गर्मियों में जीन्स या ब्रा स्ट्रैप से खाल लाल पड़ रही है तो ये करें

सभी घरेलू उपचार हैं.

सरवत फ़ातिमा सरवत फ़ातिमा
अप्रैल 17, 2019
सांकेतिक तस्वीर. (फ़ोटो कर्टसी: ट्विटर)

गर्मियों में एक मुसीबत होती हो तो बताएं. पसीना. खुजली. पर उनसे होने वाले रैशेज़. यानी चकत्ते. ख़ासतौर पर ये तब होते हैं जब आपने कोई टाइट कपड़ा पहना हो. जैसे जींस. और हां, वो मनहूस ब्रा स्ट्रैप्स तो हैं ही.

शरीर पर कुछ जगहें बड़ी आसानी से रैशेज़ हो जाते हैं. जैसे कोहनी का ऊपरी हिस्सा. घुटनों के पीछे. बगलों में. प्राइवेट एरिया के आसपास. और हर उस जगह जहां पर कपड़े कसते हों. भई, बहुत परेशानी होती है. खैर, इनसे निजात पाने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आपको दवाइयों का सहारा लेना ही पड़े. कुछ घरेलू नुस्खे भी होते हैं. सिंपल और आसान. इनमें ज़्यादा पैसे भी ख़र्चा नहीं करने पड़ते. आप घर पर रखी हुई चीज़ों का इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये नुस्खे जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर प्रीती शाह से. वो वेलनेस डेस्टिनेशन क्लिनिक में स्किन की डॉक्टर हैं. उन्होंने हमें कुछ तरकीबें बताईं. देखते हैं:

- दो चम्मच ऑलिव ऑइल लीजिए. एक चम्मच शहद. दोनों को अच्छी तरह से मिला लीजिए. उसके बाद उन्हें जहां रैशेज़ हुए हैं वहां लगाकर छोड़ दीजिए. ऑलिव ऑइल में विटामिन-ई होता है. ये स्किन को ठीक करेगा. साथ ही खुजली से भी राहत मिलेगी.

Image result for olive oil

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. ये रशेज़ में सूजन और खुजली से निजात दिला सकता है. आप थोड़ा बेकिंग सोड़ा पानी या नारियल तेल में मिलाकर अपनी स्किन पर लगा सकती हैं. ध्यान रहे, ये ज़्यादा देर अपनी स्किन पर लगाकर मत छोड़िएगा. स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.

Image result for baking soda

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

- नीम से अच्छा तो कुछ नहीं होता. ये स्किन की कई दिक्कतों से लड़ने में मदद करती है. नीम की पत्तियों को उबाल लीजिए. फिर इसके पानी को छान लीजिए. थोड़ी सी रुई को इस पानी में भिगोकर अपनी स्किन पर 10 मिनट के लिए रख लीजिए. आपको आराम मिलेगा. इसके साथ ही आप नीम से बने और प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं. जैसे साबुन और क्रीम वगैरह.

Image result for neem

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

- हरी धनिया के इस्तेमाल से भी रैशेज़ से बड़ी आसानी से निपटा जा सकता है. हरी धनिया को पीस लीजिए. उसके पेस्ट को कुछ दिनों तक दिन में दो बार अपनी स्किन पर लगाइए. आपको फ़ायदा होगा. 

Image result for hara dhaniya

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

- आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंदें गुलाब जल डालिए. दोनों का पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को जहां-जहां रशेज़ हैं, वहां लगा लीजिए. जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से इसे धो दीजिए.

Image result for multani mitti

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

ये थे कुछ घरेलू नुस्खे जो कि इस झुलसाने वाली गर्मी में बिना किसी ख़ास मशक्कत आपको मदद करेंगे. कम लागत में आपको फ़ायदा होगा. कोई दवा-क्रीम का मसला नहीं. इन ट्रिक्स से आपको पक्का आराम मिलेगा.

पढ़िए: चेहरे पर दाने, पीठ पर घमौरियां और पसीने की बदबू: लड़कियां कैसे निपटें गर्मियों से

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group