शक्कर छोड़ने पर आपके शरीर में आते हैं ये सात बदलाव

शायद ही ऐसा कोई हो जिसे मीठा खाना पसंद न हो.

(फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

केक. चॉकलेट. मिठाइयां. पढ़कर ही मुंह में पानी आ गया न? हर मीठे खाने की ख़ासियत ही यही है. शायद ही ऐसा कोई हो जिसे मीठा खाना पसंद न हो. अब सोचिए. क्या हो अगर आप मीठी चीज़ें खाना छोड़ दीजिए. यानी शुगर छोड़ दीजिए.

इसका जवाब दिया हमें डॉक्टर रेखा शर्मा और नैनी सेतलवाड़ ने. डॉक्टर रेखा पूर्व चीफ डाइटीशियन रह चुकी हैं AIIMS दिल्ली में. नैना न्यूट्रीशनिस्ट हैं मुंबई में.

डॉक्टर रेखा ने बताया:

“पहली चीज़ तो आप शुगर पूरी तरह से छोड़ नहीं सकतीं. ज़्यादातर खाने में शुगर होती है. खासतौर पर जिस खाने में कार्बोहायड्रेट होते हैं वो आपके शरीर में जाकर शुगर में बदल जाता है. रोटी, ब्रेड, राजमा, दाल ये सब. पर वाइट शुगर यानी सफ़ेद चीनी आप छोड़ सकती हैं. इसके लिए आपको वो हर खाना छोड़ना पड़ेगा जिसमें ये डलती है. साथ ही ड्राई फ्रूट्स और फल.”

नैना बताती हैं:

“अव्वल तो आपको शुगर छोड़ने के बाद उसे खाने की बहुत तलब मचेगी. अगले चार से छह महीनों तक. जो लोग एक्सरसाइज़ करते हैं उन्हें शुगर की ज़रूरत होती है. उन्हें मीठा खाने का काफ़ी मन करेगा.”

Image result for sweet food

अव्वल तो आपको शुगर छोड़ने के बाद उसे खाने की बहुत तलब मचेगी. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

क्या होता है जब आप शुगर छोड़ती हैं

शुगर छोड़ने के बाद आपके शरीर में थोड़े बदलाव आएंगे. जैसे:

-शुगर की वजह से आपके शरीर में कुछ हॉर्मोन्स रिलीज़ होते हैं. जैसे डोपामाइन और सेरोटोनिन. ये आपको अच्छा फ़ील करवाते हैं. थोड़े समय के लिए. जब आप शुगर एकदम छोड़ देती हैं तो आपके शरीर और दिमाग को अच्छा नहीं लगेगा. आपको चिड़चिड़ाहट होगी. ख़ासतौर पर शुरुआती दिनों में. कुछ लोगों को थकान, दुःख, डिप्रेशन, और सिर में दर्द रहेगा. तब तक जब तक उनका शरीर एडजस्ट नहीं कर लेता. इसका मतलब है आपका शरीर नए ग्लूकोज, डोपामाइन और सरोटोनिन लेवल की आदत डाल रहा है. कुछ दिनों बाद आपकी एनर्जी वापस आने लगेगी.

-कुछ तरह का खाना खाने से एक्ने होता है. यानी चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं. शुगर भी उनमें से एक है. उसकी वजह से आपके शरीर में इन्सुलिन नाम का हॉर्मोन बढ़ता है. इसका असर आपकी स्किन पर पड़ता है. जल्दी झुर्रियां पड़ती हैं, खाल लटकती है, एक्ने होता है. अगर आप शुगर काट देंगी अपनी डाइट से तो आपकी स्किन सुधरने लगेगी. साथ ही आपकी स्किन का कलर भी सुधरेगा.

Image result for pimples

कुछ तरह का खाना खाने से एक्ने होता है. यानी चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं. शुगर भी उनमें से एक है. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

-आपको वेट लूज करने में आसानी होगी. पर ऐसा सिर्फ़ शुरूआती दो हफ़्तों में होगा. क्योंकि आपका वेट सिर्फ़ शुगर से नहीं बढ़ता. और भी वजहें होती हैं. अगर आपने शुगर छोड़ ही दी है तो अपने खाने में प्रोटीन बढ़ाइए. साथ ही एक्सरसाइज भी करिए. आप आराम से वेट लूज़ कर पाएंगी.

- शुगर छोड़ने से डायबिटीज़ का ख़तरा भी कम हो जाता है.

-आपके मुंह से बदबू आनी कम हो जाएगी. देखिए शुगर की वजह से दांतों में कैविटी (छेद) हो जाती है. ये जब बैक्टीरिया के टच में आती हैं तो बनता है एसिड. शुगर मुंह में बनने वाले एसिड को और पनाह देती है. शुगर छोड़ने के बाद ये चीज़ नहीं होगी.

Image result for bad breath

मुंह से बदबू आना भी बंद हो जाएगी. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

-आपका बेहतर नींद भी आएगी. अगर आप सोने से पहले कुछ मीठा खाती हैं तो आपका ब्लड शुगर लो हो जाता है. साथ ही स्ट्रेस हॉर्मोन भी बनते हैं. जिनकी वजह से आपको नींद आने में दिक्कत आती है. शुगर छोड़ने के दो या तीन बाद से ही आपको अच्छी नींद आनी शुरू हो जाएगी.

-दिल की बीमारियां होने का ख़तरा भी कम रहता है शुगर की वजह से इन्सुलिन का लेवल बढ़ जाता है. इस कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, साथ ही साथ दिल की धड़कन भी तेज़ रहती है.

वैसे शुगर छोड़ना आसान नहीं है, लेकिन इसके फायदे इतने हैं कि एक बार कोशिश करके तो देखा ही जा सकता है. नहीं? 

पढ़िए: सर्दियों के वो पांच काम जो गर्मी और बरसात में भी करने चाहिए

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group