चेहरे पर किस जगह हुआ है पिंपल? ये सेहत से जुड़े बड़े राज़ खोलता है

शरीर के किस पुर्ज़े में दिक्कत है, ये आपके पिंपल बता देते हैं.

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

फ़र्ज़ कीजिए आप सुबह-सुबह सोकर उठीं. शीशे में शक्ल देखी. माथे और गाल पर लाल-लाल पिंपल हो रखे हैं. अगले दिन फिर कुछ नए पिंपल. फिर कुछ और. जाने के बदले ये बढ़े जा रहे हैं. आपने इनसे निपटने के लिए दुनियाभर की क्रीम्स लगा ली. फिर भी ये जिद्दी पिंपल जाने का नाम ही नहीं ले रहे. इसकी एक वजह है. आप ग़लत इलाज कर रही हैं.

हमे लगता है चेहरे पर दाने तब निकलते हैं जब हम सफ़ाई से मुंह नहीं धोते. या तब जब स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं. ये सही भी है. पर पिंपल के पीछे वजहें कुछ और भी होती हैं.

कई बार पिंपल हमारी सेहत के बारे में कुछ इशारा कर रहे होते हैं. ख़ासतौर पर ये कहां निकल रहे हैं, ये एक साइन है. साइन कि आपके किस पुर्ज़े में गड़बड़ है. एक टेक्नीक होती है ‘फेस मैपिंग’. ये तरीका चाइनीज़ मेडिसिन में भी इस्तेमाल होता है. बीमारियों का पता लगाने के लिए.

इसके बारे में और जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर अनुराधा गोयल से. वो मुंबई में स्किन की डॉक्टर हैं. और होलिस्टिक वेलबींग नाम की क्लिनिक चलाती हैं.

वो कहती हैं:

“दाने निकलने की बहुत वजह हो सकती हैं. इसमें आपकी सेहत का भी बड़ा हाथ होता है. आप कितना सोते हैं. किस हवा में सांस लेते हैं. इन सारी चीज़ों का हाथ होता है.”

अगर आपके माथे पर दाने निकल रहे हैं तो इसका क्या मतलब हुआ?

“माथे पर दाने स्ट्रेस लेने से या हाजमा ख़राब रहने से होते हैं. आपके बाल भी अक्सर माथे से चिपक जाते हैं. उनपर लगी गंदगी आपकी स्किन पर लग जाती है. नतीजा पिंपल. ज़रूरी है कि सात घंटे दिन में सोने की कोशिश करिए. साथ ही पानी पीजिए और डाइट ठीक रखिए.”

Image result for pimple on forehead

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

अगर गालों पर दाने निकल रहे हैं तो इसका क्या मतलब है?

डॉक्टर गोयल बताती हैं:

“अगर दाने गाल के उपरी हिस्से में निकल रहे हैं तो इसका मतलब आपको सांस की दिक्कत है. यानी आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम सही तरीके से काम नहीं कर रहा. रेस्पिरेटरी सिस्टम उन सारे अंगों से मिलकर बनता है जो आपको सांस लेने में मदद करते हैं. अगर गाल के निचले हिस्से में दाने निकल रहे हैं तो मतलब आप अपने दांत सही तरीके से साफ़ नहीं कर रहीं. अपने गाल के कांटेक्ट में आने वाली सारी चीज़ों को साफ़ रखा करिए. जैसे आपका तकिया कवर. फ़ोन का कवर वगैरह. घर पर पौधे रखिए ताकि हवा साफ़ हो.”

Image result for pimple on cheeks

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

अगर आपके टी-ज़ोन में दाने निकल रहे हैं तो इसका क्या मतलब है?

अब ये टी-ज़ोन क्या होता है?

यानी वो एरिया जो आपके चेहरे पर टी का मैप बनाए. आपकी भवों से लेकर, नाक, और ठुड्डी. यहां दाने तब निकलते हैं जब आपको किसी तरह की एलर्जी हो गई हो. ख़ासतौर पर किसी खाने से. या आपके पेट में इन्फेक्शन हो.

डॉक्टर गोयल कहती हैं:

“अगर आपके टी-ज़ोन में दाने निकल रहे हैं तो अपने खाने में डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध, दही, घी, पनीर का इस्तेमाल कम करिए. साथ ही हरी सब्जियां खाइए.”

Image result for pimple on t zone

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

अगर आपके नाक पर दाने निकल रहे हैं तो?

अगर आपकी नाक पर दाने निकल रहे हैं तो इसका मतलब है आपका लीवर और किडनी सही तरह से काम नहीं कर रहे. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी नाक पर पिंपल हो जाते हैं.

Image result for pimple on nose

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

अगर आपकी ठुड्डी पर दाने निकल रहे हैं तो इसका क्या मतलब है?

ठुड्डी पर दाने ज़्यादातर हॉर्मोन्स की उथल-पुथल की वजह से होते हैं.

डॉक्टर गोयल कहती हैं कि इससे निपटने के लिए आपको ओमेगा थ्री की गोलियां लेनी चाहिए. ये आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाएंगी. साथ ही पूरी नींद भी लेनी चाहिए.

Image result for pimple on chin

(फ़ोटो कर्टसी: Pixabay)

पढ़िए: हर वक़्त थका हुआ महसूस करती हैं? तो आपको ये बीमारी है और आपको पता भी नहीं

 

लगातार ऑडनारी खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करे      

Copyright © 2019 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today. India Today Group