बच्चों को पैरेंट्स कहते हैं कि चॉकलेट खाने से दांत सड़ जाते हैं, इस बात में सच्चाई कितनी है?

चॉकलेट खाने से क्या वाकई दांत सड़ जाते हैं?

लालिमा लालिमा
फरवरी 09, 2019
प्रतीकात्मक तस्वीर. रॉयटर्स/वीडियो स्क्रीनशॉट

9 फरवरी, यानी चॉकलेट डे. मतलब कि अगर आप किसी को पसंद करते हैं, तो आप इस दिन उसे चॉकलेट देते हैं. वैसे तो कोई भी दिन आप चॉकलेट दे सकते हैं, लेकिन फिर भी ये दिन मनता है, लोग इसे मनाते हैं. अब चॉकलेट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. अगर सामने मिल जाए, तो खाने का भी मन हो जाता है. क्यों न हो, है ही ऐसी चीज. अब चॉकलेट के लिए एक खास दिन तो बना दिया गया है, लेकिन हममें बहुत से लोगों के बचपन में वो दिन भी जरूर आए होंगे, जब मम्मी-पापा ने चॉकलेट खाने से मना किया होगा. कहा होगा कि चॉकलेट मत खाओ, दांत खराब हो जाएंगे, दांतों में कीड़े पड़ जाएंगे, दांत सड़ जाएंगे.

rtx5xb5k_750x500_020919045543.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. रॉयटर्स

पैरेंट्स की ये बात उस वक्त हम अनसुना कर देते थे, लेकिन उनकी ये बात गलत नहीं थी. सही ही बोलते थे. ज्यादा चॉकलेट खाने से दांतों में वाकई कैविटी हो जाती है. यानी दांत खराब हो जाते हैं.

ऐसा क्या होता है कि चॉकलेट से दांत खराब हो जाते हैं?

वैसे तो चॉकलेट सीधे तौर पर दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाता है. लेकिन इसमें मौजूद शुगर ऐसा करती है. हमने इस मामले में डेन्टिस्ट विरमानी से बात की. दिल्ली के रोहिणी इलाके में उनका क्लिनिक है. उन्होंने बताया-

'हमारे मुंह में बैक्टीरिया होते हैं. पहले से मौजूद होते हैं. जब हम चॉकलेट खाते हैं, तो उसमें मौजूद शुगर को बैक्टीरिया एसिड में बदल देते हैं. इसी एसिड के कारण दांतों में सड़न होती है, कैविटी होती है. केवल चॉकलेट में मौजूद शुगर ही नहीं, बल्कि खाने की किसी भी चीज़ में मौजूद शुगर दांतों के लिए हार्मफुल है.'

broken-tooth-2351797_960_720_750x500_020919045622.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. Pixabay

मिल्क चॉकलेट सबसे खतरनाक

एक और बात सबसे ज्यादा हार्मफुल मिल्क चॉकलेट होती है. क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में शुगर की मात्रा थोड़ी कम होती है. मिल्क चॉकलेट में 20-30 परसेंट असली कोकोआ (कोकोआ बींस से ही चॉकलेट बनती है) होता है, वहीं बाकी 70-80 परसेंट शुगर और मिल्क पावडर होता है. ज्यादा मात्रा शुगर की होती है. इसलिए ये ज्यादा हार्मफुल है. वैसे तो चॉकलेट किसी भी तरह की हो, अगर ज्यादा मात्रा में खाई जाएगी, तो उससे दांतों को नुकसान होगा ही.

rtx3rm9l_750x500_020919045658.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. रॉयटर्स

दांत दर्द और चॉकलेट का कनेक्शन

कई बार चॉकलेट खाने से दांत में दर्द भी होता है. ये भी उसी एसिड के कारण होता है, जो शुगर की वजह से बनता है. आपके दांत चार टिशू (ऊतक) से मिलकर बनता है. इनेमल, डेंटिन, पल्प और सिमेंटम. इनेमल आपके पूरे शरीर का सबसे कठोर हिस्सा होता है. और ये आपके दांतों की आउटर कवरिंग होता है. ये आपके दांत को सुरक्षित रखता है. जब इनेमल घिस जाता है, तब दांत सेंसिटिव हो जाते हैं. और ऐसे में शुगर की वजह से बने एसिड के संपर्क में जब-जब दांत आता है, आपको दर्द होता है.

rtx5t65v_750x500_020919045726.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. रॉयटर्स

चॉकलेट खाने से दांतों को काफी नुकसान होता है. लेकिन फिर भी ये टेस्टी तो होती है, आपका खाने का मन भी करता है. तो फिर ऐसे में क्या किया जाए? ऐसा क्या उपाय किया जाए, कि आप चॉकलेट का मजा भी ले लें, और दांतों को भी सुरक्षित रख सकें. इसके लिए आपको थोड़ा एहतियात बरतना होगा.

डॉक्टर विरमानी के मुताबिक, अगर आप दांतों को बचाते हुए चॉकलेट खाना चाहते हैं, तो कुछ जरूरी ट्रिक अपनाना होगा-

- खाना खाने से पहले चॉकलेट खाएं, ताकि चॉकलेट में मौजूद शुगर का इफेक्ट कम हो जाए.

- चॉकलेट खाने के बाद कुल्ला जरूर करें, हो सके तो रात में सोने से पहले ब्रश कर लिया करें.

- दिन में 1 या 2 बार ही चॉकलेट खाएं, ज्यादा खाना बहुत हानिकारक होगा.

- मिल्क चॉकलेट से जितनी दूरी बना लें, उतना अच्छा होगा. इसका ये मतलब कतई नहीं है कि डार्क चॉकलेट दनादन खा गए. उसे भी कम ही खाइए.

- दिन में जितनी बार मुंह साफ कर सकें, उतना अच्छा होगा.

toothbrushe-24232_960_720_750x500_020919045756.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. रॉयटर्स

डिप्रेशन और चॉकलेट का रिश्ता

बहुत से लोग ऐसा कहते हैं कि चॉकलेट खाने से डिप्रेशन कम होता है. तो इस पर भी हमने डॉक्टर विरमानी से बात की. उन्होंने बताया कि ये सिर्फ एक थ्योरी है, चॉकलेट का डिप्रेशन पर, या आपके माइंड पर कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है. हां, लेकिन चॉकलेट खाने से आपके मुंह को अच्छा टेस्ट मिल जाता है, जिसकी वजह से आप अच्छा फील करते हैं. चॉकलेट एक तरह का मूड एलिवेटर होता है, ये आपके मूड को थोड़े समय के लिए ठीक कर देता है. लेकिन आप इसे डिप्रेशन के लिए दवा नहीं मान सकते. कोई अगर आपको चॉकलेट देता है, तो आप इमोशनल तौर पर अच्छा महसूस करते हैं. बस यही है चॉकलेट और डिप्रेशन का फंडा.

teeth-1652976_960_720_750x500_020919045813.jpgप्रतीकात्मक तस्वीर. रॉयटर्स

अब अगर आप भी चॉकलेट लवर हैं, और दांतों को भी सड़न से बचाना चाहते हैं, तो आपको जरूरी ट्रिक्स तो पता चल ही चुकी हैं. अपनाइए, और स्वस्थ रहिए.

इसे भी पढ़ें- अपने बच्चों का दूध छुड़वाने के लिए इन माओं ने जैसी साज़िश की, जानकर आप लोटपोट हो जाएंगें!

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group