लड़की को मैसेज में एक लिंक भेजी, कहा- ओपन करके देखो, तुम्हारी न्यूड फोटो है

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ स्पैम कई लोगों को शिकार बना चुका है.

लालिमा लालिमा
जुलाई 25, 2019
एक लड़की को आए मैसेज का स्क्रीनशॉट. राइट- 'ब्लैकमेल' फिल्म के एक सीन का स्क्रीनशॉट.

सोशल मीडिया ने लोगों को अपनी बात कहने का प्लेटफॉर्म दिया है, लेकिन कई बार कुछ लोग इसी प्लेटफॉर्म का बहुत गलत इस्तेमाल करते हैं. दूसरों को परेशान करके, उनके मजे लेना कुछ लोगों का मकसद बन जाता है. और ऐसे लोगों का पहला टारगेट लड़कियां ही होती हैं. ऐसा ही एक वाकया अंकिता (नाम बदल दिया गया है) के साथ भी हुआ.

अंकिता दिल्ली में रहती हैं, और आर्ट्स के एक फाउंडेशन में काम करती हैं. इन्होंने फेसबुक पर पोस्ट करके बताया, कि किस तरह एक आदमी ने उन्हें एक लिंक भेजकर परेशान करने की कोशिश की. 23 जुलाई के दिन की बात है, अंकिता जब सोकर उठीं, तब उनके फेसबुक मैसेज बॉक्स में एक मैसेज था. उस आईडी वाले आदमी ने अंकिता को एक नंबर भेजा था, और कहा था कि वो उस नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज करें, उनसे बात करनी है. इस पर अंकिता ने जवाब दिया, 'मैं तो तुम्हें जानती भी नहीं हूं, क्यों मैसेज करूं?'

1_750x500-1212_072519023736.jpg

अंकिता को आए मैसेज का स्क्रीनशॉट, जो उन्होंने फेसबुक पर शेयर किया था.

इस पर उस आदमी ने अंकिता से कहा, कि क्या उसने किसी पेज पर अपनी न्यूड तस्वीरें अपलोड की हैं क्या? इसके साथ ही उसने अंकिता को एक लिंक भी फॉर्वर्ड कर दी, कहा कि वो इस लिंक को ओपन करके और फेसबुक लॉगइन करके अपनी न्यूड तस्वीरें चेक कर सकती हैं. अंकिता ने किसी तरह की कोई न्यूड तस्वीर कहीं अपलोड की ही नहीं थी, इसलिए उन्हें उस आदमी की बातों पर शक हुआ. उन्होंने आदमी से कहा, कि वो स्क्रीनशॉट भेजे. जिसके बाद आदमी ने जवाब दिया, 'लिंक चेक करो. विश्वास नहीं है तो फेमस हो जाओ.' ये मैसेज करने के बाद आदमी ने अंकिता को ब्लॉक कर दिया.

final-1_072519023827.jpg

अंकिता ने फेसबुक पर उस आदमी को बहुत ढूंढा, तब उन्हें उस आदमी की दूसरी आईडी फेसबुक पर मिल गई. बाद में पता चला कि वो मध्य प्रदेश का रहने वाला है. अंकिता ने इस मामले में थोड़ी और जांच-पड़ताल की. पता चला कि जिस आदमी की आईडी से उन्हें मैसेज आए थे, उसकी आईडी हैक हो चुकी थी, और वो खुद थाने में इस मामले की रिपोर्ट दर्ज करवाने गया था.

ankita_750-final-2_072519023917.jpgअंकिता ने फेसबुक पर पोस्ट किया था.

हमने उस आदमी से भी कॉन्टैक्ट किया. वो मध्य प्रदेश के ही रहने वाले हैं. और वो खुद इस वक्त बेहद परेशान हैं. उनकी पहचान छिपाने के लिए हमने इस स्टोरी में उनका नाम केशव रखा है. ये काल्पनिक नाम है. केशव स्टूडेंट हैं. एमए कर रहे हैं. और केशव की ही सोशल मीडिया आईडीज़ से कुछ नहीं तो 40 लोगों को मैसेज गया था. किसी को फेसबुक अकाउंट से गया था, किसी को इंस्टाग्राम अकाउंट से और कुछ लोगों को वॉट्सऐप अकाउंट से.

अब ये पूरा मामला शुरू कैसे हुआ?

23 जुलाई की बात है. केशव की एक दोस्त रानी (नाम बदल दिया गया है) को इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक मैसेज आया. वो मैसेज रानी की पहचान की एक लड़की के अकाउंट से आया था. उस लड़की ने लिखा था, 'कुछ अर्जेंट बात है, मुझे मेरे नए वॉट्सऐप नंबर 07409674618 पर मैसेज करो. यहां कुछ भी मैसेज मत करना.' अब रानी ने किसी कारण से वॉट्सऐप बंद कर रखा था, इसलिए उसने केशव को नंबर फॉर्वर्ड कर दिया, और कहा कि वो उस लड़की को वॉट्सऐप करके पूछे, कि क्या अर्जेंट है. इधर रानी ने उस नंबर पर टेक्स्ट मैसेज किया, कि बताएं क्या हुआ है? लेकिन उसे कोई रिप्लाई नहीं मिला.

first-msg-1-final_072519025657.pngये मैसेज रानी को मिला था सबसे पहले.

