कई दिनों तक शारीरिक संबंध न बनाएं, तो महिलाओं के शरीर में ये बदलाव आ जाते हैं

सेक्स का हेल्थ से गहरा नाता है.

ऑडनारी ऑडनारी
सितंबर 15, 2018
क्या आपको ये बातें पता थीं? फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

सेक्स की बात आते ही हम 'सभ्य' लोग अपने कान बंद कर लेते हैं. आंखें बंद कर लेते हैं. वो बात अलग है कि आबादी के मामले में हमने दुनियाभर को तगड़ा कॉम्पिटीशन दे रखा है. खैर, यहां हम ज्ञान नहीं झाड़ेंगे. यहां हम बात करेंगे कि अगर आपने लंबे समय से सेक्स नहीं किया है, तो इसका आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा. जी हां, सेक्स भी सांस लेने, खाना खाने और पानी पीने जैसा ही नॉर्मल और ज़रूरी है. इसका आपकी हेल्थ से ख़ासा लेना-देना है.

तो क्या होता है जब आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करती हैं:

1. वजाइना की दीवारें कमज़ोर हो जाती हैं

ये बात ज़्यादातर उन औरतों पर लागू होती है, जिन्हें मेनोपॉज़ होने वाला होता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ वजाइना बनाने वाली खाल की परत पतली पड़ने लगती हैं. और अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करती हैं, तो ये पहले जैसे नहीं रहतीं. इसलिए आप लंबे समय बाद जब भी सेक्स करती हैं, तो दर्द ज़्यादा होता है.

2. हॉर्मोन्स का खेल

वजाइना ल्यूब्रिकेंट जैसी चीज़ बनाती है. इसमें कैल्शियम भी होता है. इसी ल्यूब्रिकेंट की वजह से पुरुष का प्राइवेट पार्ट वजाइना के अंदर आसानी से जा पाता है. अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करती हैं, तो ये ल्यूब्रिकेंट बनना काफ़ी कम हो जाता है. ये ल्यूब्रिकेंट ऑस्ट्रोजन नाम के एक हॉर्मोन की वजह से बनता है. उम्र के साथ-साथ ये हार्मोन बनने में भी कमी आ जाती है.

ये ल्यूब्रिकेंट ऑस्ट्रोजन नाम के एक हॉर्मोन की वजह से बनता है. ये ल्यूब्रिकेंट ऑस्ट्रोजन नाम के एक हॉर्मोन की वजह से बनता है.

3. पीरियड्स का दर्द और बढ़ जाता है

आपको ये बात चौंकाने वाली लग सकती है, लेकिन पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से क्रेम्प्स नहीं पड़ते. गर्भाशय मांसपेशियों से बना होता है. इसलिए जब महिलाओं को ऑर्गेज़्म होता है, तो ये मांसपेशियां थोड़ा सिकुड़ती हैं और पीरियड्स ब्लड ज़्यादा जल्दी बाहर फ्लो करता है. ये सारी चीज़ें क्रेम्प्स को कम करने में मदद करती हैं.

4. UTI का ख़तरा कम होता है

ये खबर उन लोगों के लिए अच्छी है, जो बहुत कम सेक्स करते हैं. उन्हें UTI का खतरा काफी कम हो जाता है. UTI पेशाब या पेशाब के रास्ते का इन्फेक्शन होता है, जो बैक्टीरिया की वजह से होता है. जब कोई कॉन्डम का इस्तेमाल किए बिना सेक्स करता है, तो ये बैक्टीरिया को न्योता देने के बराबर है. 80% औरतों में UTI सेक्स करने के 24 घंटे के अंदर होता है.

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2024 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group