बच्चों की पढ़ाई के खर्च को लेकर परेशान हैं तो इस PPF स्कीम के बारे में जरूर जानें

मार्केट में इस टाइम हर तरीके के इन्वेस्टमेंट ऑप्शन हैं. लेकिन पीपीएफ में कोई रिस्क नहीं है.

स्कूल और कॉलेज की फीस दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में लोग अक्सर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के खर्च को लेकर परेशान रहते हैं. ज्यादातर माता-पिता को पता भी नहीं होता कि वो किस जगह इन्वेस्टमेंट करें, ताकि भविष्य में बढ़िया रिटर्न मिल सके.

मार्केट में इस टाइम हर तरीके के इन्वेस्टमेंट ऑप्शन हैं. इनमें से कईयों में रिस्क भी होता है. लेकिन किसी की सलाह पर आंख मूंदकर कहीं भी पैसा लगा देना घाटे का सौदा हो सकता है. हमने कुछ बिना जोखिम वाले इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में निवेश विशेषज्ञ सूरज मलिक से बात की. उन्होंने हमें 100 रुपए रोजाना की बचत से लेकर 15 साल में 10 लाख रुपए से ज्यादा के फंड वाली पीपीएफ स्कीम के बारे में बताया.

क्या है स्कीम

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की ये स्कीम 15 साल के लिए है. इसमें आपको हर महीने  3000 हजार रुपए जमा करने होंगे. 15 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको करीब 10.5 लाख रुपये मिलेंगे. अभी इस पर सालाना आठ परसेंट के हिसाब से ब्याज मिलता है.

क्या मिलेगा फायदा

मान लीजिए कि आप 3000 रुपए महीने के हिसाब से एक साल में 36000 हजार रुपए का निवेश करती हैं. आठ परसेंट के हिसाब से आपको 2880 रुपए का ब्याज मिलेगा. ब्याज मिलाकर आपके खाते में 38880 रुपए जमा हो जाएंगे. इसी तरह दूसरे साल में आपकी तरफ से फिर से जमा किए 36000 हजार रुपए और पिछली साल के 38880 रुपये को मिलाकर ब्याज में 5990 रुपए मिलेंगे. दूसरे साल में आपके खाते में कुल पैसा 80870 रुपए होगा. इसी तरह हर साल आपके खाते में 36000 रुपये और ब्याज का पैसा जुड़ता जाएगा. 15 साल के अंत में मैच्योरिटी पर आपको 10,55,674 रुपए मिलेंगे.

स्कीम से जुड़ी खास बातें

-पीपीएफ पर मिलने वाला ब्याज पूरी राशि टैक्सफ्री होता है

-पीपीएफ में निवेश के जरिए आप अपने भविष्य के लिए बड़ा फंड तैयार कर लेते हैं.

-दो साल इन्वेस्ट करने के बाद आप अकाउंट में जमा पैसों के आधार पर लोन भी ले सकती हैं.

-लगातार 6 साल तक पैसा इन्वेस्ट करने के बाद आप अपने अकाउंट से कुछ पैसे निकाल भी सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

-लगातार छह साल तक निवेश करने के बाद जब अकाउंट से पैसा निकालने की सुविधा मिलने लगती है, तो लोन सुविधा बंद हो जाती है. यानी इसके बाद आप लोन नहीं निकाल सकती है.

-आपको हर महीने की पांच ताऱीख तक पैसा जमा करना होगा. अगर आप पांच तारीख क्रोस कर देती हैं, तो उस महीने का ब्याज आपको नहीं मिलेगा.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group