पति ने फोन पर तीन तलाक दिया, पुलिस में शिकायत की तो ससुराल वालों ने ज़िंदा जला दिया

मुंबई से फोन पर पति ने दिया था ट्रिपल तलाक़

ऑडनारी ऑडनारी
अगस्त 19, 2019

देश में तीन तलाक़ पर क़ानून बन चुका है. महीना भर होने को है. अब तीन तलाक़ ग़ैर-क़ानूनी है. तीन तलाक़ देने पर सज़ा का प्रावधान है. साथ ही महिला अपना गुज़ारा भत्ता भी हक़ से मांग सकती है. इसके बावजूद तीन तलाक़ के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. लेकिन क़ानून बनाने वाले कहां समझते हैं कि चूल्हे की आग बहुत चालाक होती है. हमेशा बहू को जलाती है, बेटी को नहीं. बाथरूम की टाइल्स भी शातिर होती हैं जिनपर हमेशा पत्नी फ़िसल कर लहूलुहान होती है, पति नहीं. और केरोसिन तेल के भी होती हैं आंखें जिन्हें दिखती हैं सिर्फ़ पराए घर से अभी-अभी ब्याहकर आई लड़कियां.

# अब क्या हुआ

नया मामला सामने आया है उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती से. एक महिला को उसके पति ने मुंबई से फोन पर ट्रिपल तलाक़ दिया. उसने तलाक को मानने से मना कर दिया. क्योंकि उसे भी मालूम था कि अब देश में ट्रिपल तलाक़ पर नया क़ानून आ चुका है. 22 साल की सैय्यदा की शादी नफीस से 6 साल पहले हुई थी. नफ़ीस कमाने चला गया मुंबई. इसी साल 6 अगस्त को जब नफ़ीस ने सैय्यदा को उसके मोबाइल पर फोन किया तो आख़िर में सलाम के साथ तीन बार तलाक़ भी कह दिया.

सैय्यदा ने दोबारा फोन करके नफ़ीस से वजह पूछी. वजह कुछ थी नहीं. सैय्यदा ने तलाक़ मानने से मना कर दिया. नए क़ानून के बारे में भी बताया. तब नफ़ीस ने फ़ोन रख दिया.

सैय्यदा के घरवालों का कहना है कि इसके बाद वो पुलिस के पास गई. लेकिन पुलिस ने इसे आपसी मामला बताते हुए बात रफ़ा-दफ़ा कर दी.

# लेकिन मामला यहीं नहीं रुका

नफ़ीस जब घर आया तो सैय्यदा से उसके मायके मिलने गया. नफ़ीस ने सैय्यदा को घर ले जाने से मना कर दिया. सैय्यदा अपने फ़ैसले पर अड़ी रही. सैय्यदा के घरवालों के कहने पर ही पंचायत बुलाई गई. गांव की पंचायत ने भी यही कहा कि नफ़ीस सैय्यदा को छोड़ नहीं सकता. मजबूरी में नफ़ीस को सैय्यदा को अपने घर ले जाना पड़ा. लेकिन नफ़ीस सबके सामने सैय्यदा को घसीटते हुए ले गया.

 

fir_081919032933.jpgपुलिस ने अब सैय्यदा के पिता की शिकायत पर FIR दर्ज की है

# और फिर सैय्यदा नहीं, सैय्यदा की ख़बर आई

जैसा कि सैय्यदा के घरवाले बताते हैं कि नफ़ीस सैय्यदा को घर लेजाकर काफ़ी मार-पीट करने लगा था. और एक दिन घरवालों को सैय्यदा के जलकर मरने की ख़बर आई. नफ़ीस के घरवालों ने सैय्यदा के माता-पिता को बताया कि सैय्यदा ने ख़ुद पर केरोसिन छिड़ककर आग लगा ली.

सैय्यदा को अस्पताल पहुंचाने का भी वक़्त नहीं मिला.

# अब पुलिस ने FIR की है

सैय्यदा के घरवालों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. FIR सैय्यदा के पिता रमज़ान ने दर्ज करवाई है. अब पुलिस का कहना है कि रमज़ान ने जो शिकायत दर्ज करवाई है उसमें कहीं भी तीन तलाक़ का ज़िक्र नहीं है. सिर्फ़ जलाकर मारने की बात है.

‘सिर्फ़’. पुलिस की शब्दावली देखिए. महिला को ज़िंदा जला देने की बात के आगे 'सिर्फ़'.

अपनी बच्ची के मरने के बाद ज़ाहिर तौर पर कोई बाप थाने में यही तो बताने आएगा कि उसकी बेटी को जलाकर मार दिया गया.

बहरहाल नफ़ीस फ़रार है. सैय्यदा अब इस दुनिया में नहीं है. देश में क़ानून है. लेकिन उन अनगिनत सैय्यदाओं का क्या जो क़ानून के इन पंखों को ओढ़कर जब उड़ने निकलीं तो चढ़े हुए सूरज ने उनके पंख पिघला दिए?

ये भी देखें:

 

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group