लुटेरों से निहत्थे ही भिड़ जाने वाले बुजुर्ग दम्पती को सरकार ने स्पेशल वीरता पुरस्कार दिया है

वीडियो वायरल होने पर सबने इनकी बहादुरी की खूब तारीफ़ की थी

अभिषेक कुमार अभिषेक कुमार
अगस्त 16, 2019
(फोटो साभार: ट्विटर)

तमिलनाडु सरकार ने 15 अगस्त के दिन एक बुजुर्ग दंपती को स्पेशल वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया है. इनकी दिलेरी का वीडियो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था. उन्होंने घर में घुसे हथियारबंद लुटेरों को भागने पर मजबूर कर दिया था.

क्या थी वो घटना?

तमिलनाडु का तिरुनेलनवेली. राजधानी चेन्नई से 624 किलोमीटर दूर बसा एक शहर. 11 अगस्त की बात है. रात का समय था. एक घर के बाहर लगी कुर्सी पर 70 साल के पी शानमुगवेलु आराम कर रहे थे. तभी पीछे से दो लुटेरे घुस आए. एक लुटेरा उनके गले में फंदा डालकर दबाने की कोशिश करने लगा. शानमुगवेलु मदद के लिए आवाज लगाने लगे और खुद को फंदे से बचाने की कोशिश करने लगे.

आवाज सुनकर उनकी पत्नी सेंतथामराई घर से निकलीं और लुटेरों पर अपनी चप्पल फेंकी. तब तक शानमुगवेलु भी फंदे से छूटने में कामयाब हो गए. फिर दोनों मिलकर लुटेरों से भिड़ गए. कुर्सी और चप्पल की मदद से उन्होंने लुटेरों के हौसले पस्त कर दिए. लुटेरों को भागना पड़ा. लेकिन इस दौरान महिला के दाहिने हाथ में चोट लग गई. लुटेरे सेंतथामराई के गले से सोने की चेन छीनकर भागने में कामयाब रहे. लेकिन उनकी बहादुरी ने किसी बड़ी दुर्घटना से बचा लिया.

ये पूरी घटना घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. वीडियो सोशल मीडिया पर आया तो जनता ने खूब वाहवाही की. बुजुर्ग दंपती की बहादुरी का ये कारनामा सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जब ये वीडियो तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीसामी तक पहुंचा तो वो भी इससे काफी प्रभावित हुए.

15 अगस्त के दिन तमिलनाडु के सीएम के. पलानीसामी ने उनको स्पेशल वीरता पुरस्कार दिया गया. प्राइज में 2 लाख रुपये की रकम और गोल्ड मेडल दिया गया है. उम्र के इस पड़ाव में बुजुर्ग दंपती की बहादुरी काफी कुछ सिखाती है. मुश्किल हालातों से पार पाया जा सकता है. अगर इंसान में सामना करने का हौसला हो.

ये भी पढ़ें: मिंटी अग्रवाल: युद्ध सेवा मेडल जीतने वाली पहली महिला की कहानी

वीडियो देखें:

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group