शादी करने के पहले लड़के के बारे में जरूर जान लें ये 4 बातें

वरना बाद में बहुत मुश्किल आ सकती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर- यूट्यूब

प्रिया (काल्पनिक नाम) सेल्फ डिपेंडेंट हैं. प्रायवेट जॉब करती हैं. दो महीने पहले उनकी शादी हुई. अरैंज मैरिज. शादी के बाद प्रिया को पता चला कि उसके पति के ऊपर 8 लाख रुपये का लोन है. जो उसने अपनी पढ़ाई के लिए लिया था. वो उस लोन को चुका रहा है. शादी के बाद उसका पति चाहता था कि लोन चुकाने में वो भी उसकी मदद करे.

ये सिर्फ प्रिया की कहानी नहीं है. शादी के बाद लड़कियों को पता चलता है कि पति पर कोई कर्ज है, जिसे चुकाना है. या फिर पूरे परिवार के खर्च की जिम्मेदारी उसकी ही है. कई मौकों पर लड़की से उम्मीद की जाती है, कि वो उसका कर्ज चुकाने में या उसके परिवार की आर्थिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में उसकी मदद करे. ऐसे में लड़कियों को शादी के बाद कई आर्थिक दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में जरूरी है कि हर लड़की शादी से पहले अपने पति से उसकी सैलरी तो पूछे ही, साथ ही यह भी साफ-साफ पूछे कि उसकी सेविंग्स कितनी हैं, उसके ऊपर आर्थिक जिम्मेदारी कितने लोगों की, उसने कितना लोन लिया हुआ है?

कई बार लड़कियां जज किए जाने के डर से ये सवाल नहीं पूछती हैं. लेकिन ये उनके फ्यूचर का सवाल है और शादी से पहले ही उन्हें सारी चीज़ें मालूम होनी चाहिए. ताकि वो उस हिसाब से फैसला कर सके.

हमने इस बारे में अंशुमन तिवारी से बात की. वो इंडिया टुडे मैगजीन (हिंदी) के संपादक हैं. उन्होंने हमें बताया-

सबसे पहले बात आती है लोन की. कुछ लोग पढ़ाई के लिए लोन लेते हैं और कुछ खुद के स्टार्टअप के लिए. कुछ कार, बाइक और हाउसिंग लोन लेते हैं. अगर आप शादी करने जा रही हैं, तो पता कर लें कि ये लोन कब लिए गए, कब तक पूरे होंगे. इन पर ब्याज दर कितनी होगी. हाउसिंग लोन लेने के लिए क्या संपत्ति गिरवीं रखी गई है, वगैरह.

account-bank-banking-1548994_062519033549.jpgतस्वीर : pixabay

 कमाई और खर्चे

आप लड़के से उसकी कमाई और खर्चें के बारे में पूछ सकती हैं. एक या दो क्रेडिट कार्ड लगभग सभी लोग रखते हैं, लेकिन कई बार लोग तीन-चार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. खूब सारी शॉपिंग करते हैं. फिर बिल भरने के लए एक कार्ड से पैसा निकालकर दूसरे क्रेडिट कार्ड का बिल चुका देते हैं. ये साइकिल चलता रहता है. इसलिए लड़के की सैलरी जानने के अलावा उसके क्रेडिट कार्ड से जुड़े डिटेल्स पता कर लें.

wallet-340_062519032818.jpgतस्वीर : pixabay

फायनेंशियल लायबिलटीज

कमाई जानने के अलावा आपको लड़के की वित्तीय जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए. जैसे, क्या उसके पेरेंट नौकरीपेशा हैं या फिर आर्थिक तौर पर निर्भर हैं. क्या उसके ऊपर भाई-बहनों को पढ़ाने और शादी करने की जिम्मेदारी है. क्या वो घर में अकेला कमाने वाला है या परिवार के सभी लोग आत्मनिर्भर हैं.

इन्वेस्टमेंट

तीसरी सबसे जरूरी चीज है निवेश. अगर आप किसी लड़के से शादी करने जा रही हैं, तो उसके इन्वेस्टमेंट के बारे में जान लें. कई बार लोग निवेश और बचत को एक ही समझ लेते हैं. लेकिन ये दो अलग-अलग चीजें हैं. निवेश का मतलब कि आपने किसी चीज को खरीदने में पैसा लगाया है. ये चीज संपत्ति, म्यूच्युअल फंड, बॉन्ड, गोल्ड या कुछ भी हो सकता है. दोनों में सबसे बड़ा फर्क होता है कि निवेश में आपको फायदा होता है, लेकिन बचत से नहीं.

बचत

बचत का मतलब वो पैसा जिसे अर्जेंसी के लिए संभालकर रखा जाता है. अगर आप किसी लड़के से शादी करने जा रही हैं, तो उसकी बचत के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- बच्चों की पढ़ाई के खर्च को लेकर परेशान हैं तो इस PPF स्कीम के बारे में जरूर जानें

 

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group