लॉ यूनिवर्सिटी की टॉपर ने चीफ जस्टिस से गोल्ड मेडल लेने से मना कर दिया

नाम अनाउंस हुआ पर सुरभि अवॉर्ड लेने के लिए मौजूद नहीं थी.

उमा मिश्रा उमा मिश्रा
अगस्त 19, 2019

दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी. 17 अगस्त को यहां 7वां दीक्षांत समारोह मनाया गया था. कार्यक्रम में सीजेआई रंजन गोगोई, दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल, दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीएन पटेल, एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया सहित कई लोग मौजूद थे. इस मौके पर स्टूडेंट्स को मेडल दिया जा रहा था. एक-एक करके सभी स्टूडेंट्स के नाम भी अनाउंस किए जा रहे थे. अब इनमें एक ऐसी स्टूडेंट थीं, जो लॉ टॉपर थीं, उनका नाम अनाउंस हुआ, पर वो मेडल लेने के लिए स्टेज पर नहीं आईं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सुरभि कारवा को गोल्ड मेडल देने के लिए उनका नाम अनाउंस किया गया था. सीजेआई रंजन गोगोई मेडल देने के लिए खड़े भी हुए. पर वहां सुरभि मौजूद ही नहीं थीं. वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ. जीएस बाजपेई ने कहा कि वो यहां पर नहीं हैं, हम उनके एब्सेंस में ये मेडल देंगे.

सुरभि को मालूम था कि उन्हें गोल्ड मेडल दिया जाएगा. और वो भी भारत के चीफ जस्टिस के हाथों मिलेगा. पर सुरभि को उनसे मेडल नहीं चाहिए था.

सुरभि का कहना है कि उन्होंने आज तक क्लास में जो कुछ भी सीखा, उसकी वजह से वो असमंजस में थी कि उन्हें रंजन गोगोई से अवॉर्ड लेना चाहिए या नहीं. क्योंकि उन पर यौन शोषण का आरोप लगा था.

qq_081919045550.jpgदीक्षांत समारोह में मौजूद सीजेआई रंजन गोगोई. फोटो आभार: द वायर.

सुरभि का कहना है कि सीजेआई ने अपने भाषण में वकीलों को संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने की बात कही है, तो क्या सच में वकीलों को ऐसा करने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए या नहीं.

सुरभि ने आगे कहा कि सीजेआई पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था. और इसी वजह से वो उनसे अवॉर्ड लेना नहीं चाहती थीं. पर उन्होंने अवॉर्ड लेने से मना नहीं किया था.

सुरभि ने अपने मास्टर्स में कॉन्स्टिट्यूशनल लॉ में स्पेशियलाइजेशन किया है. वहीं, फिलहाल वह थीसिस कर रही हैं, जिसका मुख्य सवाल है- क्या संविधान एक नारीवादी दस्तावेज है?

अप्रैल में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, यानी CJI रंजन गोगोई पर एक 35 साल की महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. मामला कोर्ट पहुंचा था. आरोपों की जांच के लिए तीन जजों का एक इन-हाउस पैनल बनाया गया था. ये पैनल मामले की जांच कर रहा था. पर बाद में पैनल ने रंजन गोगोई को क्लीन चिट दे दी थी.

इसे भी पढ़ें : अपनी ही बेटी का रेप करता रहा बाप, लड़की ने विरोध किया तो उसे दो हिस्सों में काट डाला

वीडियो देखें : 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group