सर्दियों के वो पांच काम जो गर्मी और बरसात में भी करने चाहिए

क्योंकि कुछ दिक्कतें मौसम देखकर नहीं आतीं!

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

मेरे होंठ फट रहे हैं, स्किन ड्राय हो रही है. बालों में डैंड्रफ भी हो रहा है. ये दिक्कतें तो सर्दियों वाली हैं. लेकिन सीजन तो गर्मी का है. और ये अकेले मेरे साथ नहीं हो रहा है. मेरे साथ काम करने वाली, मेट्रो में ट्रैवल करने वाली और भी कई लड़कियां हैं जो इस दिक्कत से जूझ रही हैं. दरअसल, मौसम जब भी एक्स्ट्रीम होता है, यानी बहुत सर्दी या बहुत गर्मी, तो हमारी स्किन और बालों पर असर होने लगता है. ज्यादातर लोगों को इसकी वजह समझ नहीं आती.

हमने इस बारे में डॉक्टर चिरंजीव छावड़ा से बात की. वो स्किन अलाइव क्लिनिक, दिल्ली में डॉक्टर हैं. उन्होंने हमें इन प्रॉब्लम्स और उनके सॉल्यूशन के बारे में बताया.

बालों में रूखापन

हर मौसम में बालों का ध्यान रखना जरूरी है. खासकर तेज गर्मी और सर्दी में. सर्दियों में बाल ड्राय हो जाते हैं. बारिश के दिनों में भी बालों के खराब होने की शिकायत आमतौर पर लोग करते हैं. गर्मियों में धूप और गर्मी की वजह से भी बाल रूखे होने लगते हैं. गर्मियों में बालों को धूप से बचाना सबसे जरूरी होता है. इससे न सिर्फ बालों का कलर उड़ जाता है बल्कि स्प्लिट एंड्स होने लगते हैं.

- इसीलिए बाहर निकलते समय चेहरे के साथ बालों को भी कवर करना चाहिए.

- शेंपू के साथ बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

- बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल से बचें. बार-बार स्ट्रेटनर यूज न करें.

- बालों को बहुत ज्यादा टाइट नहीं बांधें.

स्किन में ड्रायनेस

सर्दियों में मौसम में बहुत ज्यादा ठंडक होने की वजह से नमी नहीं होती. इसका सीधा असर हमारी स्किन पर होता है. लेकिन गर्मियों में भी स्किन और होंठ ड्राई हो जाते हैं. गर्मियों में ऐसा पानी की कमी की वजह से, पूरे दिन एसी में बैठने के चलते पसीना नहीं आने से होता है. ज्यादातर लोग इसे ड्राय स्किन मानकर इग्नोर कर देते हैं.

-एक्सपर्ट कहते हैं कि स्किन में नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए.

-नहाने और मुंह धोने के बाद लाइट मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए.

-रात को सोते समय चेहरे और लिप्स पर मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए.

-धूप में निकलने से पहले चेहरे को कपड़े से कवर करना चाहिए.

dandruff--2_750_061719063546.jpg

गर्मियों में ही होंठ फटते हैं. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

धूप से टैनिंग

सर्दियों में हम ठंड से बचने के लिए मौजे पहननते हैं. गर्मियों में सबसे बड़ी दिक्कत होती है, धूप से होने वाली टैनिंग. पैरों को टैनिंग और ड्रायनेस से बचाने के लिए मोजे पहनने चाहिए. गर्मियों में कॉटन के मोजे पहने जा सकते हैं.

gettyimages-932251194_750_061719063509.jpg

गर्मियों में भी मोज़े पहने चाहिए. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

डैंड्रफ

लोग कहते हैं कि सर्दियों में डैंड्रफ होना नॉर्मल है. दरअसल, किसी भी मौसम में डैंड्रफ का होना नॉर्मल नहीं है. बारिश के दिनों में भी ह्युमिडिटी की वजह से डैंड्रफ होता है और बाल झड़ने की शिकायत भी कई लोगों को होती है. डॉक्टर चिरंजीव छावड़ा के मुताबिक, बालों में डैंड्रफ का मौसम से कोई लेना-देना नहीं है. एलर्जी और फंगल इंफेक्शन की वजह से डैंड्रफ होता है. जो किसी भी समय और किसी को भी हो सकती है.

-हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार बालों को शैंपू से धोएं.

-अगर दिक्कत बहुत ज्यादा है, तो इसके लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें.

dandruff--1_750_061719063724.jpg

मौसम का डैंड्रफ़ से कोई लेना देना नहीं है. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

गरम पानी

नॉर्मली लोग सिर्फ सर्दियों में गुनगुना पानी पीते हैं, लेकिन ये 12 महीने सेहत के लिए फायदेमंद होता है. डॉक्टर निशांत वाधवा गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट हैं. नई दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में बैठते हैं. उन्होंने हमें बताया कि शरीर के अंदर का तापमान बाहर की तुलना में अधिक होता है. ऐसे में ठंडा पानी पीने से बेहतर है कि गुनगुना पानी पीएं. इससे खाना आसानी से डाइजेस्ट होगा और इसके लिए शरीर को एक्स्ट्रा एनर्जी भी नहीं लगेगी. इसीलिए ठंडे पानी पीने से बचना चाहिए. गर्म पानी वजन घटाने में भी मदद करता है.

ये भी पढें- वो चार गलतियां जो ब्लैकहेड निकालते समय हर लड़की करती है

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group