वहां केशव ने 07409674618 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर दिया. पूछा कि क्या हुआ? ये भी बताया कि रानी वॉट्सऐप पर नहीं है, इसलिए वो मैसेज कर रहा है. वहां से रिप्लाई आया, कि मदद चाहिए. साथ ही एक लिंक भेजी गई. कहा कि इसे क्लिक करो प्लीज. लिंक talka-connor डॉट कॉम से शुरू हुई थी. केशव ने उस लिंक पर क्लिक कर दिया. फिर बूम्म्मम... केशव का फोन बंद हो गया. मतलब, न तो वॉट्सऐप चल रहा था, न फेसबुक, न इंस्टाग्राम और न ही केशव किसी को कॉल कर पा रहा था.

उसे लगा कि हो सकता है कि किसी ने बैंक अकाउंट से पैसे काटने के लिए ऐसा किया होगा. इसलिए वो तुरंत बैंक पहुंचा. अपना एटीएम कार्ड लॉक करवा दिया. बैंक अकाउंट को होल्ड पर रखवा दिया. ये काम जल्दी हो गया, क्योंकि उस बैंक में केशव के पहचान का कोई काम करता था. फिर वो जैसे ही बैंक से निकला, उसे कई सारी लड़कियों के कॉल आने लगे. उन लड़कियों के जो या तो वॉट्सऐप पर केशव से जुड़ी थीं, या फेसबुक से, या फिर इंस्टाग्राम से. सभी लड़कियों ने केशव से लगभग-लगभग एक ही शिकायत की. वो ये कि केशव उनसे मैसेज में कह रहा है कि उनकी न्यूड तस्वीरें कहीं डली हुई हैं. अगर वो उन तस्वीरों को हटाना चाहती हैं, तो उन्हें वो लिंक खोलनी होगी, लॉगइन करना होगा. साथ ही केशव के अकाउंट से वही talka-connor डॉट कॉम वाली लिंक उन्हें भेजी गई. तब कहीं जाकर केशव को समझ आया कि माजरा बैंक अकाउंट से पैसे काटने वाला नहीं था, बल्कि ये तो दूसरों के सोशल मीडिया अकाउंट करने वाला माजरा था.

1_750x500_072519024355.jpgकेशव के अकाउंट से लड़कियों को मैसेज जा रहे थे. उन्हें कहा जा रहा था कि उनकी न्यूड तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

केशव तुरंत पुलिस स्टेशन पहुंचा. उसने शिकायत दर्ज करवाई. साइबर सेल में भी उसने शिकायत करवाई. उसी बीच उसे कुछ नोटिफिकेशन्स भी आए, जिसके जरिए उसे ये पता चला कि उसका इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट कई बार, देश के कई हिस्सों से खोला जा रहा है. कभी लोकेशन दिल्ली बताई गई, तो कभी रायपुर. केशव ने जैसे-तैसे करके, किसी तरह से अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम का पासवर्ड बदला. लेकिन तब तक उसके फेसबुक से कई सारे चैट्स डिलीट हो चुके थे. उसका वॉट्सऐप भी पूरी तरह से उड़ गया था.

अंकिता को भी, केशव के हैक हुए अकाउंट से ही मैसेज गया था. केशव ने बताया कि जब उसने केस दर्ज करवा दिया. इंस्टाग्राम और फेसबुक का पासवर्ड बदल दिया, तब उसे लगा कि अब सब ठीक हो जाएगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. क्योंकि उसी रात को वो अपनी एक दोस्त कविता (नाम बदल दिया गया है) से चैट कर रहा था. उसने आखिरी में कविता को बाय बोला. केशव का फोन उसके हाथ में ही था, कि अचानक से talka-connor डॉट कॉम वाली लिंक एक बार फिर सेंड हो गई. केशव की आंखों के सामने ही, जबकि उसने वो लिंक नहीं भेजी थी. यानी उस वक्त भी उसके फोन पर किसी का कंट्रोल था.

