एलिज़ाबेथ बाथरी : जवान लड़कियों के खून से नहाने वाली राजकुमारी

जवान दिखने के लिए 25 साल में 650 से ज्यादा लड़कियों की हत्या कर दी.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
जुलाई 30, 2019
प्रतीकात्मक तस्वीर

एक महल और एक महारानी, जो हर समय जवान लड़कियों से घिरी रहती है. महारानी चाहती है कि वो सबसे सुंदर और जवान बनी रहे. परियों जैसी. इसके लिए वह जवान और किशोर लड़कियों की हत्या करती है. उनके खून को इकट्ठा करती है. फिर उससे नहाती है. ये राजकुमारी एलिज़ाबेथ बॉथरी थी, जिसे दुनिया की सबसे खतरनाक और वहशी सीरियल किलर के रूप में जाना जाता है. उसने सन 1585 से 1610 के बीच करीब 600 से ज्यादा लड़कियों की हत्या की थी.

आप पढ़ रहे हैं हमारी स्पेशल सीरीज- सीरियल किलर. इसमें हम देश और दुनिया की उन महिला सीरियल किलर के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अलग-अलग तरीकों कई हत्याएं की. कुछ मर्डर लालच में और कुछ सिर्फ फितूर में किए गए. आखिर में ये औरतें गिरफ्तार हुईं और सजा भी मिली. आज इस सीरीज में पहली कहानी है, एलिज़ाबेथ बॉथरी की, जो खुद को जवान बनाए रखने के लिए लड़कियों की हत्या करती थी.

कौन थी एलिज़ाबेथ?

एलिज़ाबेथ बॉथरी हंगरी में पैदा हुई थी. बेसिक पढ़ाई की थी. जर्मन, ग्रीक और लैटिन भाषा की जानकार थी. 15 साल की उम्र में फेरेंक नैडेस्डी नाम के एक शख्स से शादी हो गई. फेरेंक राजघराने से ताल्लुक रखता था. शादी के बाद एलिज़ाबेथ महल में आ गई. कहा जाता है कि उसने महल में आते ही सबसे पहले एक टॉर्चर रूम बनवाया था. जहां वो लड़कियों को टॉर्चर करती थी.

elizabeth-bathory-portrait-traditional-750x500_073019062432.jpgएलिज़ाबेथ बॉथरी का पोर्टरेट. तस्वीर- गूगल

क्या होता था टॉर्चर रूम में

एलिज़ाबेथ अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती थी. कहा जाता है कि उसे किसी ने जवान लड़कियों के खून से नहाने की सलाह दी थी. और एलिज़ाबेथ को ये तरीका पसंद आ गया. उसने गांव की छोटी उम्र की और गरीब लड़कियों को अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया. वह लड़कियों को टॉर्चर करती थी. वह दांत से लड़कियों  के शरीर और चेहरे को काटती थी. मरने के बाद उनके खून को बाथटब में इकट्ठा कर घंटो नहाया करती थी.

एलिज़ाबेथ कई और तरीकों से भी लड़कियों को मारा करती थी. सर्दियों में वह लड़कियों को अलग तरह से मारती थी. वह उन्हें बर्फ में खड़ा कर देती थी. इसके बाद तब तक उनके ऊपर बर्फीला पानी डालती थी, जबतक वह मर न जाएं. कहा जाता है कि गर्मी में लड़कियों को मारने के लिए उसने अलग तरीका निकाला था. वह लड़कियों को नंगा करके उनके शरीर के ऊपर शहद लगा देती थी. फिर चींटी, मधुमक्खियों को उनके शरीर पर छोड़ देती थी. इस तरह के टॉर्चर में उसके तीन नौकर भी उसकी मदद करते थे.

esced-castle-750x500_073019062459.jpgइस महल में रहती थी एलिज़ाबेथ बॉथरी. तस्वीर-गूगल

महल से वापिस नहीं लौटती थीं लड़कियां

कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया कि एलिज़ाबेथ का पति फेरेंक भी इस टॉर्चर में उसका साथ देता था. 17 शताब्दी में पति की मौत के बाद एलिज़ाबेथ की बर्बरता और बढ़ गई. वह आसपास के गांव से लड़कियां बुलाती थी. महल से बुलावे की बात सुनकर ज्यादातर परिवार लड़कियों को महल में जाने से रोक नहीं पाते थे. लेकिन गांव धीरे-धीरे समझने लगा था कि महल से लड़कियों का लौटना मुश्किल है. इसी बीच कुछ लड़कियां महल से भाग निकलीं. उन्होंने लोगों को एलिज़ाबेथ की असलियत बताई.

काल कोठरी में बंद किया

गांव वालों ने एलिज़ाबेथ की शिकायत करने का फैसला किया. वे हंगरी के राजा के पास गए. राजा ने सच्चाई पता करने का आदेश दिया. जब जांच दल महल पहुंचा तो अवाक रह गया. महल में लड़कियों की लाशें बेडि़यों में बंधी थी. कुछ जिंदा लड़कियां भी थी. जिन्हें बुरी तरह टॉर्चर किया गया था. एलिज़ाबेथ और तीनों नौकरों को गिरफ्तार कर लिया गया. उसके तीनों नौकरों को फांसी की सजा दी गई. शाही परिवार से होने के कारण एलिज़ाबेथ को फांसी तो नहीं हुई. लेकिन उसे 1610 में महल के बाहर एक कोठरी में बंद कर दिया गया. उसी कमरे में 21 अगस्त 1614 को उसकी मौत हो गई.

स्थानीय लोग आज भी कैश्टेस (Čachtice) शहर के इतिहास से नफरत करते हैं. कुछ सालों स्थानीय प्रशासन ने टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए शहर में बॉथरी की मूर्ति लगाई गई थी. लेकिन लोगों ने इसका काफी विरोध किया था.

facebook-remove_073019062744.pngशहर के चौराहे पर लगाई गई एलिज़ाबेथ बॉथरी की मूर्ति.

एलिज़ाबेथ बॉथरी के जीवन के ऊपर पर 'स्टे अलाइव', 'डॉटर ऑफ डार्कनेस', 'द काउंटेस, बॉथरी', 'लेडी ऑफ सेसजेटे' (Lady of Csejte) जैसी कई हॉलीवुड फिल्में बन चुकी है. इसके अलावा उसके ऊपर 'एलिज़ाबेथ बॉथरी- अ प्ले इन फाइव सीन', 'द ब्लड काउंटेस', 'इन सर्च ऑफ ड्रेकुला : द हिस्ट्री ऑफ ड्रैकुला एंड वैंपायर' जैसी कई बेस्टसेलर बुक्स भी लिखी जा चुकी है.

वैंपायर और ड्रैकुला को लेकर कई कहानियां दुनिया के हर हिस्से से आती रही हैं. ये वो लोग होते हैं, जो इंसानों का खून पीते हैं. इनकी कल्पनाएं, बड़े दांत और भद्दी सी शक्ल वाले मानव के रूप में रही है. कुछ लोग मानते हैं कि ऐसे इंसान असल में होते हैं. कुछ इन्हें सिर्फ काल्पनिक कहते हैं. एलिज़ाबेथ के न तो बड़े दांत थे और न जो भूतों की तरह दिखती थी. वो सामान्य सी दिखने वाली एक औरत थी, जिसे लोगों ने वास्तव में देखा है. उसके टॉर्चर को झेला है.

ये भी पढ़ें- DTC बस में लड़की के डांस वीडियो पर बवाल, मर्दों की इन 6 हरकतों पर कैसे लगाम लगेगी

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group