क्या बच्चे को अपना दूध पिलाने से ब्रेस्ट की साइज बढ़ जाती है?

प्रेग्नेंसी के तीसरे महीने से बढ़ने लगता है ब्रेस्ट का आकार.

नेहा कश्यप नेहा कश्यप
अगस्त 06, 2019
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो कर्टसी: इंडिया टुडे.

स्वाति 26 साल की है. अभी-अभी मां बनी है. 3 महीने का एक बेटा है. प्रेग्नेंसी का पता लगते ही स्वाति परेशान रहने लगी. अपने वजन और फिगर की वजह से. किसी ने बताया कि वजन तो कंट्रोल हो जाएगा, लेकिन ब्रेस्ट का आकार बिगड़ गया तो कभी पहले की तरह नहीं हो पाएगा. स्वाति और ज्यादा परेशान हो गई. बेटे को दूध पिलाना भी बंद कर दिया. क्योंकि उसे लगने लगा कि दूध पिलाने से उसके ब्रेस्ट का आकार बढ़ जाएगा और वो लटकने लगेंगे.

ऐसा सिर्फ स्वाति ही नहीं कई महिलाएं सोचती हैं. उन्हें लगता है कि बच्चे को दूध पिलाने से ब्रेस्ट का आकार बढ़ जाता है और वो ढीले होकर लटकने लगते हैं.

breast_feeding_080619054248.jpg

वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक चल रहा है. ये हर साल 1 अगस्त से 7 अगस्त के बीच मनाया जाता है. आज हम बात करेंगे ब्रेस्ट फीडिंग और ब्रेस्ट के आकार से जुड़े मिथकों के बारे में.

सच क्या है, ये जानने के लिए हमने डॉक्टर आशा शर्मा से बात की. वह मैक्स रॉकलैंड अस्पताल में गायनिक विभाग की हेड हैं.

प्रेग्नेंसी से ब्रेस्ट पर क्या असर होता है?

प्रेग्नेंसी के 3 महीने अंदर ब्रेस्ट के आकार में बदलाव आने लगता है. इसकी वजह है कि ब्रेस्ट में कई ग्रंथियां होती हैं, जिनके अंदर खून भरने लगता है और वह फैलने लगती हैं. इसलिए ब्रेस्ट का साइज बढ़ना शुरू हो जाता है. इसके अलावा निप्पल का रंग गहरा होने लगता है और निप्पल के आसपास की स्किन गुलाबी रंग की होने लगती है.

फीडिंग से ब्रेस्ट के साइज पर कितना असर पड़ता है?

डॉक्टर आशा कहती हैं कि प्रेग्नेंसी की वजह से ब्रेस्ट का साइज बढ़ता है, न कि फीडिंग की वजह से. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के ब्रेस्ट का साइज दो सेंटीमीटर तक बढ़ चुका होता है. यानी अगर महिला का ब्रेस्ट साइज 36 है, तो वो 38 हो जाएगा. कई महिलाओं में साइज 2 सेंटीमीटर से ज्यादा भी बढ़ जाता है.

baby_080619054736.jpgसांकेतिक तस्वीर- pixabay

क्या फीडिंग से ब्रेस्ट लटक जाते हैं?

डॉक्टर आशा कहती हैं, स्तन के लटकने का फीडिंग से कोई संबंध नहीं है. अगर ब्रेस्ट सैगिंग की दिक्कत है, तो एक्सरसाइज करनी चाहिए. और सही साइज की सपोर्टिव ब्रा पहननी चाहिए. बच्चे को दूध न पिलाने पर ब्रेस्ट का शेप ज्यादा खराब होता है. और ब्रेस्ट में दर्द भी होने लगता है. 

प्रेगनेंसी के बाद ब्रेस्ट का साइज कैसे घटाएं?

डॉक्टर आशा कहती हैं कि डिलिवरी के 6 से 8 महीने के बाद स्तन का आकार घटने लगता है. लेकिन इन्हें पुराने आकार में नहीं लाया जा सकता है. यानी प्रेग्नेंसी के बाद 2 सेंटीमीटर तक स्तन का आकार हमेशा के लिए बढ़ जाता है, जिसे घटाया नहीं जा सकता है. हालांकि एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या होते हैं मदर मिल्क बैंक, जहां बच्चों के लिए मां का दूध इकट्ठा किया जाता है?

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group