मीरा सान्याल: सबसे बड़े बैंकों में से एक की CEO थीं, मुंबई अटैक से दुखी होकर राजनीति में आईं थीं

मीरा सान्याल मुंबई में AAP का बड़ा चेहरा थीं, कैंसर से जंग हार गईं.

लालिमा लालिमा
जनवरी 12, 2019
मीरा सान्याल. फोटो- ट्विटर

मीरा सान्याल 57 साल की थीं. अब नहीं हैं. क्योंकि 11 जनवरी की रात 8 बजे उनका निधन हो गया. वो आखिरी सांस तक कैंसर से लड़ती रहीं, दो साल तक कैंसर से जूझती रहीं, लेकिन जीत नहीं सकीं. मीरा एक कामयाब बैंकर थीं, एक अच्छी राजनेता थीं, हर काम पूरी लगन और मेहनत से करने वाली औरत थीं. मुंबई में आम आदमी पार्टी यानी 'आप' का सबसे खुशनुमा और एक्टिव चेहरा थीं. लेकिन अब नहीं हैं.

मीरा सान्याल, वो औरत थीं, जो हमेशा अपने दिल की सुनती थीं. दूसरों के लिए कुछ अच्छा करना चाहती थीं. यही वजह थी कि उन्होंने राजनीति में आने का फैसला लिया. और इसके लिए रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड के सीईओ की पोस्ट तक छोड़ दी.

blt9hcpcqaaq7e2_011219024906.jpgमीरा सान्याल. फोटो- ट्विटर

क्या है मीरा सान्याल की कहानी, यहां पढ़िए-

- जन्म हुआ 15 अक्टूबर 1961 के दिन, केरक के कोच्चि में. पिता इंडियन नेवी में ऑफिसर थे. मीरा की दिलचस्पी हमेशा से इकोनॉमिक्स में थी. इसलिए उन्होंने मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बी.कॉम किया. INSEAD से एमबीए किया. और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस्ड मैनेजमेंट का प्रोग्राम किया.

- 30 सालों तक बैंक की फील्ड में काम करती रहीं. भारत में भी काम किया, और विदेशों में भी. एशिया के लिए ABN Amro की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर बनीं, बढ़िया तरीके से काम किया. रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड इंडिया की सीईओ और चेयरपर्सन बनीं. लेकिन 2013 में ये पोस्ट छोड़ दी, क्योंकि राजनीति में आना था. खैर, मीरा साल 2013 के कुछ साल पहले से ही पॉलिटिक्स में एक्टिव थीं.

blzyab8iuaajva3_011219024920.jpgमीरा सान्याल. फोटो- ट्विटर

- मीरा बैंक की दुनिया में बहुत बिजी थीं, लेकिन 2008 के मुंबई अटैक ने उनकी जिंदगी बदल दी. अटैक से उन्हें सरकार पर बहुत गुस्सा आया. वो साफ-सुथरी राजनीति चाहती थीं. उसके बाद एक के बाद एक स्कैम सामने आते गए, जिसने मीरा के गुस्से, और सरकार के खिलाफ उनकी नफरत को और बढ़ा दिया. उन्होंने बैंकिंग से थोड़ा ब्रेक लिया, और 2009 में लोकसभा चुनाव लड़ा. मुंबई साउथ से निर्दलीय प्रत्याशी बनीं. लेकिन जीत नहीं सकीं.

- इधर दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी अस्तित्व में आ रही थी. 2013 के टाइम पर जब दिल्ली में आप की चर्चा जोरों पर थीं, तब मीरा ने पार्टी के लिए फंड जुटाने में मदद की. अपने पति आशीष जे सान्याल के साथ पार्टी के लिए कैंपेन किया. और इसी साल उन्होंने सीईओ की पोस्ट से इस्तीफा भी दे दिया. पूरी तरह से राजनीति में आ गईं.

bnlvn9fciaazpgw_011219024933.jpgमीरा सान्याल. फोटो- ट्विटर

- आम आदमी पार्टी की मेंबर बनीं. पार्टी ने उन्हें, 2014 के लोकसभा चुनाव में, मुंबई साउथ कॉन्स्टिट्यूएंसी से टिकट दिया. एक बार फिर, मीरा इसी सीट से चुनाव लड़ीं, लेकिन दूसरी बार भी हार गईं. भले ही मीरा चुनाव नहीं जीत सकीं, लेकिन उस वक्त उन्होंने लाखों लोगों का दिल जरूर जीत लिया था.

blzzvbocyaegkbb_011219024943.jpgमीरा सान्याल. फोटो- ट्विटर

- चुनाव हारने के बाद भी, वो वापस बैंकिंग में नहीं गईं. आप में ही रहीं. पार्टी की तरफ से टीवी डिबेट में जाती रहीं, बेबाकी से अपनी बात रखती रहीं. मीरा चाहतीं, तो सारी जिंदगी बैंकिंग की लाइन में रहकर बड़े आराम से रह सकती थीं, लेकिन वो कुछ अलग करना चाहती थीं. उन्हें पब्लिक सर्विस में दिलचस्पी थी, इसलिए उन्होंने एक झटके में अपनी नौकरी छोड़ दी, और राजनीति में आ गईं.

 

इसे भी पढ़ें- घर का सारा सामान मिला, मगर और दहेज के लिए प्रेगनेंट बहू को डिलीवरी के पहले मार डाला

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group