5 स्टार होटल में नौकरी का झांसा देकर 600 औरतों की नग्न तस्वीरें मंगा लीं

देश के 16 राज्यों की औरतों के साथ ऐसा किया.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अगस्त 25, 2019
सांकेतिक तस्वीर. (फोटो कर्टसी: ट्विटर)

नौकरी का झांसा देकर औरतों का फ़ायदा उठाना. उनका रेप करना. ये अक्सर सुनने को मिलता है. अभी हाल-फ़िलहाल में भी ऐसा ही कुछ हुआ है. साइबराबाद में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को गिरफ़्तार किया गया है. वो चेन्नई का रहने वाला है. उसपर आरोप है कि वो औरतों को फाइव स्टार होटल में नौकरी दिलाने का दावा करता था. बदले में उनसे उनकी नग्न तस्वीरें मांगता था.

क्या है पूरा मामला

प्रदीप चेन्नई की एक नामी-गिरामी आईटी कंपनी में काम करता था. 22 अगस्त को उसको गिरफ़्तार किया गया. हैदराबाद की एक महिला ने उसके खिलाफ़ शिकायत दर्ज करवाई थी. जब पुलिस ने तहकीक़ात की तो और ख़ौफ़नाक़ मंज़र सामने आया. प्रदीप के फ़ोन में 60 अन्य औरतों की नग्न तस्वीरें थीं.

शिकायत करने वाली महिला ने बताया कि प्रदीप उसके पास आया था. एक नौकरी का ऑफर लेकर. नौकरी फाइव स्टार होटल में काम करने की थी. बदले में उसने महिला की नग्न तस्वीरें मांगी.

साइबराबाद के मियांपुर सर्किल के पुलिस इंस्पेक्टर कहना है-

‘पहले प्रदीप ने महिला से उसकी नार्मल तस्वीरें मांगी. फिर उसने नग्न तस्वीरों की मांग की. उसने कहा कि होटलवाले जानना चाहते हैं कि उसका शरीर दिखता कैसा है! महिला ने भी उस आदमी की बात पर भरोसा कर लिया. अपनी तस्वीरें भेज दीं. तस्वीरें मिलने के बाद प्रदीप ने महिला से कन्नी काट ली. बात करनी बंद कर दी.’

जांच के दौरान पता चला प्रदीप ने ऐसा कई महिलाओं के साथ किया था. जिसमें से कइयों ने अपनी तस्वीरें भेज भी दीं.

पुलिस ने प्रदीप के खिलाफ़ मामला दर्ज कर लिया है. फ़िलहाल पुलिस ये पता करने की कोशिश कर रही है कि उसने ऐसा और कितनी के साथ किया है.

Image result for man in jail

आरोपी को न्यायिक हिरासत में ले लिया गया है. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

पूरा सच और भी डरावना है

भले ही पुलिस ने प्रदीप के खिलाफ़ मामला दर्ज कर लिया है, पर उन्हें ऐसा करने में काफ़ी देर हो गई. हैदरबाद पुलिस ने मामले पर तब तवज्जो दी जब हैदरबाद से अकेले 60 केस सामने आए. दरअसल, इस आरोपी ने देश भर में 600 महिलाओं के साथ ऐसा किया है. इस आदमी का असली नाम भी प्रदीप नहीं है. असली नाम है क्लेमेंट राज. वो आईटी कंपनी में काम करता था. पर औरतों को ये बताता था कि वो नौकरी दिलवाने का काम करता है. देश के 16 राज्यों में उसने ये कांड किया है. जिसमें से कुछ महिलाएं कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र की थीं.

उसने तमिलनाडु में रहने वाली महिलाओं के साथ भी यही हरकत की है. लेकिन वहां ज़्यादा औरतें इसका शिकार होने से बच गईं. आरोपी को शक था कि वहां वो पकड़ा जाएगा.

क्लेमेंट राज शादीशुदा था. वो और उसकी पत्नी दोनों नौकरी करते थे. अलग-अलग शिफ्ट में काम करते थे. वो घर पर अकेले रहता था. बोर होता था. अपनी बोरियत भगाने का उसने बहुत ही डरावना तरीका निकाला. उसने इंटरनेट पर जॉब पोर्टल्स ढूढ़ने शुरू किए. उसमें से उसने महिलाओं के नंबर निकाले. ये सारी महिलाएं रिसप्शिनिस्ट की नौकरी ढूंढ रही थीं.

उसने महिलाओं को फ़ोन करना शुरू किया. उनसे कहता कि उसका नाम प्रदीप है. वो एक फाइव स्टार होटल में डायरेक्टर है.

वो उन्हें इंटरव्यू में बुलाने की बात कहता. साथ में ये भी कहता कि उनको एचआर का फ़ोन आएगा.

Image result for man with laptop watching porn representational

आरोपी महिलाओं को वीडियो कॉल भी करता. सांकेतिक तस्वीर. (फोटो कर्टसी: ट्विटर)

इसके बाद क्लेमेंट इन महिलाओं से व्हट्सएप पर बात करता. उनसे अलग-अलग एंगल में अपनी नग्न तस्वीरें भेजने के लिए कहता. वजह के तौर पर बताता कि होटल जानना चाहता है वो दिखती कैसी हैं. उनका शरीर कैसा है. क्योंकि वो एक फ्रंट डेस्क जॉब है. दिखने में अच्छा बेहद ज़रूरी है.

क्लेमेंट महिलाओं को वीडियो कॉल भी करता. उनसे कपड़े उतारने के लिए कहता. ये सब वो अपने फ़ोन पर रिकॉर्ड कर लेता.

मियांपुर थाने के असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर एस रवी का कहना है-

‘हमारी हिरासत में उसका लैपटॉप है. उसमें एक फ़ोटो गैलरी है. उसे खोलने के लिए पासवर्ड की ज़रुरत पड़ती थी. इसमें कई महिलाओं की तस्वीरें हैं. ये भी हो सकता है कि वो इन तस्वीरों का इस्तेमाल उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए करता था. जो भी सुबूत हमें मिले हैं, वो हम फोरेंसिक लैब में भेज रहे हैं. क्लेमेंट ने महिलाओं को ब्लैकमेल करके लाखों कमाए हैं. इसके बारे में हम तफ़सील से जांच के बाद ही बता पाएंगे.’

ये केस काफ़ी डराने वाला है. दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो महिलाओं की मजबूरी का फ़ायदा उठाते हैं. उनसे नौकरी का वादा करके उनका शोषण करते हैं. पर ज़रूरी है कि महिलाएं भी समझें कि नौकरी दिलाने के लिए कोई ऐसी शर्ते रख रहा है तो वो इंसान फ़रेबी है. उसकी बात न मानें.

पढ़िए: पूजा करवाने के बहाने पुजारी ने 19 साल की लड़की के साथ अश्लील हरकत की

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group