केशव से फोन पर हमारी बात हुई, वो कहते हैं,

'मुझे समझ नहीं आ रहा कि क्या हो रहा है. मैंने सारे पासवर्ड बदल दिए हैं. मेरी ज्यादातर चैट्स भी उड़ चुकी हैं. वॉट्सऐप चैट की हिस्ट्री तो पूरी तरह से उड़ गई है. सारे पासवर्ड बदलने के बाद भी वो लिंक अपने आप कविता को सेंड हो गई. मैंने कुछ नहीं किया था. मुझे लग रहा है कि अभी भी कोई मेरे फोन को कंट्रोल कर रहा है. और हो सकता है कि अभी मैं आपसे बात कर रहा हूं, तो ये बातचीत भी कोई रिकॉर्ड कर रहा होगा. मुझे ऐसा लगता है. मैंने किसी को न्यूड तस्वीरें वायरल होने वाले मैसेज नहीं भेजे हैं. मेरा अकाउंट हैक हो गया था. मैंने फेसबुक पर बाद में इसके बारे में सफाई भी दी है. लोगों से माफी भी मांगी है. केस अभी साइबर सेल के पास है. उन्हें कॉल भी कर रहा हूं, लेकिन कोई फोन नहीं उठा रहा.'

final-10_072519025745.jpgकेशव ने मैसेज में लड़कियों से माफी भी मांगी है.

केशव ने हमें साइबर सेल में हुई शिकायत का एप्लीकेशन नंबर दिया. हमने भी साइबर सेल में कॉल किया. केशव क्योंकि मध्य प्रदेश का है, तो उसने ये शिकायत भोपाल साइबर सेल में की थी. हमने भी वहीं कॉल किया. जिन्होंने हमारा कॉल उठाया, उन्होंने हमसे कहा कि साइबर सेल में सिर्फ शिकायत दर्ज होती है, केस का अपडेट भोपाल साइबर सेल एसपी विकास कुमार सहवाल से मिलेगा. उस अधिकारी ने हमें एसपी के ऑफिस का नंबर भी दिया. हमने उस नंबर पर कॉल किया. एक महिला अधिकारी ने फोन उठाया. हमने उनसे केशव की शिकायत का एप्लीकेशन नंबर बताते हुए पूछा, कि कहां तक पड़ताल हुई है. तो महिला अधिकारी ने हमसे बदतमीजी से बात की. उन्होंने कहा कि, 'इस बात की जानकारी क्या एसपी आपको देंगे. आप साइबर सेल में ही कॉल करें. वो बताएंगे. या कोई और अधिकारी बताएंगे.' हमने जब बताया कि ये नंबर हमें साइबर सेल के ही एक अधिकारी ने दिया है, तो उन महिला अधिकारी ने हमसे कहा, 'नंबर तो इंटरनेट पर भी मौजूद होते हैं, आपने वहां से निकाल लिया होगा.' बाकी इसके अलावा उन महिला अधिकारी ने हमें केस से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी. सारे गोलमोल जवाब दिए. एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी तक टरकाती रहीं.

खैर, ये मामला तो अभी साइबर सेल के पास है. अब वो इसका अचार डालती है, या फिर कुछ करती है, ये कुछ समय बाद ही पता चलेगा. केशव पूरी तरह से इस केस को फॉलो कर रहे हैं. लेकिन अभी जो सबसे जरूरी बात है, वो है सोशल मीडिया पर खुद को सुरक्षित रखना. आप ऐसे स्कैम में न फंसे इसके लिए आपको सतर्क रहना होगा.

- किसी भी रेंडम नंबर से कोई मैसेज आए, तो तुरंत उचक-उचक कर उसका जवाब न दें.

- अगर कोई ऐसी अजीब सी लिंक सेंड करे, तो कसम खा लो, कि उसे खोलना ही नहीं है. सामने वाले बंदे से कहो कि जनाब आप जरा स्क्रीनशॉट भेज दें. अगर भेजता है, तो लिंक ओपन करने का रिस्क लिया जा सकता है. लेकिन अगर सामने वाला बंदा स्क्रीनशॉट न भेजे, तो दूर से ही टाटा-बाय-बाय कर लो. लिंक को टच भी मत करो.

- कोई मैसेज आए, आपको कोई नंबर भेजा जाए, तो उसे कॉल मत करिए. खासतौर पर अपने पर्सनल मोबाइल नंबर से तो मत ही करिए. उस नंबर पर मैसेज भी मत करिए. ये एक ट्रैप हो सकता है. तुरंत ही उसके खिलाफ शिकायत करवाइए.

- कोई कहे कि पैसे चाहिए, फोटो वायरल हो रही है, मदद करो. तो भई आंख मूंद कर आगे मत बढ़ जाना, रुकना. सोचना फिर कदम उठाना.

खैर, केशव वाले केस के बाद से अभी तक 77 लोगों ने फेसबुक पर 07409674618 नंबर को स्पैम बताया है.

spam-1_072519025001.jpgलोगों ने इस नंबर को स्पैम बताया है.

अच्छी बात तो ये रही, कि केशव के हैक हुए अकाउंट से जिस किसी को भी talka-connor डॉट कॉम वाली लिंक भेजी गई, किसी ने भी उसे ओपन करके नहीं देखा. समझदारी दिखाई लोगों ने. तो आप भी इसी तरह की समझदारी दिखाइएगा. क्रॉस क्वेश्चन जरूर करिएगा.

इसे भी पढ़ें- नलिनी श्रीहरन: कोर्ट ने परोल पर छोड़ा, राजीव गांधी की हत्या में क्या भूमिका थी

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group