19 साल की नुसरत को टीचर ने गंदी तरह छुआ, उसने शिकायत की तो जिंदा जला दिया

मरने से पहले नुसरत ने एक वीडियो बनाया, जिसमें आखिरी सांस तक लड़ने की बात कर रही है.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 18, 2019
10 अप्रैल को नुसरत जहां रफ़ी की मौत हो गई. फ़ोटो कर्टसी: बीबीसी बांग्ला

बांग्लादेश की राजधानी ढाका से करीब 100 मील दूर एक छोटा सा शहर है. फ़ेनी. यहां 19 साल की नुसरत जहां रफ़ी अपने परिवार के साथ रहती थीं. उसके घर से कुछ दूर एक इस्लामिक स्कूल था. वो वहां पढ़ने जाती थी. एक दिन उसके स्कूल के हेड टीचर ने उसे अपने ऑफिस में बुलाया. उसे जबरदस्ती छूने की कोशिश की. नुसरत किसी तरह कमरे से भाग गई. उसे डर था कहीं हेडटीचर उसका रेप करने की कोशिश न करे.

अपनी उम्र की कई और लड़कियों की तरह नुसरत चुप नहीं रही. उसने फैसला लिया कि वो हेडटीचर के खिलाफ शिकायत करेगी. इसलिए वो पुलिस स्टेशन गई. अपना बयान दिया. जो ऑफिसर उसका बयान ले रहा था, उसने सब अपने फोन पर रिकॉर्ड कर लिया. ये वीडियो सोशल मीडिया पर लीक भी हो गई.

वीडियो में नुसरत अपने हाथों से अपना चेहरा छुपाने की कोशिश करती दिख रही है. हैरत की बात ये है की वीडियो में पुलिसवाला कह रहा है कि ‘ये कोई बड़ी बात नहीं है.’ साथ ही वो उसे चेहरे से हाथ हटाने के लिए भी कह रहा है. खैर, नुसरत के बयान के बाद हेडटीचर को गिरफ्तार कर लिया गया. पर आसपास के लोगों ने हेडटीचर की गिरफ्तारी के बाद रास्ता जाम कर दिया. वो उसकी रिहाई की मांग करने लगे.

Image result for sexual assault

अपनी उम्र की कई और लड़कियों की तरह नुसरत यौन शोषण के बाद चुप नहीं रही. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

6 अप्रैल को नुसरत अपना फाइनल एग्जाम देने के लिए स्कूल गई. तभी उसकी एक दोस्त उसके पास आई. बोली कि उनकी एक दोस्त को कुछ लोग स्कूल की छत पर पीट रहे हैं. जब नुसरत छत पर पहुंची तो उसे पांच लोगों ने घेर लिया. उन्होंने उस पर शिकायत वापस लेने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया. नुसरत ने साफ मना कर दिया. पता है आगे क्या हुआ?

नुसरत को स्कूल की छत पर जिंदा जला दिया गया.

यौन शोषण की शिकायत करने के लिए एक 19 साल की लड़की को स्कूल में जला दिया गया.

जब तक नुसरत को अस्पताल लेकर जाया गया, तब तक वो 80 फीसदी जल चुकी थी. इलाज के लिए नुसरत को ढाका के बड़े अस्पताल में ले जाया गया. 10 अप्रैल को नुसरत की मौत हो गई.

मरने से पहले नुसरत ने अपने भाई के मोबाइल में एक वीडियो रिकॉर्ड किया. उसमें उसने कहा:

“मुझ पर हमला करने वाले लोग मेरे ही स्कूल के स्टूडेंट्स थे. मुझे उस टीचर ने गलत तरह से छुआ. मैं अपनी आखरी सांस तक लडूंगी.”

नुसरत की मौत के बाद पूरे बांग्लादेश में लोग सड़कों पर निकल आए. हज़ारों लोगों ने सोशल मीडिया पर इस वारदात के खिलाफ पोस्ट भी किया.

Image result for protests in bangladesh nusrat jahan rafi

लोग सड़कों पर निकलकर नुसरत के लिए इंसाफ मांग रहे हैं. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

पुलिस ने अभी तक 15 लोगों को गिरफ़्तार किया है. उनमें से सात लोग नुसरत के मर्डर में शामिल थे. साथ ही पुलिस ने ये भी बताया कि ये लोग नुसरत की हत्या को आत्महत्या दिखाने की कोशिश कर रहे थे. पर जब नुसरत को बचा लिया गया तो उनकी पोल खुल गई.

पुलिस ब्यूरो के इन्वेस्टीगेशन चीफ बनाज कुमार मजुमदार ने बीबीसी बांग्ला को दिए इंटरव्यू में कहा:

“हमलावरों में से एक ने नुसरत का सर नीचे की तरफ झुका रखा था. बाकियों ने उस पर तेल उडे़ला. फिर आग लगा दी. इसलिए उसका सर नहीं जला.”

नुसरत का यौन शोषण करने वाला हेडटीचर अभी भी जेल में है. वहीं वीडियो बनाने वाले पुलिस ऑफिसर को सस्पेंड कर दिया गया है.

यौन शोषण अपने आप में एक घिनौना अपराध है. जिस लड़की के साथ ये होता है वो किस गुस्से और बेबसी से गुजरती है, उसका कोई अंदाज़ा भी नहीं लगा सकता. वो कम से कम ये चाहती हैं कि जिसने उसका यौन शोषण किया उसे सजा मिले. दुनियाभर और खासतौर पर एशिया में यौन शोषण या रेप की शिकायत करना आसान नहीं है और अगर कोई हिम्मत करके कर भी दे, तो अंजाम सामने है.

पढ़िए: लड़की ने जहर खाकर सुसाइड कर लिया क्योंकि बाप कई साल से रेप कर रहा था

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group