पानी बचाने के नाम पर स्कूल की प्रिंसिपल ने कटवा दिए 150 बच्चियों के बाल

तेलंगाना के मेडक की है ये घटना

अभिषेक कुमार अभिषेक कुमार
अगस्त 14, 2019
(फोटो साभार: यूट्यूब स्क्रीनग्रैब)

पानी इंसान की बुनियादी जरूरत है. बुनियादी इसलिए कि इसके बिना जीवन की कल्पना असंभव है. दुनिया के बहुत सारे देश पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. भारत भी इससे अछूता नहीं है. हमारे देश में भी कई इलाके ग्राउंडवाटर की कमी से जूझ रहे हैं. कई इलाकों में सूखा पड़ा है. इस साल चेन्नई में पानी की समस्या ने जो शक्ल धारण की थी, वह आने वाले कल के लिए चेतावनी है. यहां तक कहा जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में भी 2020 तक ग्राउंडवाटर खत्म हो जाएगा.

दुनियाभर में पानी बचाने के लिए अलग-अलग उपाय किए जा रहे हैं. तकनीक के साथ-साथ पारंपरिक तरीकों को भी अमलीजामा पहनाने की कोशिश की जा रही है. ताकि आनेवाली पीढ़ियों के लिए भी इसे बचाकर रखा जा सके. लेकिन तेलंगाना में एक स्कूल की प्रिंसिपल के. अरुणा ने पानी बचाने की जो तरकीब निकाली, वह न तो तकनीकी है और न ही इसका कोई मतलब ही निकल रहा है.

तेलंगाना का मेडक जिला. इंदिरा गांधी ने अपने जीवन का आखिरी चुनाव यहीं से लड़ा था. इसी जिले में एक स्कूल है गुरुकुलम. आदिवासी बच्चियों की तालीम के लिए. इस स्कूल में 150 बच्चियां हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करती हैं. न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, इस रविवार को बच्चियों के घरवाले स्कूल पहुंचे थे. छुट्टी के दिन अपनी-अपनी बच्चियों से मुलाकात करने. लेकिन यहां आने के बाद उन्हें हैरानी का सामना करना पड़ा.

सभी बच्चियों के बाल कटे हुए थे. बॉय कट में. घरवाले गुस्से में प्रिंसिपल के पास पहुंचे. प्रिंसिपल ने तर्क दिया कि इन बच्चियों के बालों में जुंएं थे. और हॉस्टल में पानी की कमी थी. बाल धोने में पानी खर्च न हो, इस वजह से उन्होंने सभी बच्चियों के बाल कटवा दिए. इसके एवज में उन्होंने सारी बच्चियों से 25-25 रुपये भी वसूले. कई बच्चियों ने बाल कटवाने से मना किया लेकिन उनकी एक न सुनी गई.

इस मामले की शिकायत जब डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के पास पहुंची तो उन्होंने मामले की जांच का आदेश दे दिया. इस पूरी घटना की जो एक बात सबसे ज्यादा खटकती है, वो जबरदस्ती बाल कटवाने के पीछे का तर्क है. पानी बचाने के बढ़िया और असरदार तरीके दुनिया में बचे हुए हैं. प्रिंसिपल साहिबा को उनपर भी गौर फरमा लेना चाहिए था.

 ये भी पढ़ें: दिल्ली के स्कूल में 5 साल की बच्ची से चार दिन तक रेप हुआ

वीडियो देखें:

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group