इन डॉक्टर्स को खूब दुआएं लगें, मां के पेट में अजन्मे बच्चे की सर्जरी कर उसकी जान बचा ली

अगर बच्चा पैदा होता तो मर जाता.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
फरवरी 13, 2019
यूके में रहने वाली बीथन सिम्पसन सुर्ख़ियों में हैं. फ़ोटो कर्टसी: फेसबुक

दिसंबर 2018 की बात है. यूके में रहने वाली 26 साल की बीथन सिम्पसन साढ़ें चार महीने से प्रेगनेंट थी. एक दिन डॉक्टरों ने उसे बताया कि उसके बच्चे को स्पीना बिफ़ीडा है. ये एक तरह की कंडीशन है जो पैदा हुए बच्चों में होती है. हमारी रीढ़ की जो हड्डी होती है, उसके अंदर की नसें झिल्ली से घिरी होती है. इस बीमारी में ये झिल्ली पूरी तरह से नसों को कवर नहीं करती है. ये सिर्फ़ एक सर्जरी से ही ठीक हो सकती है. पर दिक्कत ये है कि अगर बच्चा इस कंडीशन के साथ पैदा हो गया, तो इसे ठीक नहीं किया जा सकता. जो भी बच्चे की सर्जरी होनी है, वो उसके पैदा होने से पहले होनी है.

अब ये तो दिक्कत वाली बात है. जो बच्चा पैदा ही नहीं हुआ, उसकी सर्जरी कैसे होगी. बीथन का भी यही सवाल था. तब डॉक्टरों ने उन्हें ऐसी सर्जरी के बारे में बताया जिसमें अजन्मे बच्चे को पेट से निकालकर, वापस पेट में रख सकते हैं.

8 जनवरी को बीथन की ये सर्जरी हुई. इस ऑपरेशन के अपने रिस्क हैं. कोई गारंटी नहीं है कि बच्चा ठीक रहेगा. पर बीथन की किस्मत अच्छी थी. वो और उनकी अजन्मी बेटी दोनों ठीक हैं.

हाल-फिलहाल में उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट डाला और लोगों को ये बात बताई. उन्होंने लिखा:

“हमें ये ख़तरनाक सर्जरी करनी पड़ी. काफ़ी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा. एमआरआई और बाकी अलग तरह के स्कैन्स हुए. 17 दिसंबर को हमें इस सर्जरी की परमिशन मिल गई. इसके अगले कुछ हफ़्ते हमारे लिए बहुत दिक्कत भरे रहे.”

स्पीना बिफ़ीडा की वजह से पीठ पर एक फोड़ानुमा चीज़ हो जाती है.

बीथन आगे लिखती हैं:

“सर्जरी हो गई. हम क़ामयाब हुए. उसका फोड़ा काफ़ी छोटा था. और बच्ची की सर्जरी सफ़ल रही. मैं बहुत कमज़ोर और तकलीफ़ में हूं. पर अगर वो ठीक है तो मैं सब झेल लूंगी. उसका ब्रेन ठीक है. डॉक्टरों ने उसे मेरे पेट से निकाला. सर्जरी की. और फौरन उसे वापस अंदर डाल दिया. मैं अभी भी उसे मेरे पेट के अंदर लात मारते हुए महसूस कर सकती हूं. वो इतिहास का हिस्सा है.”

यूके में अभी तक ऐसे सिर्फ़ चार ऑपरेशन हुए हैं.

ये सर्जरी अपने आप में बहुत रिस्की है. सोचिए. बच्चे को मां के पेट से बाहर सिर्फ़ तब निकाला जाता है जब वो पैदा होने के लिए तैयार होता है. ऐसे में समय से बहुत पहले एक बच्चे को बाहर निकालकर, उसका ऑपरेशन करके, वापस पेट में डालना कितना ख़तरनाक है, इसका तो हम बस अंदाज़ा ही लगा सकते हैं.

पढ़िए: अपने बच्चों का दूध छुड़वाने के लिए इन माओं ने जैसी साज़िश की, जानकर आप लोटपोट हो जाएंगें!

 

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group