जहां लोग सांस तक रोककर घुसते हैं वहां 19 साल से रहने पर मजबूर है एक महिला

बेटी ने घर से निकाल दिया, जिसके बाद पब्लिक टॉयलेट में रहने लगी महिला.

उमा मिश्रा उमा मिश्रा
अगस्त 23, 2019

तमिलनाडु का एक शहर है, मदुरै. यहां पर एक महिला हैं. 65 साल की. उनकी बेटी ने 19 साल पहले उन्हें घर से निकाल दिया. जिसके बाद से वह एक पब्लिक टॉयलेट में रह रही हैं. वो उसकी सफाई करती हैं और बदले में जो भी पैसा मिलता उसी से अपना गुजर-बसर करती हैं.

उस महिला का नाम है करुप्पायी. उनका कहना है कि पति के गुजरने के बाद उनकी बेटी ने उनकी देखभाल नहीं की. उसने शादी कर ली और उन्हें घर से निकाल दिया. उस समय वो करीब 45 साल की थीं. उन्होंने रहने के लिए कई जगहें ढूंढ़ीं. कहीं कोई जगह नहीं मिलने पर उन्होंने एक पब्लिक टॉयलेट को अपना ठिकाना बनाया.

जब वो यहां रहने आईं तो इस पब्लिक टॉयलेट की हालत बेहद खस्ता थी. कोई इसका इस्तेमाल भी नहीं करता था. करुप्पायी ने उस जगह को रहने लायक और टॉयलेट को इस्तेमाल करने लायक बनाया. धीरे-धीरे लोग आने लगे और उनकी दो-चार पैसों की आमदनी होने लगी.

ये टॉयलेट मदुरै कॉर्पोरेशन के अनुप्पानादी में है. यहीं पर करुप्पायी रहती हैं. रोज करीब 15-20 लोग टॉयलेट इस्तेमाल कर लेते हैं, जिससे वो 70-80 रुपए कमा लेती हैं.

toileta_082319014957.jpgटॉयलेट की तस्वीर, जहां पर करुप्पायी रहती हैं.

करुप्पायी ने बताया कि उन्होंने एक ब्रोकर को वृद्धा पेंशन के लिए 5000 रुपए दिए थे. वो चाहती थीं कि उन्हें सरकार की ओर से दी जा रही पेंशन का लाभ मिले. पर उन्हें कोई भी पेंशन और पैसा नहीं मिला.

करुप्पायी का कहना है कि वो टॉयलेट जैसी जगह पर रहती हैं, इसलिए उनसे कोई मिलने तक नहीं आता, न ही उनका हालचाल पूछने आता है. वो आने वाले समय में भी यहीं रहेंगी. उन्हें इस जगह से कोई शिकायत नहीं है.

एक महिला जिसका पति गुजर गया और बेटी ने घर से निकाल दिया. रहने के लिए जब कोई जगह न मिली, तो वो एक ऐसी जगह पर रहने को मजबूर हो गई, जहां पर लोग अपनी सांस रोककर जाते हैं. उन्होंने पेंशन के लिए अप्लाई किया लेकिन ब्रोकर पैसे लेकर फरार हो गया. इन सब के बीच महिला टूटी नहीं और उसने उसी जगह को अपना घर बना लिया. जहां पर उसके हिसाब से सब सुविधा है.

हालांकि ट्विटर पर कई लोग प्रधानमंत्री से इस महिला की मदद के लिए ट्वीट कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : कौन हैं IPS लिपी सिंह जिनकी छापेमारी के बाद से MLA अनंत सिंह फरार चल रहे हैं

वीडियो देखें : 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group