शेव करने के बाद स्किन के अंदर बाल क्यों रह जाते हैं?

इनग्रोन हेयर आपकी स्किन के अंदर ही बढ़ जाते हैं.

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

शरीर पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा कौन नहीं चाहता. इसके लिए हम अक्सर वैक्सिंग या शेविंग करने का ऑप्शन चुनते हैं. हेयर रिमूव करने के बाद स्किन भी थोड़ी स्मूथ महसूस होती है. पर कसम से खुन्नस मच जाती है जब कमबख्त इनग्रोन हेयर निकलते हैं. इनग्रोन हेयर मतलब क्या? ये वो बाल हैं जो पोर से बाहर निकलने की बजाए स्किन के अंदर ही निकलने लगते हैं. ऐसा होने के पीछे कुछ वजहें हैं. खासतौर पर कुछ आदतें या काम जो आप रोज़ करती हैं.

तो क्यों होती है इनग्रोन हेयर्स की परेशानी? ये जानने के लिए हमने डॉक्टर विनीता देसाई से बात की. वो स्किन क्लिनिक मुंबई में डॉक्टर हैं. उन्होंने हमें पांच वजहें बताईंः

आप अपने शरीर को स्क्रब नहीं करतीं

जी. सिर्फ़ नहाना काफ़ी नहीं है. साबुन मैल तो साफ़ कर देगा पर आपकी डेड स्किन से कौन निपटेगा? इससे निपटता है एक स्क्रब. आप हफ्ते में कितनी बार स्क्रब करती हैं? ये न सिर्फ़ आपकी डेड स्किन से निपटता है बल्कि स्किन के अंदर फंसे बालों को भी बाहर निकालता है. अगर आप शेव या वैक्स करती हैं तो उसके बाद 48 घंटे तक स्क्रब मत कीजिए. अलग-अलग तरह के बॉडी स्क्रब मार्केट में मिल जाते हैं. अगर आप बाहर से ख़रीदना नहीं चाहती तो आप बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं. बस नहाते समय साबुन की तरह इसे शरीर पर मलिए और पानी से धो दीजिए.

Image result for ingrown hair on woman

स्किन को स्क्रब करना बहुत ज़रूरी है. (फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

शेव करते समय करती हैं ये गलती

अगर आप रेज़र से शेव करती हैं तो ध्यान रखिए कि आप स्किन को बहुत ज्यादा न खींचें. ऐसा करने से जड़ों में बाल का कुछ हिस्सा रह जाता है. ये बाल भी बाहर निकलने की बजाए मुड़ जाते हैं और अंदर ग्रो करने लगते हैं.

आप ग़लत दिशा में शेव करती हैं

अगर आप वैक्सिंग के बदले शेव करना पसंद करती हैं तो आपको थोड़ा एक्स्ट्रा ध्यान देने की जरूरत है. इस बात पर तवज्जो दीजिए कि आप किस दिशा में शेव कर रही हैं. आपको उसी दिशा में शेव करना चाहिए जिस दिशा में आपके बाल नोर्मल्ली ग्रो करते हैं. उसके उलटे में नहीं. बालों की ग्रोथ की दिशा में शेव करने से आपको इनग्रोन बालों से छुटकारा मिलेगा साथ ही शेव करने के बाद जो छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं, वो भी नहीं होंगे.

आपके कपड़े बहुत कसे हैं

टाइट और सिंथेटिक कपड़े जैसे नायलॉन की लेगिंग्स, टाइट जींस, पॉलिस्टर के अंडरवियर अवॉइड करिए. इनसे आपकी स्किन पर रगड़ लगती है. जिसकी वजह से इनग्रोन हेयर होते हैं. बेहतर है कि आप कॉटन के कपड़े पहनिए जिससे आपकी स्किन सांस ले सके.

Image result for ingrown hair on woman

(ये बाल अपने-आप मुड़ जाते हैं. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

ट्वीज़र का इस्तेमाल मत करिए

अगर आप ट्वीज़र का इस्तेमाल बाल उखाड़ने के लिए करती हैं तो ऐसा हरगिज़ मत करिए. ऐसा करने से बाल का आधा हिस्सा स्किन में रह जाता है. ये उसके अंदर समा जाता है. और उगता भी अंदर है. इसलिए इनग्रोन हेयर का इस्तेमाल से निपटने के लिए ट्वीज़र का इस्तेमाल मत करिए. इसकी वजह से आपकी स्किन निशान भी पड़ सकते हैं.

पढ़िए: चेहरे की वैक्सिंग करवाने का प्लान कर रही हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group