर रहा है.

इंडियन साइकिएट्रिक सोसायटी ने लेटर में लिखा,

'हमारी सोसाइटी में पहले ही मानसिक रूप से बीमार लोगों का मजाक उड़ाती आई है. अब हम थोड़ा-बहुत बदलना शुरू कर रहे हैं, ऐसे में इस फ़िल्म का टाइटल आग में घी डालने का काम कर रहा है. इसलिए मेकर्स टाइटल से लेकर हर वो हिस्सा फिल्म से हटाएं, जो किसी मानसिक रूप से बीमार इंसान के अधिकारों का हनन करती है.'

judgemental-1_062919035350.jpg'जजमेंटल है क्या' फिल्म का एक पोस्टर. फिल्म 26 जुलाई को रिलीज होगी. फोटो- ट्विटर

सेंसर बोर्ड के साथ मीटिंग हुई

मामला सेंसर बोर्ड में पहुंच गया था. एक्शन लिया गया. फिल्म 21 जून को रिलीज होने वाली थी. हुई नहीं. मिड डे की एक रिपोर्ट के मुताबिक 27 जून की रात एक मीटिंग हुई. 6 घंटे की मीटिंग, जिसमें फिल्म की स्क्रिनिंग हुई. सेंसर बोर्ड के चेयरपर्सन प्रसून जोशी मीटिंग में नहीं थे. फिल्म की प्रोड्यूसर एकता कपूर के पिता और अपने जमाने के फेमस एक्टर रहे जितेंद्र ने मीटिंग में हिस्सा लिया. कंगना रनौत भी शामिल हुई. चर्चा हुई. ये तय हुआ कि फिल्म में जहां कहीं भी 'मेंटल' शब्द का इस्तेमाल हुआ है, उसे एडिट में म्यूट कर दिया जाएगा. इसके अलावा फिल्म में ज्यादा कुछ बदलाव नहीं हुआ. और बोर्ड ने इसे यू/ए सर्टिफिकेट दे दिया.

बालाजी टेलीफिल्म्स के स्पोक्सपर्सन ने कहा,

'हम मानसिक रोगों से जूझ रहे लोगों की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते. हमारा इरादा ऐसा किसी को दुख पहुंचाना नहीं है. इसलिए मामले की गंभीरता को देखते हुए फिल्म के मेकर्स ने टाइटल बदल दिया है. अब इसका टाइटल 'जजमेंटल है क्या' होगा. सेंसर बोर्ड ने भी सर्टिफिकेट दे दिया था, थोड़े-बहुत बदलाव के साथ. फिल्म 26 जुलाई को रिलीज होगी.'

रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म का ट्रेलर अगले हफ्ते रिलीज होगा.

इसे भी पढ़ें- कंगना रनौत की फ़िल्म 'मेंटल है क्या' को लेकर डॉक्टर्स जो कह रहे हैं वो कितना सही है?

 

 

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group