अनिमियत पीरियड की वजह से वज़न बढ़ा हुआ है तो इस तरह घटाएं

आम तरकीबें जब काम न आएं तो ये करिए.

सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

रिया ने डाइटिंग, जिम, एक्सरसाइज़ सब करके देख लिया था. पर वो वज़न घटा ही नहीं पा रही थी. उल्टा, हर कुछ महीनों में उसका वज़न बढ़ता जा रहा था. उसके पीरियड्स भी टाइम पर नहीं हो रहे थे. जब कई महीनों तक उसको पीरियड्स नहीं हुए तो उसने डॉक्टर को दिखाने की सोची. कुछ टेस्ट हुए. पता चला उसे पीसीओडी (PCOD) था. यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome). इस वजह से उसका वजन बढ़ता जा रहा था. और सारी कोशिशों के बाद भी वो इसके कम नहीं कर पा रही थी.

दरअसल पीसीओएस की वजह से वो तरकीबें काम नहीं करती जो आम-तौर पे आपको वज़न घटाने में मदद करती हैं.

अव्वल बात- आप पीसीओएस के दौरान वेट गेन करती क्यों हैं? ये जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर अर्पिता श्रीवास्तव से. वो फ़ोर्टिस मुंबई में स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं. उन्होंने बताया:

“हमारे शरीर में एक हॉर्मोन बनता है जिसका नाम है इंस्युलिन. इसी की वजह से खाने से मिलने वाली शुगर एनर्जी में बदलती है. पीसीओएस की वजह से इंस्युलिन का काम करना मुश्किल हो जाता है. यानी आपके शरीर में शुगर इकट्ठा होती है. और आपका वज़न बढ़ने लगता है. खास-तौर पर आपके पेट का निचला हिस्सा भी बढ़ने लगता है.”

तो पीसीओएस के केस में वज़न कैसे कम कर सकते है?

ये बताया हमें वर्षा कुकरेजा ने. वो दिल्ली में एक डायटीशियन हैं. कुछ टिप्स ये रहीं:

अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट्स कम रखें

-कार्बोहाइड्रेट्स यानी पॉप्युलर कल्चर में कार्ब्स. इसका सीधा असर आपके इंस्युलिन के लेवल पर पड़ता है. कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा हुई तो वो एनर्जी में नहीं बदल सकेगा. इसलिए वो खाने अवॉइड करिए जिसमें कार्ब्स हो. जैसे दूध, ब्रेड, आलू, सोडा, मीठा वगैरह.

ढेर सारा फ़ाइबर खाइए

-अगर आपको पीसीओएस है तो फ़ाइबर वाला खाना खाने से वज़न कम करने में आसानी होगी. इसकी वजह से शुगर आसानी से एनर्जी में बदलेगी. फ़ाइबर के लिए आपको केला, संतरा, सेब, दाल वगैरह खाना चाहिए.

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(फ़ोटो: pixabay)

प्रोटीन खाइए

-प्रोटीन की वजह से आपका ब्लड शुगर स्थिर रहता है और आपका पेट भी भरा हुआ लगता है. आपका जंक खाने का मन भी नहीं करेगा. प्रोटीन के लिए आप अंडे, दूध, मीट, सी-फ़ूड वगैरह खा सकती हैं.

हेल्दी फ़ैट खाइए

-फ़ैट हमेशा नुकसान नहीं करता. अच्छा फ़ैट भी होता है. जिससे आपका वज़न नहीं बढ़ता. आपको एनर्जी मिलती है. और भूख भी ज़्यादा नहीं लगती. हेल्दी फैट बादाम, नट्स, ओलिव आयल, डार्क चोकलेट वगैरह में होता है.

वेट ट्रेनिंग करिए

-अगर आपको पीसीओएस है तो आपको एक्सरसाइज़ करना बहुत ज़रूरी है. पर किस तरह की एक्सरसाइज़? वेट ट्रेनिंग. साथ ही कार्डियो भी मदद कर सकता है. अगर आप जिम नहीं जा सकतीं तो ज़्यादा से ज़्यादा चलिए. साथ ही घर पर पानी की बोतलों को भर कर डम्बल की तरह उठाइए. आपने कई दफ़ा फ़िल्मों में हीरो या हिरोइन को हाथ में एक सरिये के दोनों ओर काले चक्के लगाए एक्सरसाइज़ करते हुए देखा होगा. सब्ज़ी का थैला उठाइए. बहुत ज़्यादा भारी नहीं पांच किलो तक चल सकता है.

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